नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 8 आवश्यक रणनीतियाँ: भाग 1 

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 8 आवश्यक रणनीतियाँ: भाग 1 

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 8 आवश्यक रणनीतियाँ: भाग 1 

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 8 आवश्यक रणनीतियाँ: भाग 1 । लगभग सब कुछ जो आपके एमएलएम अपलाइन आपको नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय के बारे में सिखाता है वह बकवास है! और ऐसा इसलिए है क्योंकि इस उद्योग में “ब्लाइंड फॉलोइंग द ब्लाइंड” के वास्तविक मामले हैं!  अच्छी तरह से स्थापित नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां कुछ इस तरह उद्धृत करती हैं,  “सफल होने के लिए आपको पेशेवर होने की ज़रूरत नहीं है” 

यह छद्म और विनाशकारी संदेश हजारों लोगों को बार-बार प्रेषित किया जाता है।

  • इसलिए, इस व्यवसाय में अधिकांश लोग बस दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं, क्योंकि उनके पास बिक्री का कोई अनुभव नहीं है। 
  • ये असफल वितरक अपनी संभावनाओं के लिए समान भ्रम और गलत धारणाएं व्यक्त करते हैं और इसलिए एक घातक वातावरण बनाते हैं, जिसके गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं। 
  • जब मैंने इस बात को पहचाना और इसके सुधार की दिशा में काम करना शुरू किया, तो अंदाजा लगाइए क्या?  
  • मुझे न केवल सफलता का अनुभव होने लगा, बल्कि उसके नीचे हिमपात भी हुआ। 
  • हर 5 महीने में एक व्यक्ति को अपने व्यवसाय में जबरदस्ती राजी करने से, मैं जितना संभाल सकता था, उससे कहीं अधिक गहरी संभावनाएं रखता था। 
  • मैंने पारंपरिक एमएलएम इंटेलिजेंस को नज़रअंदाज़ करके और अधिक उत्सुक संभावनाओं को प्राप्त करना सीखा और एक नियमित रूप से एक महीने में 10 लोगों को प्रायोजित करना समाप्त कर दिया। 

मैं नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने और उन सभी भ्रांतियों को दूर करने के लिए लगभग 8 अंतिम रणनीतियों का वर्णन करूंगा। 

मैं आपको इन रणनीतियों को अपने लिए लेने और उनका उपयोग करने के लिए आमंत्रित करता हूं। अपनी खुद की रणनीतियों पर सवाल उठाएं, एक जो आपकी अपलाइन आपको सिखाती है और एक कि यही अपलाइन आपको दूर रखती है। अपना उचित परिश्रम करें, अपनी खुद की एमएलएम कंपनी के बाहर कहीं और देखें कि सफल नेटवर्क विपणक क्या करते हैं।  वैकल्पिक और अलग तरीके से सोचने के लिए खुले और सतर्क रहें । यह आपके लिए एक अविश्वसनीय गेम चेंजर होगा! 

पहली रणनीति : अपनी संभावना सूची का प्रबंधन करें 

  • यह सबसे महत्वपूर्ण रणनीतियों में से एक है जिसका उपयोग शुरुआत में ही किया जाना चाहिए। नेटवर्क मार्केटिंग या किसी अन्य व्यवसाय के लिए अपनी संभावित सूची को प्रबंधित करना अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है।  
  • एमएलएम व्यवसाय में अधिकांश वितरकों और प्रायोजकों को झूठ कहा जाता है कि बस हर कोई उनकी संभावना है।
  • गलत। बिल्कुल गलत!
  • हर कोई आपकी संभावना नहीं है। वे कैसे हो सकते हैं, यदि आप जो कर रहे हैं उसमें उनकी कोई दिलचस्पी नहीं है?
  • तो, सबसे पहली चीज जो आपको यहां करने की आवश्यकता है वह है “अपनी संभावना सूची का प्रबंधन करें”। 

इस ग़लतफ़हमी को भूल जाइए कि हर कोई आपकी संभावना बन सकता है।

  • रेस्टोरेंट वेट्रेस, बैंक क्लर्क, गैस स्टेशन अटेंडेंट, स्थानीय स्टोरकीपर या पोस्टमैन इत्यादि को लक्षित करना बंद करें, क्योंकि वे आपकी संभावना नहीं हैं। 
  • यह समझने की कोशिश करें कि हर कोई अपना खुद का व्यवसाय नहीं चलाना चाहता। आपको जो बताया गया है उसके विपरीत, बड़ी संख्या में लोग अपनी नौकरी और एक कर्मचारी के रूप में काम करने से 100% संतुष्ट हैं।  

इसके अलावा, उन्हें इसे बदलने की बिल्कुल भी इच्छा नहीं है।

  • ऐसे लाखों लोग हैं जो अपनी नौकरी से प्यार करते हैं और इसे किसी भी चीज़ के लिए नहीं छोड़ेंगे। कुछ लोगों के पास इतना पैसा हो सकता है कि उन्हें किसी और चीज की जरूरत ही न पड़े। तो, आपको इन लोगों को पूर्वेक्षण करने में अपना समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है। 

यह याद रखना: 

  • एक व्यक्ति आपके समय के लायक नहीं है जब तक कि वह आपकी पेशकश में रुचि नहीं दिखाता है। 
  • यहां तक ​​​​कि एक व्यक्ति जो एक आदर्श संभावना की श्रेणी में फिट बैठता है, वह पूर्वेक्षण के लायक नहीं है यदि वह आपके उत्पाद या व्यावसायिक अवसर में रुचि नहीं रखता है। 
  • एक उच्च योग्य व्यक्ति भी आपकी संभावना सूची में फिट नहीं होता है यदि उसे आपके प्रसाद में कोई दिलचस्पी नहीं है और वह अपने विश्वासों को नहीं बदल सकता है। 
  • तो, इन सभी लोगों को आपकी संभावित सूची से बाहर रहना चाहिए।

आप सोच रहे होंगे कि क्यों न कम से कम उनकी संभावना की जाए। इसके पीछे दो मुख्य कारण हैं: 

  1. यह आपके व्यवसाय को “दूसरी दर” की छवि देता है। 
  2. यह आपकी संभावना पर एक भयानक पहली छाप डालता है। 

यदि आप इस तरह के लोगों को लक्षित और पूर्वेक्षण करना जारी रखेंगे, तो यह आपके व्यवसाय को दूसरे दर्जे की छवि देगा, इसलिए दूसरे दर्जे के परिणाम। कोई भी ऐसे व्यक्ति के साथ काम नहीं करना चाहेगा जो अपने व्यवसाय के लिए सस्ती विज्ञापन तकनीकों का उपयोग करता हो।  इसलिए, अपने लक्षित आला और संभावना सूची को स्पष्ट रूप से परिभाषित करना बहुत महत्वपूर्ण है। 

अब इसे ध्यान से पढ़ें: 

  • कौन ढूँढता है सबसे पहले कौन बहुत महत्वपूर्ण है! 
  • यदि आप बाहर जाते हैं और अपनी संभावनाओं का पीछा करते हैं, तो आपको एक उपद्रव के रूप में देखा जाता है। लेकिन जब वे आपको खोज लेते हैं, तो आपको एक विशेषज्ञ के रूप में देखा जाता है। 
  • उदाहरण के लिए, डॉक्टर कभी भी उनके लिए मरीजों की तलाश में बाहर नहीं जाते हैं, इसलिए उन्हें विशेषज्ञ के रूप में देखा जाता है। 
  • लेकिन जब कोई व्यक्तिगत ऋण अधिकारी संभावनाओं की तलाश में बाहर जाता है, तो उसे एक उपद्रव और समय खाने वाला माना जाता है! 
  • क्या आपको मेरी बात समझ में आई? 
  • हां। यह सब पोजिशनिंग के बारे में है! 

आपको तत्काल वापसी या एक लीड से रूपांतरण प्राप्त करने के बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए।

  • वास्तव में, आपको अपने समय, धन और प्रयासों के प्रतिफल को अधिकतम करने पर ध्यान देना चाहिए।
  • और इसके लिए आपको उन लोगों से बात करने की ज़रूरत है जो आपके जैसे ही पेज पर हैं। 
  • इसलिए, उन संभावनाओं को खोजें जो आपका ध्यान आकर्षित करती हैं, आपसे संपर्क करती हैं, और यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि आप क्या करते हैं और कैसे करते हैं।  
  • आँख बंद करके उन लोगों को लक्षित करना बंद करें जो आपके व्यवसाय को नुकसान नहीं पहुँचाते हैं और केवल उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आप और आपके व्यवसाय के अवसर तक पहुँचने के लिए पहल करते हैं।
क्या होगा यदि आपकी संभावनाओं या लीड के लिए पैसे निकालने के बजाय … लोग वास्तव में आपको संभावित रूप से भुगतान करने के लिए अग्रिम भुगतान करते हैं? ध्वनि असंभव? तब नहीं जब आप “सूचना विपणन” के पीछे के सरल तरीकों को समझते हैं।

दूसरी रणनीति:प्रभावी ढंग से बेचें 

  • नेटवर्क मार्केटिंग में हर जगह, लोगों को यह बताया जाता है: 
  • “हम बेचते नहीं हैं! हम सिर्फ अपने उत्पादों को साझा करते हैं!” 
  • पूरी दुनिया में, यह झूठ एमएलएम अपलाइन द्वारा अपने प्रत्येक वितरक को बताया जाता है, जिसके गंभीर परिणाम होते हैं। इसके कारण लोगों में यह भ्रांति पैदा हो जाती है कि नेटवर्क मार्केटिंग में किसी सेल्स स्किल की आवश्यकता नहीं होती है और इसलिए वे इस व्यवसाय को एक आसान काम के रूप में सोचते हैं, जो उनकी विफलता की ओर ले जाता है। 

तो, आप यहाँ क्या निष्कर्ष निकालते हैं? 

  • इसका मतलब है कि नेटवर्क मार्केटिंग साझा करने के बारे में नहीं है।
  • इसमें बिक्री शामिल है और इसलिए भारी बिक्री कौशल की आवश्यकता होती है।
  • सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने उत्पाद या व्यवसाय के अवसर को प्रभावी ढंग से बेचना बहुत महत्वपूर्ण है। 

ठीक है, लेकिन लोग इस झूठ का इस्तेमाल क्यों करते हैं? 

  • ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अपनी नई संभावनाओं को डराना नहीं चाहते हैं और उन्हें यह एहसास दिलाना चाहते हैं कि वे जो कर रहे हैं वह बिल्कुल अनोखा और अलग है।
  • वे जानते हैं कि लोग बिक्री से दूर रहते हैं और इसलिए वे इस झूठ को एक आवरण के रूप में इस्तेमाल करते हैं। 

याद रखना, 

  • बिक्री किसी भी व्यवसाय का एक अभिन्न अंग है जिसके बिना वह जीवित नहीं रह सकता।
  • चाहे वह कोई भी व्यवसाय हो, नेटवर्क मार्केटिंग हो, या कोई अन्य; इसमें बिक्री शामिल है। 

इसलिए, प्रभावी ढंग से बेचें 

  • अधिकांश नेटवर्क विपणक जो गलती करते हैं, वह यह है कि वे उत्पाद पर ही बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, न कि उस व्यक्ति की वास्तविक आवश्यकताओं पर जिसे वे बेच रहे हैं। 
  • बेशक, उत्पाद महत्वपूर्ण है, लेकिन एक सफल विक्रेता के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि संभावना की इच्छाओं के बीच संबंध बनाना और उत्पाद उन इच्छाओं को कैसे पूरा करेगा। 

हम सभी जानते हैं कि वर्ड ऑफ माउथ विज्ञापन का सबसे शक्तिशाली रूप है। हां यह है! 

  • जब आप एक बढ़िया नए रेस्तरां में खाते हैं तो आप क्या करते हैं? आप अपने दोस्तों को बताएं कि वह जगह कितना अच्छा खाना देती है, माहौल कितना अच्छा है, नाममात्र की दरें आदि, और आपके दोस्तों को जाकर इसे आजमाना चाहिए। ऐसा ही तब होता है जब आप एक अविश्वसनीय फिल्म देखते हैं या एक किताब पढ़ते हैं, एक संगीत सीडी सुनते हैं, एक नया वीडियो गेम खेलते हैं, आदि। 

आपसे ऐसी ठोस रिपोर्ट सुनकर, निश्चित रूप से आपके दोस्त जाते हैं और इन चीजों पर पैसा खर्च करते हैं। तो आप मेरी बात समझ गए?  

  • आपकी व्यक्तिगत राय इतनी शक्तिशाली है कि आप अपने दोस्तों को पैसा खर्च करते हैं, हालांकि इसके पीछे कोई “व्यक्तिगत हित” नहीं है।
  • लेकिन जैसे ही आप इसमें वित्तीय रुचि डालते हैं, परिदृश्य बदल जाता है, 
  • मैं समझता हूं कि बिक्री करना इतना आसान नहीं है और “प्रभावी बिक्री” और भी कठिन है।

आपको न केवल प्रभावी बिक्री कौशल सीखना चाहिए, बल्कि उत्पाद को अपने संभावित ग्राहकों की इच्छाओं के साथ जोड़ने पर भी जोर देना चाहिए। 

  • यदि आप चाहते हैं कि लोग अपनी मेहनत की कमाई को आपके उत्पाद या व्यवसाय मॉडल में निवेश करें, तो आपके पास समान श्रेणी में उपलब्ध अन्य सभी से अपना उत्पाद खरीदने के लिए ठोस कारण होने चाहिए। 
  • बिक्री में लगातार सफलता पाने के लिए केवल अपने उत्पाद के बारे में उत्साह के साथ किसी को बताना पर्याप्त नहीं है।
  • आपको प्रभावी ढंग से बेचने के लिए लोगों को प्रेरित करने की तकनीकों के बारे में सीखना चाहिए।

तीसरी रणनीति: भर्ती गुणवत्ता वितरक 

  • सफल होने के लिए, आपको केवल गुणवत्ता वितरकों की भर्ती करनी चाहिए, जो बदले में अधिकतम रिटर्न उत्पन्न करते हैं। इस तथ्य को समझें कि नेटवर्क मार्केटिंग में हर कोई अच्छा नहीं कर सकता है। 
  • ऐसा इसलिए है क्योंकि हर कोई एक जैसा नहीं होता और सभी नेटवर्क विपणक समान नहीं बनाए जाते। कुछ लोग कुछ ही वर्षों में एक अच्छी शुरुआत करते हैं और अपना व्यवसाय स्थापित करते हैं, जबकि अन्य बस ऐसा नहीं कर पाते हैं। 
  • गुणवत्ता वितरकों और अन्य के बीच यही अंतर है। जैसा कि पहले चर्चा की गई, नेटवर्क मार्केटिंग बिक्री के बारे में है। इसलिए, शुरुआत में दिखाया गया बिक्री कौशल स्पष्ट रूप से सफलता पर बहुत बड़ा प्रभाव डालेगा।  

इन कौशलों का अंतर्निहित होना आवश्यक नहीं है, लेकिन समय के साथ इन्हें हासिल और विकसित किया जा सकता है।

  • कोई भी इच्छुक व्यक्ति बिक्री कौशल विकसित कर सकता है, या तो कम समय में या लंबे समय में। 

नेटवर्क मार्केटिंग में अच्छा होने के लिए तीन क्षेत्रों में लोगों को योग्य होना चाहिए: 

  • समय, पैसा और ब्याज 
  • उन्हें पर्याप्त समय देने में सक्षम होना चाहिए। 
  • उन्हें बड़ी रकम का निवेश करने में सक्षम होना चाहिए। 
  • नेटवर्क मार्केटिंग में उनकी गहरी रुचि होनी चाहिए। 

मैं लोगों का न्याय करता हूं और उनका साक्षात्कार करता हूं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि क्या वे जल्दी पैसा बनाने के बजाय दीर्घकालिक व्यवसाय बनाने के लिए गंभीर रुचि रखते हैं।

  • मैं इस तथ्य का उपयोग करता हूं कि एक व्यक्ति जितना अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए करेगा, वह उतना ही अधिक योग्य होगा। 
  • मैं आमतौर पर अपनी संभावनाओं को बताता हूं कि वे प्रति सप्ताह 8-10 घंटे समर्पित करके अपना व्यवसाय बना सकते हैं। लेकिन अगर वे बहुत गंभीर हैं-उन्हें प्रति सप्ताह कम से कम 15 घंटे समर्पित करना चाहिए। पहले 10 घंटे शुद्ध क्रिया-समय हैं, जबकि शेष एक आगे के प्रशिक्षण और समर्थन गतिविधियों के लिए है। 

देखिए, शुरुआती निवेश के अलावा, हर व्यवसाय के लिए एक चालू मासिक मार्केटिंग बजट की आवश्यकता होती है।

  • मासिक मार्केटिंग बजट के बिना, आपके पास अपने व्यवसाय के लिए नई और योग्य लीड नहीं हो सकती हैं। 
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपके पास प्रति सप्ताह केवल 6 घंटे और $50 डॉलर प्रति माह के साथ व्यापार के लिए आता है, तो उसे ठुकरा दें या उन्हें ईमानदारी से बताएं कि यह उनके लिए इसके लायक नहीं है जब तक कि वे कुछ और समय और उस पर नकद खर्च नहीं करते हैं । 
  • इसी तरह, अगर कोई आपका उत्पाद पसंद करता है और उसे खरीदना चाहता है, तो उसे भर्ती करना एक बहुत अच्छा विचार है। लेकिन, अगर उसे यह पसंद नहीं है, तो उसे भर्ती करना बिल्कुल भी अच्छा विचार नहीं है क्योंकि इससे केवल परेशानी ही होगी।
  • वैकल्पिक रूप से, उन्हें एक बेहतर स्थिति में आने का सुझाव दें, ताकि उन्हें किसी भी निराशा और असफलता का सामना न करना पड़े।

आपके व्यवसाय के लिए लीड (संभावनाएं) प्राप्त करने के दो तरीके हैं: 

  • 1- आप अपने स्वयं के व्यवसाय का विज्ञापन करके लीड उत्पन्न कर सकते हैं।
  • 2- आप इन्हें किसी और से खरीद सकते हैं। 
  • यद्यपि इसे स्वयं करने के लाभ बहुत अधिक हैं, कोई भी अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए दोनों तरीकों को जोड़ सकता है।
  • इसलिए, अपने व्यवसाय को प्रभावी ढंग से विज्ञापित करें और साथ ही अपने व्यवसाय के लिए उत्पादक वितरक प्राप्त करने के लिए कुछ लीड खरीदें। 
  • बहुत कम लोग हैं जो बाधाओं को दूर कर सकते हैं और पर्याप्त साहस रखते हैं। आपको बस इन लोगों को ढूंढना है और उन्हें अपने व्यवसाय में शामिल करना है।

चौथी रणनीति : संभावनाओं के साथ प्रभावी बातचीत

  • प्रभावी बातचीत और संचार नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय का एक अभिन्न अंग है।
  • हालाँकि कई स्वचालित भर्ती प्रणालियाँ उपलब्ध हैं जो दावा करती हैं कि वे आपके लिए पैसा कमाएँगी, लेकिन वास्तव में, वे यह सब नहीं कर सकते। 
  • मेरा मानना ​​है कि आपने उनमें से कुछ को भी आजमाया होगा, आखिर कौन ऐसा सिस्टम नहीं चाहता जो उनके लिए सब कुछ करे।
  • वे अविश्वसनीय और मूर्खतापूर्ण दावे करते हैं, जैसे, “बिक्री या भर्ती की आवश्यकता नहीं है- हम आपके लिए आपकी डाउनलाइन तैयार करेंगे!” 

आप लोगों को दो चीजें बेच सकते हैं या प्रत्येक नेटवर्क विपणक बेचता है:

  • पहला, किसी कंपनी के उत्पाद जैसे सौंदर्य उत्पाद, पोषण संबंधी उत्पाद, आदि
  • दूसरा, एक व्यवसाय मॉडल; एक वाहन जिसके माध्यम से वे अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं 
  • इसलिए, यदि कोई बिक्री या भर्ती की आवश्यकता नहीं है, तो उन्हें आपकी आवश्यकता क्यों है?
  • यदि आपकी ओर से कुछ भी आवश्यक नहीं है, तो वे आपको पैसे क्यों देंगे?
  • जाहिर है, वे नहीं करेंगे।
  • और अगर वे ऐसा कह रहे हैं, तो वे तुम्हें मूर्ख बना रहे हैं। इसे पाने के लिए आपको कुछ करना होगा। आप कुछ भी किए बिना भुगतान नहीं कर सकते।
  • अब आप मेरी बात समझ गए?

ऐसा है कि स्वचालित सिस्टम आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वे सब कुछ नहीं कर सकते हैं। 

  • आपका स्वचालित सिस्टम कितना भी अच्छा और बुद्धिमान क्यों न हो, यह मानव बुद्धि और प्रभावी मानव संपर्क कारकों को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है।
  • एक स्वचालित प्रणाली के सामने मानव प्रबंधन और नेतृत्व कौशल को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। 
  • कोई भी सिस्टम कितना भी स्वचालित क्यों न हो, उसे चलाने और प्रबंधित करने के लिए अभी भी एक इंसान की आवश्यकता होगी।
  • यह अपने आप काम नहीं कर सकता। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर इंसान अलग होता है और उसे एक अलग प्रकार की व्यक्तिगत दिशा और सलाह की आवश्यकता होती है।  

ऐसा करने के लिए एक इंसान की जरूरत होती है। और यही कारण है; आपको कुछ भी नहीं करने के लिए कभी भी भुगतान नहीं मिलेगा। 

  • इसलिए, आपको अपनी संभावनाओं के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत करनी चाहिए। यह इंटरैक्शन लोगों को एक संगठन में एक साथ रखता है, जो हर व्यवसाय का एक अनिवार्य घटक है।
  • व्यक्तिगत संपर्क वितरकों और प्रायोजकों को एक साथ रखता है और संगठन से जुड़ा रहता है।
  • एमएलएम कंपनियां आपको विकासशील नेताओं के लिए भुगतान करती हैं, जो एक स्वचालित प्रणाली नहीं कर सकती।

इसलिए, प्रभावी मानवीय संपर्क की आवश्यकता से इंकार नहीं किया जा सकता है!

एमएलएम उद्योग के “सबसे गंदे,” सबसे अच्छे रहस्यों में से एक जानना चाहते हैं? यहाँ यह है: भारी हिटर व्यवसाय के अवसर नहीं बेचते हैं। वास्तव में, यही आखिरी चीज है जो वे अपनी संभावनाओं को बेचते हैं। यह शब्दों पर कोई पेचीदा खेल भी नहीं है। 

पाँचवी, छटवी, सातवीं और आठवीं रण नीतियों के लिये भाग 2 को पढ़िये।

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