मधुमेह के लिए आहार का प्रबंधन करने के 5 तरीके

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मधुमेह के लिए आहार का प्रबंधन करने के 5 तरीके

मधुमेह के लिए आहार का प्रबंधन करने के 5 तरीके। यदि आप वजन में लगभग एक पत्थर से अधिक वजन कम करने की योजना बनाते हैं तो मैं आपके डॉक्टर के पास और अधिक सुझावों के लिए जाऊंगा कि इसे बिना जोखिम के कैसे किया जाए।मैंने अनगिनत डाइट बुक्स और डायबिटिक रेसिपी/डाइट बुक्स पढ़ी हैं, और मैं इस नतीजे पर पहुंचा हूं कि मुझे लगता है कि यह वास्तव में काम करता है। मैंने आहार से सभी अच्छी चीजों को शामिल किया (लेकिन हर आहार से नहीं) और अपनी खुद की एक तरह से एक साथ रखा।

मैं जिन “नियमों” का पालन करूंगा, वे इस प्रकार हैं:

स्नैक्स में कटौती करें और फिर अपने द्वारा खाए जाने वाले स्नैक्स के प्रकार को बदलें।

  • निश्चित रूप से मेरा सबसे बड़ा पतन हालांकि यह वास्तव में मेरे लिए स्पष्ट नहीं था।
  • जब मैंने पहली बार विश्वविद्यालय में शुरुआत की, तो मेरी दिनचर्या बहुत कम या कोई नहीं थी,
  • जिसका मतलब था कि मेरा दिन भरना मुश्किल था और नाश्ते के लिए रसोई में जाना,
  • चाहे वह कितना भी स्वस्थ क्यों न हो, एक नियमित अवसर था।
  • यह कुछ लोगों के लिए सबसे कठिन कामों में से एक है,
  • लेकिन महान मधुमेह देखभाल के लिए एक महान दिनचर्या स्थापित करना आवश्यक है।
  • खाने के लिए स्नैक्स के प्रकार अनसाल्टेड नट्स, सूखे बिना पके फल, ताजे फल,
  • ताजी सब्जियां (मुझे ताजी लाल मिर्च और खीरा पसंद है),
  • डार्क चॉकलेट (अमीर और अच्छे और आप आमतौर पर केवल 2 वर्ग चाहते हैं)।

मधुमेह के लिए आहार का प्रबंधन करने के 5 तरीके

सफेद आटे में कटौती करें और होलमील कार्ब्स ग्रहण करें।

  • यह आपके आहार का सबसे आवश्यक हिस्सा है, और वह चीज जो वजन घटाने में सबसे बड़ी वृद्धि दिखा सकती है।
  • कुछ आहार वास्तव में इस बिंदु पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और बहुत सफल होते हैं।
  • होलमील (विशेषकर स्टोनग्राउंड होलमील) आपके लिए बहुत अच्छा है,
  • और इसमें इतना अधिक स्वाद है कि स्विच करना आपके विचार से कहीं अधिक आसान है।
  • अधिकांश लोग वास्तव में आपके सुपरमार्केट में मिलने वाली श्रेणियों पर आश्चर्यचकित हैं,

फिर से याद रखें कि जो रोटी आपके लिए सबसे अच्छी है,

  • वह वह है जो कम से कम परिरक्षक या अतिरिक्त सामग्री के साथ सबसे ताज़ी है।
  • इसके अलावा, भूरे या बासमती चावल एक सुंदर अखरोट की बनावट के साथ बहुत अच्छे हैं।
  • साबुत पास्ता बहुत अच्छा है और आपके आलू के लिए मैं पूरी तरह से छोटे नए आलू की सिफारिश करूंगा।

मधुमेह के लिए आहार का प्रबंधन करने के 5 तरीके

कॉकटेल पीना बंद करो, शराब पीना शुरू करो।

  • कॉकटेल चीनी, रंगीन और परिरक्षकों से भरे हुए हैं।
  • एक छात्र के रूप में मैंने बाहर जाने और कॉकटेल न पीने का बहुत अभ्यास किया है,
  • इसलिए मेरी पसंद का पेय मालिबू और डाइट कोक है अगर मुझे लगता है कि मुझे कुछ पीना है और मैं इसे पूरी रात बना देता हूं।
  • फिर मैं डाइट कोक (जिसमें लगभग कोई चीनी नहीं है) के साथ टॉप अप कर सकता हूं,
  • और ऐसा लगता है कि मैं मालिबू पी रहा हूं, जिसे जानना है।
  • यदि आप किसी रेस्तरां में बाहर हैं, तो रेड वाइन आपके द्वारा ऑर्डर की जा सकने वाली किसी भी चीज़ से बहुत बेहतर है,
  • (बेशक पानी को छोड़कर!) अनुशंसित मात्रा आपके शाम के भोजन के साथ एक दिन में एक गिलास है।

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अधिक फल और सब्जियां पकाना शुरू करें।

  • ताजे फल और सब्जियां आपको आवश्यक सभी विटामिन और खनिज प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हैं।
  • और सब्जियों को पकाने के बहुत सारे अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन मुझे लगता है कि कच्चा सबसे अच्छा है और इसके बाद उबले हुए हैं।
  • ये दोनों तरीके उनकी सभी प्राकृतिक अच्छाइयों को भी बरकरार रखते हैं।
  • मैं इस पोस्ट को एक और डायबिटीज रेसिपी पोस्ट के साथ फॉलो करूंगा।

मधुमेह के लिए आहार का प्रबंधन करने के 5 तरीके

अधिक पानी पिएं।

  • मुझे पता है कि आपने पहले भी कई बार लोगों को यह कहते सुना होगा, लेकिन अधिक पानी पीने के फायदे अनंत हैं।
  • अपने दिन में अधिक पानी कैसे प्राप्त करें,
  • इस पर कुछ सुझाव हैं कि सबसे पहले आप घर या काम पर जाने वाले सभी स्थानों पर पानी की बोतलें डालें।
  • इसलिए एक अपने डेस्क पर, किचन में एक गिलास, बेडरूम, बैठने के कमरे आदि में रखें।

कोशिश करें और इन सभी गिलासों को पी लें और आप दिन में 8 गिलास के रास्ते पर होंगे।

  • चाल यह है कि हर कुछ दिनों में एक गिलास डालें,
  • यदि आप एक बार में वह सारा पानी पीने की कोशिश करते हैं,
  • तो आप फिर से 8 गिलास पीने के लिए इच्छुक नहीं होंगे, मेरा विश्वास करो!
  • जाओ, यह आश्चर्यजनक है कि आप कितना अच्छा महसूस करेंगे।

 https://www.wikihow.com/Eat-Fruit-on-a-Diabetes-Diet

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