स्वस्थ जीवन के लिए 7 युक्तियाँ अपनाएं

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 स्वस्थ जीवन के लिए 7 युक्तियाँ अपनाएं

स्वस्थ जीवन के लिए 7 युक्तियाँ अपनाएं। अपने परिवार के खाने की योजना में हृदय-स्वस्थ नाश्ते को शामिल करके निराशा को दूर करें।अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन इसे सरल और आसान बनाने में मदद करता है। जानें कि कैसे, स्वस्थ नियमित जीवन शैली को फिर जीवंत करें । 7 युक्तियाँ (टिप्स): लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए । 

बच्चों को शामिल

  • करें टीवी और वीडियो गेम बंद करें और अपनी किराने की सूची एक साथ बनाकर शुरू करें।
  • अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का निःशुल्क, ऑनलाइन किराना सूची निर्माता यहां है- Heartcheckmark.org एक मजेदार तरीका है,
  • जिससे आप और आपके बच्चे 800 से अधिक प्रमाणित हृदय-स्वस्थ उत्पादों को ब्राउज़ करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ ढूंढें, फिर बस इंगित करें, क्लिक करें, प्रिंट करें- और खरीदारी करें!
  • किराने की दुकान पर, बच्चों को अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के लाल दिल को खाने के पैकेज पर सफेद चेक मार्क के साथ देखने के लिए कहें।
  • यह एक परिचित प्रतीक है जो आपको जल्दी और आत्मविश्वास से ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करने में मदद करता है,
  • जो 2 वर्ष से अधिक उम्र के स्वस्थ लोगों के लिए हृदय-स्वस्थ स्तर के वसा और कोलेस्ट्रॉल के लिए एसोसिएशन के मानदंडों को पूरा करते हैं

शारीरिक रूप से सक्रिय हो जाओ। 

  • स्वस्थ स्नैकिंग के अलावा, शारीरिक गतिविधि को अपने परिवार का हिस्सा बनाएं दैनिक दिनचर्या।
  • निष्क्रियता अमेरिकी बच्चों में बढ़ती मोटापे की दर में एक प्रमुख अपराधी है,
  • जिससे ऐसी स्थितियों में वृद्धि होती है जो आमतौर पर वयस्कता तक विकसित नहीं होती हैं,
  • जैसे उच्च रक्तचाप, ऊंचा कोलेस्ट्रॉल और टाइप 2 मधुमेह।
  • अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के इन सरल सुझावों का पालन करके आप अपने बच्चों को स्वस्थ जीवन जीने में मदद कर सकते हैं:
  • अपनी खुद की हृदय-स्वस्थ आदतों का अभ्यास करके एक अच्छा उदाहरण स्थापित करें,
  • जैसे कि अपने बच्चों के साथ खेलना और समझदारी से खाना।
  • अपनी निगाहें सर्विंग साइज़ पर रखें!
  • टेलीविजन, फिल्में, वीडियो और कंप्यूटर गेम को दिन में दो घंटे से कम समय तक सीमित रखें,
  • और बाकी खाली समय को शारीरिक गतिविधि से बदलें।

लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए 7 युक्तियाँ अपनाएं

  • आधुनिक चिकित्सा तकनीक जितनी अच्छी है,
  • यह आपको अस्वस्थ जीवन शैली के कारण होने वाली समस्याओं से कभी नहीं बचा सकती है।
  • हर समस्या के लिए एक आधुनिक चिकित्सा प्राप्त करने के बजाय,
  • इस तरह से जीना कहीं बेहतर है कि आप शायद ही कभी बीमार पड़ें।
  • रोकथाम का एक औंस निश्चित रूप से एक पौंड इलाज से बेहतर है।
  • यहां सात टिप्स दिए गए हैं कि कैसे लंबा और स्वस्थ जीवन जीया जाए।
  • इसके अलावा, वही जीवन शैली जो आपको बीमारी से बचने में मदद करती है,
  • आपको वजन कम करने में भी मदद करती है।

लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए 7 युक्तियाँ अपनाएं

1. पर्याप्त व्यायाम करें

  • अतीत में लोगों को अपने सामान्य काम के दौरान अपने भौतिक शरीर का उपयोग करना पड़ता था।
  • लेकिन आज कोई उठ सकता है, कार में काम पर जा सकता है,
  • फिर बैठ सकता है, कार में घर जाने के लिए उठ सकता है,
  • और घर पहुंचने पर बाकी दिन फिर से बैठ सकता है।
  • ऐसे जीवन में कोई शारीरिक श्रम नहीं होता है।
  • यह शारीरिक निष्क्रियता कई बीमारियों के मुख्य कारणों में से एक है।
  • खेल, दौड़ना।
  • अगर हमारे सामान्य काम के लिए हमें शारीरिक रूप से मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है,
  • तो चलना और अन्य चीजों को अपने जीवन में शामिल करना चाहिए। 

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2. नींद आने पर सो जाएं

  • यह सुनने में आसान लग सकता है, लेकिन बहुत से लोग तब भी देर से उठते हैं,
  • जब उनका शरीर उन्हें बता रहा होता है कि सोने का समय हो गया है।
  • योग और आयुर्वेद के डॉक्टर भी कहते हैं कि रात में सोना और दिन में सक्रिय रहना बेहतर है।
  • हालांकि, छात्र जैसे लोग देर रात तक अध्ययन करने के लिए कॉफी और उत्तेजक पदार्थों का सेवन करेंगे।
  • दूसरों को रात में सक्रिय रहने और दिन में सोने की आदत विकसित होती है।
  • जबकि हम ऐसा कर सकते हैं, यह अंततः स्वास्थ्य पर भारी पड़ता है।
  • वैकल्पिक स्वास्थ्य डॉक्टरों का कहना है, कि इस तरह का अप्राकृतिक जीवन कैंसर और अन्य बीमारियों के कारक कारकों में से एक है।

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 3. भूख लगने पर खाएं

  • यह भी एक सरल विचार है, लेकिन एक बार फिर हम अक्सर शरीर के संदेशों के खिलाफ जाते हैं। .
  • यदि आप आदत से बाहर या दिन के किसी निश्चित समय पर सामाजिक दबाव के कारण खाते हैं,
  • तब भी जब आपको वास्तविक भूख नहीं लगती है, तो आप अपना भोजन ठीक से नहीं पचा पाएंगे।
  • एसिडिटी और अपच शुरू हो जाते हैं, और यह अन्य अधिक जटिल बीमारियों के जड़ होने की संभावना में योगदान देता है।

भूख लगना वास्तव में अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है,

  • लेकिन अगर आपको भूख नहीं है तो आपको थोड़ा इंतजार करना चाहिए और फिर खाना चाहिए।
  • (यदि आपको उचित समय की प्रतीक्षा करने के बाद भी भूख नहीं है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए क्योंकि कुछ गड़बड़ है।

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4. नियमित, व्यवस्थित आधार पर उपवास करें

  • यदि आप किसी व्यक्ति को प्रति वर्ष 365 दिन बिना किसी काम के काम करने के लिए कहेंगे।
  • बाकी, वे शिकायत करेंगे और कहेंगे कि उन्हें थोड़ा आराम करना चाहिए नहीं तो वे टूट जाएंगे।
  • लेकिन हमने कभी भी अपने पाचन अंगों के बारे में पूछने या सोचने की जहमत नहीं उठाई,
  • जिन्हें हम बिना आराम के दिन-ब-दिन काम करने के लिए मजबूर करते हैं।
  • वे उस तरह से विरोध नहीं कर सकते जिस तरह से एक व्यक्ति अपने बॉस के लिए करता है,
  • लेकिन वे हमें संकेत देते हैं कि वे बिना रुके काम नहीं कर सकते।
  • जब हम उन संकेतों को नजरअंदाज करते हैं और फिर भी उन्हें काम करने के लिए मजबूर करते हैं, तो वे अंग टूट जाते हैं।
  • इसलिए समय-समय पर उपवास करना जरूरी है।

एक पूरा दिन खाने से परहेज करें।

  • यह आपके पाचन अंगों को आराम देता है,
  • और आपके शरीर से अपशिष्ट को खत्म करने में भी मदद करता है।
  • नियमित उपवास एक व्यक्ति को बौद्धिक या आध्यात्मिक गतिविधियों के लिए अतिरिक्त समय प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • उपवास एक गुफा में साधुओं के लिए नहीं है,
  • बल्कि एक समझदार अभ्यास है जिसका अभ्यास कोई भी कर सकता है।

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5. बिस्तर पर जाने से पहले ठंडे पानी से धो लें

  • जैसा कि ऊपर बताया गया है, स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए उचित नींद आवश्यक है।
  • यदि आपअपने महत्वपूर्ण मोटर और संवेदी अंगोंधोते हैं
  • सोने से पहले(हाथ, हाथ, आंख, पैर, मुंह, जननांग) को ठंडे पानी से, तो यह आपको आराम देगा,
  • और आपको गहरी नींद के लिए तैयार करेगा।

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6. नियमित रूप से ध्यान करें

  • आपका शरीर आपके दिमाग से जुड़ा हुआ है।
  • इस युग के कई रोग मनोदैहिक हैं।
  • तनाव और चिंता हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ते हैं।

ध्यान एक मानसिक व्यायाम है,

  • जो अन्य बातों के अलावा, आपको जीवन की चिंताओं से खुद को अलग करने की अनुमति देता है।
  • एक सरल तकनीक सीखें और इसे नियमित रूप से करें।

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7. रोज जल्दी उठना

  • एक बार फिर पुरानी कहावत है, “जल्दी सोना, जल्दी उठना इंसान को स्वस्थ, अमीर और बुद्धिमान बनाता है।”
  • मुझे नहीं पता कि यह आपको धनवान बनाएगा या नहीं,
  • लेकिन यह निश्चित रूप से आपको स्वस्थ बनाएगा।
  • आपके शरीर को बस पर्याप्त नींद की जरूरत है,
  • न बहुत ज्यादा और न ही बहुत कम।

    इन युक्तियों का पालन करें और आप गलत नहीं हो सकते।

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