शुरुआती लोगों के लिए योग की स्थिति

5 योग आसन

5 योग आसान

5 योग आसान। योग की स्थिति सीखना बहुत आसान है। यदि आपने किसी योग सत्र का अनुभव नहीं किया है या नहीं देखा है, तो यह कोई समस्या नहीं है। शुरुआती लोगों के लिए योग की स्थिति, चिकित्सकों ने मन, शरीर और आत्मा के एकीकरण के बारे में बात की है। उन्होंने दावा किया कि यह योग अभ्यास और तकनीकों के अभ्यास के माध्यम से हासिल किया जाएगा। यदि आप योग के बारे में पहली बार सुन रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से आश्चर्यचकित होंगे कि ये अभ्यास कैसे किए जाते हैं और यह कैसा दिखता है। चूंकि आप एक नौसिखिया हैं, आप निश्चित रूप से यह भी पूछेंगे कि आपके लिए किस तरह की स्थिति सबसे अच्छी होगी।

शुरुआती लोगों के लिए योग की स्थिति

योगियों का मानना ​​​​है कि मन और शरीर एक एकीकृत संरचना में बंधे हैं।

  • यह विश्वास कभी विफल नहीं हुआ और समय के साथ बदल गया।
  • योग ने बड़े पैमाने पर सद्भाव के माध्यम से स्वयं को ठीक करने की एक अद्भुत प्रक्रिया का प्रदर्शन किया है।
  • यह सफलतापूर्वक किया जा सकता है यदि आप उचित वातावरण में हैं।
  • योग के महान प्रभावों के साथ, डॉक्टरों को विश्वास हो गया है कि योग के कुछ चिकित्सीय परिणाम हैं,
  • और उन लोगों के लिए अनुशंसित किया जा सकता है जिन्हें ऐसी बीमारियां हैं जिनका इलाज करना मुश्किल है।

यदि आपको कोई बीमारी है जो लंबे समय से आपके साथ है,

  • तो आप शुरुआती लोगों के लिए योग की स्थिति का अभ्यास कर सकते हैं और इसे अपने आप में लागू कर सकते हैं।
  • यदि आप शुरुआती लोगों के लिए योग की स्थिति का अभ्यास करना चाहते हैं,
  • तो आपको विश्वास होना चाहिए कि योग प्रभावी है और आपको ठीक होने या तरोताजा होने में मदद करेगा।

योग सिर्फ एक हालिया आवेदन नहीं है।

  • यह बहुत पहले से प्रचलित और लागू किया गया है और आज तक लोग इससे बहुत लाभान्वित हो रहे हैं।
  • आप में से जो शुरुआती के लिए योग की नवीनतम स्थिति से परिचित नहीं हैं,
  • उन्हें अब कम से कम एक बुनियादी समझ है।
  • लेकिन अभी और आना बाकी है।
  • यह साबित करने के लिए जांच और शोध लागू किए गए हैं कि योग उपचार प्रक्रिया में सहायक हो सकता है।
  • इसलिए, यह साबित हो गया है कि जब उच्च स्तर के संयुक्त लचीलेपन को बनाए रखने की बात आती है,
  • तो शुरुआती लोगों के लिए योग की स्थिति बेहद प्रभावी और उपयोगी होती है।

हालांकि शुरुआती लोगों के लिए योग की स्थिति केवल सरल और बुनियादी है,

  • यह धीरे-धीरे एक स्वस्थ जीवन शैली ला सकता है और बार-बार अभ्यास करने पर और अधिक ला सकता है।
  • शुरुआती लोगों के लिए योग की स्थिति बहुत ही रोचक और प्रदर्शन करने के लिए रोमांचक है।
  • नौसिखियों के लिए व्यायाम करना कभी भी कठिन नहीं होगा क्योंकि यह बहुत ही सरल है।
  • योग की तकनीक हमारी आंतरिक ग्रंथियों और अंगों को बहुत बड़ा योगदान देती है।
  • इसमें मानव शरीर के वे हिस्से भी शामिल हैं जो मुश्किल से उत्तेजित होते हैं।
  • यदि आप शुरुआती लोगों के लिए योग की स्थिति सीखना चाहते हैं,
  • तो आप इसे घर पर या स्कूल में आसानी से सीख सकते हैं जहां योग सिखाया जाता है।

शुरुआती लोगों के लिए कुछ बुनियादी योग स्थितियों में खड़े होने की मुद्रा, बैठे हुए मुद्राएं, आगे और पीछे की ओर झुकना, संतुलन और घुमा शामिल हैं।

  • शुरुआती लोगों के लिए ये योग मुद्राएं उन लोगों से बहुत दूर नहीं हैं जो योग का अभ्यास करने के आदी हैं।
  • केवल इतना कि व्यायाम के उत्तरार्द्ध में चरम पोज़ और पोजीशन को हैंडल किया जाता है।
  • पदों को क्रियान्वित करने में समय अवधि भी कम हो जाती है क्योंकि एक नौसिखिया अभ्यास में लंबे समय तक एक्सपोजर का पूरी तरह से सामना नहीं कर सकता है।
  • शुरुआत के लिए आराम की आवश्यकता होती है ताकि शरीर को आगे की स्थिति के लिए तैयार करने के लिए उसे आसानी से निकाला न जाए।

चूंकि आप एक नौसिखिया हैं, सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपको समझनी चाहिए वह है आत्म-अनुशासन।

  • योग केवल योग करना और आसन करना नहीं है।
  • यदि आपने अभी तक बुनियादी बातों में महारत हासिल नहीं की है,
  • तो जटिल चरणों और स्थितियों में न कूदें क्योंकि आप शुरुआती लोगों के लिए योग की स्थिति को क्रियान्वित करने का सार महसूस नहीं करेंगे।
  • ऐसे ही चीजें अभी खड़ी हैं।
  • ध्यान रखें कि समय के साथ कोई भी विषय बदल सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप नवीनतम समाचारों के साथ बने रहें।

शीर्ष 5 योग स्थितियां

  • अक्सर सही जानकारी किसी व्यक्ति के जीवन को बदल सकती है।
  • यह मेरे और योग के साथ हुआ।
  • बहुत सारे योग आसन और आसन हैं जो मुद्रा को बढ़ाने के लिए बनाए गए हैं।
  • सभी बातों पर विचार किया गया है, योग की स्थिति के बहुत सारे फायदे हैं जैसे कि इसका उद्देश्य हमारी स्थिति में सुधार करना और हमें एक सीधा आंकड़ा देना है।
  • कभी-कभी, हम एक कुटिल आकृति में खुद को नोटिस नहीं कर सकते हैं।
  • यदि हम लंबे समय तक इसका अभ्यास करते हैं और इसके बारे में कुछ नहीं करते हैं, तो हमें भविष्य में एक टेढ़ी हड्डी होने की उम्मीद है।
  • हालांकि यह सच है,हमारेको मजबूत करने के लिए योग की स्थिति अच्छी है

जांघों, घुटनों और टखनों पर ध्यान देते हुए शरीर।

  • यदि आपको प्रतिदिन योगासन करने की आदत हो जाती है, तो यह अपेक्षा की जाती है कि आपकी हड्डियाँ तुरंत प्रतिक्रिया देंगी।
  • कुछ परिस्थितियों में, दोनों लिंगों के लिए पेट और पीठ को एक महत्वपूर्ण मोड़ माना जाता है।
  • पुरुष के लिए, पेट के एक निष्क्रिय पेट को बनाए रखना आदर्श है।
  • यह इसे महिलाओं के लिए और अधिक आकर्षक बनाता है।
  • कई महिलाओं के लिए भी एक अच्छा बट मायने रखता है, उनमें से बहुत से अपने शरीर में बहुत अधिक आकृति और आकार हासिल करने के लिए अभ्यास कर रही हैं।
  • योगासन करने से साइटिका से आश्चर्यजनक रूप से छुटकारा मिलता है।
  • ये कुछ दर्द हैं जिन्हें रोका नहीं जा सकता।
  • यदि आप कभी-कभार योग करते हैं और नियमित रूप से भी करते हैं, तो शायद आपको पीठ या मांसपेशियों में दर्द नहीं दिखाई देगा।

यहां कुछ तकनीकें दी गई हैं कि कैसे एक अच्छी योग स्थिति बनाए रखें।

  • योग स्थितियों को पूरी तरह से समझने और उन्हें उचित तरीके से निष्पादित करने में सक्षम होने के लिए बस इन चरणों का पालन करें।

योगा पोजीशन नंबर वन:

  • आपको अपने बड़े पैर की उंगलियों के आधार को छूते हुए खड़ा होना है,
  • और एड़ियों को थोड़ा अलग रखना है।
  • आपको अपने पैर की उंगलियों को धीरे-धीरे उठाना और फैलाना चाहिए,
  • और अपने पैरों की गेंदों को भी फैलाना चाहिए।
  • फिर उसके बाद, आप उन्हें धीरे से फर्श पर लेटना चाहते हैं।
  • अपने आप को आगे-पीछे करें और यहां तक ​​कि कंधे से कंधा मिलाकर भी।
  • आप अपने पैरों पर समान रूप से संतुलित वजन के साथ,
  • पड़ाव बनाए रखने के लिए धीरे-धीरे इस घुमाव को कम कर सकते हैं।

योगा पोजीशन नंबर 2:

  • अपनी जांघ की मांसपेशियों को फ्लेक्स करें और फिर घुटने के कैप को ऊपर उठाएं।
  • इसे अपने निचले पेट को सख्त किए बिना करें।
  • आंतरिक मेहराब को मजबूत बनाने के लिए अंदर की टखनों को ऊपर उठाएं,
  • फिर ऊर्जा की एक रेखा को अपनी आंतरिक जांघों के साथ-साथ अपने कमर तक ले जाएं।
  • वहाँ से आपकी गर्दन, धड़ और सिर के मूल भाग से होते हुए, और आपके सिर के मुकुट से होकर बाहर।
  • आपको ऊपरी जांघों को धीरे-धीरे अंदर की ओर मोड़ना चाहिए।
  • अपनी टेलबोन को फर्श की ओर लंबा करें और प्यूबिस को नाभि की दिशा में ऊपर उठाएं।

योग स्थिति संख्या 3:

  • अपने कंधे के ब्लेड को पीछे की ओर चलाएं,
  • फिर उन्हें क्रॉसवे चौड़ा करें और उन्हें अपनी पीठ के नीचे छोड़ दें।
  • अपनी निचली सामने की पसलियों को आगे की ओर धकेले बिना, अपने उरोस्थि के शीर्ष को सीधे छत की ओर उठाएं।
  • अपने कॉलरबोन को चौड़ा करें।
  • अपनी बाहों को धड़ के साथ निलंबित करें।

योग स्थिति संख्या 4:

  • आपको अपने सिर के मुकुट को अपने श्रोणि के बीच में,
  • अपनी ठुड्डी के आधार को फर्श के अनुरूप,
  • गले को नरम, और जीभ को चौड़ा और अपने मुंह के तल पर समतल करना चाहिए।
  • अपनी आंखों को कोमल बनाएं।

योग स्थिति संख्या 5:

  • ताड़ासन आमतौर पर सभी खड़े होने के लिए प्राथमिक योग स्थिति है।
  • तानसाना लगाने से विशेष रूप से मुद्राएं लगाने में लाभ होता है।
  • 30 सेकंड से 1 मिनट तक मुद्रा में रहें, फिर आसानी से सांस लेने से यह स्वीकार्य रहता है।

बस इन स्पष्ट आंकड़ों का पालन करें और आप सुनिश्चित हैं कि आप सही योग मुद्राएं कर रहे हैं।

https://www.ayush.gov.in/

योग से जुड़े तथ्य-योग का लाभ

मनः स्थिति बदलिये | Change Your Mindset for Earning

 

About The Author

Scroll to Top