7 उपाय स्वस्थ जीवन के लिए 

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7 उपाय स्वस्थ जीवन के लिए

7 उपाय स्वस्थ जीवन के लिए-आधुनिक चिकित्सा तकनीक जितनी अच्छी है, तो भी यह आपको जीवन शैली के कारण होने वाली परेशानियों से कभी भी नहीं बचा सकती है। हर समस्या के लिए एक आधुनिक सही चिकित्सा प्राप्त करने के बजाय, इस तरह से जीना कहीं बेहतर है कि आप शायद ही कभी बीमार पड़ेंगे।

रोकथाम का एक औंस निश्चित रूप से इलाज के एक पाउंड से बेहतर है।

  • यहां सात युक्तियों के बारे में बताया गया है कि एक लंबा और स्वस्थ जीवन कैसे जिया जाए इसके अलावा,
  • वही जीवन शैली जो आपको बीमारी से बचने में मदद करती है, आपको वजन कम करने में भी मदद करती है।

 “जो मन में ठान लिया जाता है, वह पूरा भी किया जा सकता है”

“आज ही अपने स्वास्थय के लिये एक निर्णय लें, और इसे पूर्ण भी करें”

1. पर्याप्त व्यायाम करें

  • पूर्व में लोगों को अपने सामान्य कार्यों के दौरान अपने भौतिक शरीर का उपयोग करना पड़ता था।
  • लेकिन आज कोई उठ सकता है, किसी कार में काम करने जा सकता है।
  • फिर बैठ सकता है, कार में घर जाने के लिए उठ सकता है और जब घर पहुंचता है, तो दिन भर आराम से बैठ जाता है।
  • ऐसे जीवन में शारीरिक श्रम नहीं करना पड़ता।
  • यह शारीरिक निष्क्रियता बीमारियों के एक मेजबान के मुख्य कारणों में से एक है।

7 विशेष युक्तियाँ लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए 

2. जब आप नींद महसूस करें तो सो जाएं

  • यह सरल लग सकता है, लेकिन बहुत से लोग देर से भी उठते हैं, जब उनका शरीर उनसे कह रहा होता है कि यह सोने का समय है।
  • योग और आयुर्वेदिक डॉक्टरों का यह भी कहना है कि रात में सोना और दिन में सक्रिय रहना बेहतर है।
  • हालांकि, छात्र जैसे लोग देर रात तक अध्ययन करने के लिए कॉफी और उत्तेजक पदार्थों का सेवन करेंगे।
  • दूसरों को रात में सक्रिय रहने और दिन के दौरान सोने की आदत विकसित होती है।

7 विशेष युक्तियाँ लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए 

3. जब आपको भूख लगे तब खाएं

  • यह भी एक सरल विचार है, लेकिन एक बार फिर हम अक्सर शरीर के संदेशों के खिलाफ जाते हैं।
  • यदि आप दिन के किसी निश्चित समय पर आदत से बाहर या सामाजिक दबाव के कारण खाते हैं।
  • जब आपको कोई वास्तविक भूख नहीं होती है, तो आप अपने भोजन को ठीक से पचा नहीं पाएंगे।
  • अम्लता और अपच शुरू हो जाता है, और यह जड़ लेने वाले अन्य अधिक जटिल रोगों की संभावना में योगदान देता है।
  • भूख न लगना वास्तव में अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है,
  • लेकिन अगर आपको कोई भूख नहीं है तो आपको थोड़ा इंतजार करना चाहिए और फिर खाना चाहिए।

4. एक नियमित, व्यवस्थित उपवास आवश्यक है।  

  • यदि आप किसी भी व्यक्ति को प्रति वर्ष 365 दिन बिना किसी आराम के काम करने के लिए कहेंगे,
  • तो वे शिकायत करेंगे और कहेंगे कि उनके पास कुछ आराम होना चाहिए अन्यथा वे टूट जाएंगे।
  • लेकिन हमने कभी भी अपने पाचन अंगों के बारे में पूछने या सोचने की जहमत नहीं उठाई है, जिसे हम बिना आराम के दिन-ब-दिन काम करने के लिए मजबूर करते हैं।
  • वे उस तरह से विरोध नहीं कर सकते जैसे कोई व्यक्ति अपने मालिक से करता है, लेकिन वे हमें संकेत देते हैं कि वे बिना रुके काम नहीं कर सकते।
  • जब हम उन संकेतों को अनदेखा करते हैं और फिर भी उन्हें काम करने के लिए मजबूर करते हैं, तो वे अंग टूट जाते हैं।
  • इसीलिए आवधिक उपवास आवश्यक है।

एक पूरा दिन खाने से परहेज करें।

  • यह आपके पाचन अंगों को आराम देता है और आपके शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करता है।
  • नियमित उपवास एक व्यक्ति को बौद्धिक या आध्यात्मिक खोज के लिए अतिरिक्त समय प्राप्त करने की अनुमति देता है।

5. बिस्तर पर जाने से पहले ठंडे पानी से धो लें

  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए उचित नींद आवश्यक है।
  • यदि आप ठंडे पानी का उपयोग करने से पहले अपने महत्वपूर्ण मोटर और संवेदी अंगों (हाथ, हाथ, आंख, पैर, मुंह, जननांग) को धोते हैं,
  • तो यह आपको आराम देगा और आपको गहरी नींद के लिए तैयार करेगा।

6. नियमित रूप से ध्यान करें

  • आपका शरीर आपके दिमाग से जुड़ा हुआ है। इस युग के कई रोग मनोदैहिक हैं।
  • तनाव और चिंता हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर अपना असर डालते हैं।
  • ध्यान एक मानसिक व्यायाम है जो अन्य बातों के अलावा, आपको जीवन की चिंताओं से खुद को अलग करने की अनुमति देता है।
  • एक सरल तकनीक सीखें और इसे नियमित रूप से करें।

7. हर दिन जल्दी उठें

  • एक बार फिर पुरानी कहावत, “बिस्तर पर जल्दी उठना, व्यक्ति को स्वस्थ, धनवान और बुद्धिमान बनाता है।”
  • मुझे नहीं पता कि क्या यह आपको अमीर बना देगा, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको स्वस्थ बना देगा।
  • आपके शरीर को बस पर्याप्त नींद की जरूरत है, न बहुत ज्यादा और न बहुत कम।
  • इन सुझावों का पालन करें और आप गलत नहीं हो सकते।

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