लोगों को कैसे प्रभावित करें? 5 सामान्य गलतियों से बचें। How to impress people? Avoid 5 common mistakes.

लोगों को कैसे प्रभावित करें? 5 सामान्य गलतियों से बचें।  

2) 5 सामान्य गलतियों से बचें

लोगों को कैसे प्रभावित करें?  5 सामान्य गलतियों से बचें।  बिक्री की बातचीत के दौरान सेल्सपर्सन द्वारा की जाने वाली पांच सामान्य त्रुटियां हैं जो बिक्री को पटरी से उतार सकती हैं या सबसे योग्य संभावना को भी नष्ट कर सकती हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि लोगों को कैसे प्रभावित किया जाए, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उनके बारे में जागरूक रहें, और यह कि आप उनसे हर कीमत पर बचें। 

बिक्री के दौरान लोगों को कैसे प्रभावित करें? 5 सामान्य गलतियों से बचें।  

 5 सामान्य गलतियों से बचें 

1. जानिये कैसे बात करें? बहस न करें।   

  • कोई बहस कर रहा है, उसे जाने दें।
  • जब आप किसी संभावना के साथ बहस करते हैं, तो आप परोक्ष रूप से उसे बता रहे हैं कि वह गलत है।
  • लोगों को यह बताने से नफरत है कि वे गलत हैं, खासकर जब यह स्पष्ट हो कि वे गलत हैं।
  • वे उन लोगों को नापसंद करते हैं जो अपनी त्रुटियों को इंगित करते हैं।
  • बिक्री वार्तालाप के दौरान सहमत होने वाले तरीके से बात करना सीखें। 

यदि संभावना आपके उत्पाद के लिए आपके दावों को चुनौती देती है, तो “महसूस करें, मैंने महसूस किया है, मैं अब जान पाया हूँ” विधि का उपयोग करें और कुछ ऐसा कहें, 

  • “मैं समझता हूं कि आप ऐसा कैसे महसूस कर सकते हैं। दूसरों को भी ऐसा ही लगा जब हमने पहली बार उन्हें अपने उत्पाद का यह पहलू दिखाया। लेकिन जब उन्होंने इसका इस्तेमाल करना शुरू किया तो उन्होंने यही पाया।” 
  • तर्क को खत्म करना आपके लिए शुरू करने के लिए सबसे सरल बिक्री तकनीकों में से एक है।
  • आपका काम एक ग्राहक जीतना है, तर्क जीतना नहीं ।
  • जब तक ग्राहक आपकी कंपनी की अखंडता या आपके उत्पादों की गुणवत्ता पर सवाल नहीं उठाता, इसे पास होने दें।
  • इस बात पर ध्यान दें कि उत्पाद उसके लिए क्या कर सकता है, और बाकी की उपेक्षा करें। 

लोगों को कैसे प्रभावित करें? 5 सामान्य गलतियों से बचें।  

2. खुद पर विश्वास करें।  

  • दूसरी गलती जो विक्रेता करते हैं, वह है खुद पर विश्वास नहीं करना।
  • सबसे अच्छे सेल्सपर्सन के पास शांत, आत्मविश्वासी, सकारात्मक आत्म-उम्मीद का रवैया होता है।
  • वे अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं और उन्हें एक शांत विश्वास है कि वे जो कुछ भी कर रहे हैं वह उनकी अपरिहार्य सफलता में योगदान दे रहा है।

अपने जीवन और अपने करियर को लेकर तनाव मुक्त रहें।

  • वे जानते हैं कि बिक्री को कैसे बंद करना है।
  • अक्सर, उनके ग्राहक बिक्री प्रस्तुति देने या अपने उत्पाद या सेवा का वर्णन करने से पहले ही उनसे खरीदने का निर्णय लेते हैं।
  • लोगों को प्रभावित करने का तरीका जानने के लिए आपको उन लोगों के समान दृष्टिकोण और विशेषताओं को विकसित करने की आवश्यकता है, जो हर जगह बेचने के चैंपियन हैं।
  • अक्सर आपके पास सबसे शक्तिशाली बिक्री तकनीकों में से एक है अपने आप में एक मजबूत विश्वास। 

लोगों को कैसे प्रभावित करें? 5 सामान्य गलतियों से बचें।  

3. देखने का बिंदु

  •  एक तीसरी सामान्य त्रुटि जो अधिकांश विक्रेता करते हैं, वह है अपनी संभावनाओं से जुड़ने में असमर्थता।
  • मनुष्य 100% भावुक होता है, इसमें आप जो कुछ भी कहते हैं या करते हैं, आपके सभी निर्णय और आपके अनिर्णय आपकी भावनाओं से निर्धारित होते हैं।
  • इसलिए, यह जानने के लिए कि लोगों को कैसे प्रभावित किया जाए, आपको उनके दृष्टिकोण को समझने में सक्षम होना चाहिए और उन कारणों से जुड़ना चाहिए जिनके कारण वे किसी न किसी तरह से दृढ़ता से महसूस करते हैं। 
  • एक छोटी सी कहावत है कि हम अपने बिक्री सेमिनार में पढ़ाते हैं, जो इस प्रकार है, “यदि आप जो जोन्स को जो जोन्स की आंखों से देख सकते हैं, तो आप जो जोन्स को बता सकते हैं कि जो जोन्स क्या खरीदता है।”
  • इसका सीधा सा मतलब है कि यदि आप उच्च स्तर की सहानुभूति विकसित कर सकते हैं, कि आप खुद से बाहर निकल सकते हैं और दूसरे व्यक्ति के दिमाग और दिल में खुद को डाल सकते हैं, तो आप उनके कार्यों और उनके व्यवहार पर अत्यधिक प्रभाव डाल सकते हैं। 

सबसे अच्छे सेल्सपर्सन दूसरों के प्रति बेहद संवेदनशील और सहानुभूति रखने वाले होते हैं। 

  • वे दूसरे जो कह रहे हैं उसे बहुत करीब से सुनते हैं और जो संदेश दिए जा रहे हैं, उन्हें लाइनों के बीच में सुनते हैं।
  • वे जानते हैं कि ऐसी बातें हैं जो कही जाती हैं और कुछ ऐसी भी होती हैं जो कही नहीं जाती हैं।
  • शायद सबसे शक्तिशाली तकनीक जिसे आप लोगों को प्रभावित करना सीखने के लिए विकसित कर सकते हैं, वह है ध्यान से प्रश्न पूछने और उत्तरों को ध्यान से सुनने की क्षमता। 

याद रखें, सुनना विश्वास और विश्वसनीयता का निर्माण कर सकता है। 

  • जितना अधिक आप सुनते हैं कि दूसरा व्यक्ति वास्तव में क्या कह रहा है, उतना ही दूसरा व्यक्ति आप पर भरोसा करेगा और आपके प्रभाव के लिए खुला रहेगा।
  • एक बुनियादी नियम यह है कि अगर आपको पूछने का कोई तरीका मिल जाए तो आपको कभी भी कुछ नहीं कहना चाहिए। 

लोगों को कैसे प्रभावित करें? 5 सामान्य गलतियों से बचें।  

4. सच बोलो । 

  • चौथी गलती से बचने के लिए ओवर सेलिंग है।
  • ऐसा तब होता है जब आप कहते हैं कि आपका उत्पाद कुछ ऐसा कर सकता है जो वह नहीं कर सकता।
  • यह पैकिंग और गलत बयानी के बीच की सीमा पर है।
  • चूंकि विश्वास का तत्व महत्वपूर्ण उत्प्रेरक है जो बिक्री को अंत में एक साथ लाता है, इसलिए आपको सच बताना चाहिए और ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए जो उस विश्वास को चकनाचूर कर दे।
  • वास्तव में, आज बेचने में ख़ामोशी शायद अतिरंजना से अधिक प्रभावशाली है।
  • अपने उत्पाद की क्षमताओं के बारे में कुछ असाधारण कहने के बजाय, आप अपने किसी ग्राहक के अनुभव के बारे में बता सकते हैं। 

किसी और के मुंह में शब्द डाल दो। 

  • किसी ग्राहक के लिए सकारात्मक टिप्पणी को स्वीकार करना और उस पर विश्वास करना बहुत आसान है यदि यह आपके अलावा किसी और ने कहा है। 

लोगों को कैसे प्रभावित करें? 5 सामान्य गलतियों से बचें।  

5. डरो मत।  

  • पांचवीं गलती से बचने के लिए अस्वीकृति का डर है।
  • जो लोग अस्वीकृति से डरते हैं वे ग्राहक को नाराज न करने के लिए इतने अधिक चिंतित हो जाते हैं कि वे ऑर्डर मांगने से बचते हैं।
  • जो लोग केवल बिक्री करने की परवाह करते हैं वे अक्सर ग्राहक को नाराज करते हैं और अंत में उसे खो देते हैं।
  • सफल सेल्सपर्सन एक ही समय में दोनों गेंदों पर नजर रखते हैं। 

शीर्ष विक्रेता में दो गुण होते हैं, सहानुभूति और महत्वाकांक्षा। 

  • सहानुभूति की गुणवत्ता उन्हें अपने ग्राहकों के सर्वोत्तम हितों के प्रति संवेदनशील बनाती है।
  • महत्वाकांक्षा की गुणवत्ता उन्हें बिक्री की अपेक्षा करने पर ध्यान केंद्रित करने का कारण बनती है।
  • और वे इन दोनों गुणों को संतुलन में रखने का प्रबंधन करते हैं। वे दोनों ग्राहक के बारे में चिंतित हैं और बिक्री के बारे में चिंतित हैं। 

एक बिक्री कैसे बंद करें, ऑर्डर कैसे लें, यदि आप इन पांच सामान्य गलतियों को समाप्त कर सकते हैं जो बिक्री प्रक्रिया के दौरान लोग करते हैं, तो आप अपने बिक्री परिणामों में मौलिक रूप से सुधार कर सकते हैं।

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