10 तरीके: सोशल मीडिया का उपयोग कैसे करें? (How to use social media?) तो चलिये, इस लेख 10 तरीके कैसे सामाजिक मीडिया उपस्थिति बढ़ा सकते हैं? से सीखते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, सोशल मीडिया चैनलों में विपणन तेजी से बढ़ा है। उद्योग की बढ़ती प्रगति के साथ,आगे बढ़ने के लिए, उद्योग की बदलती गतिशीलता के साथ तालमेल होना चाहिए। सोशल मीडिया लोगों को जोड़ने के तरीके के रूप में शुरू हुआ; और आज यह व्यवसायों के लिए एक नये युग जैसा गंतव्य बन गया है।
सोशल-मीडिया रणनीति चलाना अन्य सभी प्रक्रियाओं की तरह है:
इसमें समय लगता है। कोई शॉर्टकट नहीं है, आप केवल चुस्त होना चाहिए। जब भी हम ऊब जाते हैं, लोगों के साथ जुड़ना चाहते हैं, एक प्रतिस्थापन उत्पाद देखना चाहते हैं, या किसी विशेष सौंदर्य को हमारे जीवन में उपयोग में लाना चाहते हैं ।
आज, लोग सोशल मीडिया पर प्रत्येक दिन 144 मिनट के लिए उपलब्ध हैं, यानि 2.5 घंटे लगभग प्रतिदिन व्यर्थ । विज्ञापन उचित ऑनलाइन उपस्थिति के लिये लेखन के एक हिस्से को साझा करने और एक आनंदमय उद्धरण साझा करने में काफी समय लगता है।
यह उच्च-मूल्य की सामग्री को लगातार बनाने और आपके विज़न, मूल्यों, मिशन और लक्ष्यों को साझा करने वाले अनुयायियों के समुदाय का निर्माण करने की प्रतिबद्धता लेता है।
यह ऑनलाइन स्टोर या स्टार्टअप हो, यह अक्सर सभी ऑनलाइन व्यवसायों के लिए सच है।
सोशल मीडिया का उपयोग कैसे करें? यहां 10 तरीके बताए गए हैं; कि कैसे अपनी ब्रांड और प्रभावकारी सोशल मीडिया उपस्थिति बढ़ा सकते हैं:-
1. अपना लक्ष्य निर्धारित करें ।
आप वास्तव में आप क्या महसूस करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचना चाहिए। यह आपके अभियान के विस्त्र्त चरणों को शुरू करने से पहले किया जाना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप संभवतः खुद को कुछ समय और संसाधन बर्बाद कर पाएंगे।
2. रिलेशन बनाएँ, नॉट जस्ट फॉलोअर्स ।
हम पूरे दिन बहस कर सकते हैं कि क्या आपके अनुयायी की गिनती भी एक अहंकार मीट्रिक हो सकती है। यह उल्लेख करना क्लिच होगा, लेकिन अपने सोशल मीडिया की उपस्थिति से “सामाजिक” को मत छोड़ो। सामाजिकता की मिठास यह है कि आप बस एक पल में लगभग कहीं से भी अनुयायियों के साथ संबंध बना सकते हैं।
3. अपने दर्शकों को पहचानें ।
अपने दर्शकों को देखने में कम समय व्यतीत करें, यह समझें कि उनकी चुनौतियां क्या हैं और वे कौन से ब्रांड पहले से ही सामाजिक रूप से प्यार करते हैं। इस प्रकार का प्रतिस्पर्धात्मक विश्लेषण आपको यह समझने में सहायता कर सकता है कि आपकी अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति गिरोह से कैसे बाहर हो सकती है।
4. एक उत्कृष्ट प्रोफ़ाइल बनाएँ।
जब आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़ते हैं या अपनी रणनीति को लागू करने की कगार पर होते हैं, तो पहले अपनी प्रोफ़ाइल की जाँच करें। आप अपनी प्रोफ़ाइल को पूरा करना चाहते हैं और अपने व्यवसाय में लागू होने वाले हर एक क्षेत्र को भरना चाहते हैं। एक संपूर्ण प्रोफ़ाइल आपकी सोशल मीडिया उपस्थिति को बढ़ाने के लिए एक आवश्यकता हो सकती है।
शून्य व्यक्तित्व के साथ फेसलेस कॉर्पोरेशन के कारण सोशल मीडिया सबसे खराब गलतियों में से एक आ रही है। पारदर्शिता के आधुनिक युग के भीतर, लोग आपकी कंपनी को अधिक व्यक्तिगत स्तर पर जानना चाहते हैं।
6. प्रासंगिक रहें।
जब यह सामग्री साझा करना शामिल होता है तो यह सब ठीक होता है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप लगातार उल्लेख करने की कोशिश कर रहे हैं। अपने फायदे के लिए ट्रेंडिंग इवेंट्स, टॉपिक्स, करेंट अफेयर्स का इस्तेमाल करें।
7. घटनाओं का संचालन ।
ईवेंट आपके ब्रांड के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक उत्कृष्ट मॉडल हैं। आप अपने मुद्रित सामग्री या साइनेज पर अपने स्वयं के हैशटैग और सोशल मीडिया हैंडल का उपयोग करेंगे। यह घटनाओं के दर्शकों की नजर खींचने में मदद करेगा।
8. बहादुर बनो ।
भवन बिंदु, बहादुर हो। नए और नए सिरे से अभियान चलाएं और उन विषयों के बारे में बोलकर अन्याय के खिलाफ जाएं, जो आपको नज़र आएं । इस तरह के बहुत समय के बाद इंस्टाग्राम या फेसबुक के माध्यम से बिना पढ़े कुछ जानने की कोशिश करने के लिए बिना सोचे-समझे स्क्रॉल करने के बजाय, लोगों को आपकी ताजा और नई सामग्री को पढ़ने के लिए उत्साहित और आश्चर्यचकित होना चाहिए।
9. एक व्यक्तित्व बनाएँ ।
यह महत्वपूर्ण है जब यह आपके ब्रांड को स्थापित करने की बात आती है, चाहे आप एक व्यवसाय के स्वामी हों, एक स्वतंत्र कलाकार हों, या एक व्यवसायी हों जो आपके कौशल को साझा करना चाहते हों। नियमित रूप से अलग-अलग शैलियों की सामग्री पोस्ट करके अपने समुदाय के साथ जुड़ाव करें: आपके द्वारा साझेदारी की गई किसी भी अन्य ब्रांडों या प्रभावितों से सामग्री साझा करें, व्यापारियों को जीतने के लिए प्रतियोगिताओं को पकड़ें, अपने आप को कैमरे के लिए बोलकर फिल्म को एक अनुमानित, व्यक्तिगत स्पर्श दें। एक बार जब आप “टोन” को सफलतापूर्वक स्थापित कर लेते हैं, जिसमें आपका ब्रांड बोलता है, तो आपकी आवाज को अधिक सुना और सराहा जाएगा।
10. अपनी उपस्थिति ज्ञात करें ।
यदि आप अपने सोशल मीडिया की उपस्थिति को बढ़ाने की विरासत के माध्यम से गए हैं, तो आपको दुनिया को बताने की आवश्यकता है।
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