फोरम मार्केटिंग के 10 रहस्य | Forum Marketing

फोरम मार्केटिंग के 10 रहस्य | Forum Marketing

फोरम मार्केटिंग के 10 रहस्य | Forum Marketing । जो आपके व्यवसाय को अगले स्तर तक ले जा सकते हैं । आपने सचमुच किया। कठिनाई यातायात विकल्प खोजने से नहीं आती है। वास्तव में, कठिनाई इस तथ्य से आती है कि वहाँ बस बहुत सारे विकल्प हैं। सभी उपलब्ध ट्रैफ़िक जनरेशन विकल्पों में फंसना बहुत आसान है, और अपने सभी मार्केटिंग प्रयासों के लिए दिखाने के लिए बहुत कम समय, प्रयास और पैसा खर्च करना बहुत आसान है। यदि आप अपनी वेबसाइट पर अत्यधिक लक्षित ट्रैफ़िक लाने के बारे में गंभीर हैं, तो आप जो सबसे अच्छा कदम उठा सकते हैं, वह है फ़ोरम मार्केटिंग अभियान चलाना।

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यह समझना आसान है कि फोरम मार्केटिंग क्यों काम करती है।

  • आपका आला कितना भी अस्पष्ट क्यों न हो, कुछ वेबसाइटों पर पहले से ही लोग ऑनलाइन एकत्र हो रहे हैं, जो आप जिस चीज का प्रचार कर रहे हैं, उसके विभिन्न पहलुओं के बारे में बात कर रहे हैं।
  • वे ऑनलाइन संदेश बोर्डों पर एकत्र हो रहे हैं जिन्हें फ़ोरम के रूप में भी जाना जाता है।
  • यह एक जबरदस्त मार्केटिंग अवसर है क्योंकि यह एक बैरल में मछली मारकर मछली पकड़ने जैसा है।
  • मछलियां पहले से ही बैरल में हैं।
  • उन्होंने पहले ही अपना चयन कर लिया है और वे एक तंग जगह पर हैं।
  • यह लगभग पक्का सौदा है।
  • चूकना बहुत कठिन है।

हालाँकि, आपको इसे ठीक से करना होगा; अन्यथा, आपके मंच विपणन प्रयास विफल हो जाएंगे।

  • जिस तरह फ़ोरम मार्केटिंग में अवसरों को देखना बहुत आसान है, उसी तरह उन अवसरों को पूरी तरह से उड़ा देना भी बहुत आसान है।
  • यहां फ़ोरम मार्केटिंग के 10 रहस्य दिए गए हैं जो आपके ऑनलाइन व्यवसाय को अगले स्तर तक ले जा सकते हैं।

1: मंच विपणन सफलता के लिए आला लक्ष्यीकरण महत्वपूर्ण है। 

  •  यदि आप अपनी वेबसाइट पर उच्च-गुणवत्ता वाला ट्रैफ़िक लाना चाहते हैं, तो आपको यह समझना होगा कि आप किसी भी और सभी फ़ोरम को लक्षित नहीं कर सकते।
  • यह आपदा का पक्का नुस्खा है।
  • क्यों?
  • आप रुचि के आधार पर इन मंचों को लक्षित नहीं कर रहे हैं।
  • हर मंच की एक विशेषज्ञता होती है।
  • प्रत्येक फोरम तैयार कुछ विषय वस्तु श्रेणियों के आपके द्वारा प्रचारित किए जा रहे उत्पाद या सेवा के विशेष स्थान में विशिष्ट फ़ोरम ढूंढना और उन फ़ोरम से चिपके रहना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • यह सोचने के सामान्य जाल में न पड़ें कि चूंकि कुछ फ़ोरम हैं जो सीधे आपके आला से निपटते हैं, आपको किसी भी और हर फ़ोरम को चुनना होगा। यह पूरी तरह गलत है।
  • यदि आप ऐसा सोचते हैं तो आप केवल अपनी विफलता के लिए खुद को स्थापित कर रहे हैं।

2: आपके सभी फ़ोरम ट्रैफ़िक में एक संग्रह-सक्षम होम होना चाहिए।  

  • यह वास्तव में एक शर्म की बात होगी यदि आप इस सभी समय, प्रयास और ऊर्जा को फ़ोरम से अपनी लक्षित वेबसाइट पर केवल ट्रैफ़िक को वाष्पित करने के लिए लगाते हैं।
  • दुर्भाग्य से, ठीक यही आप कर रहे हैं यदि आप केवल एक लिंक का प्रचार कर रहे हैं।
  • कई पुराने स्कूल विपणक ऐसा करते थे, और यह ठीक काम करता था।
  • दुर्भाग्य से, जैसे-जैसे फ़ोरम विज़िटर पिछले कुछ वर्षों में अधिक परिष्कृत होते गए हैं, पुरानी तरकीबें बस उड़ने वाली नहीं हैं।

लोग अधिक उम्मीद करते हैं।

  • लोग केवल एक लिंक से सीधे कनवर्ट नहीं करने जा रहे हैं।
  • मुझे परवाह नहीं है कि आपका लैंडिंग पृष्ठ कितना अच्छा लिखा गया है।
  • मुझे परवाह नहीं है कि आपका बिक्री पृष्ठ कितना अच्छा है।
  • लोग अधिक उम्मीद करते हैं।
  • इसके अलावा, अपनी लक्षित वेबसाइट के ट्रैफ़िक लाभों को अधिकतम करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि यह संग्रहणीय है।
  • इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट की सामग्री को इस तरह से व्यवस्थित और संभाला जाना चाहिए कि खोज इंजन आपकी वेबसाइट के विभिन्न हिस्सों में ट्रैफ़िक भेज सकें।
  • यही कारण है कि मैं अत्यधिक अनुशंसा करता हूं कि आप एक ब्लॉग बनाएं।
  • बहुत से लोग सोचते हैं कि ब्लॉग समय की बर्बादी है या इसमें बहुत अधिक प्रयास करना होगा, लेकिन वास्तविकता यह है कि आउटसोर्सिंग के लिए धन्यवाद, एक पेशेवर ब्लॉग रखना बहुत आसान हो गया है।
  • आप चाहते हैं कि ट्रैफ़िक आपके ब्लॉग के विशिष्ट पृष्ठों पर जाए, और आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग के अन्य विशिष्ट पृष्ठ आपके ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफ़िक को परिवर्तित करने के लिए काम करें।
  • आपको यह याद रखना होगा कि अलग-अलग लोगों के अलग-अलग हित होते हैं।
  • आपके ब्लॉग पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करने के उनके पास अलग-अलग कारण हैं।
  • आपके ब्लॉग को आपके द्वारा लाए गए मूल्य प्रस्ताव को कई अलग-अलग तरीकों से प्रस्तुत करना होगा, ताकि आप जो कुछ भी प्रचार कर रहे हैं उसकी व्यावसायिक अपील को अधिकतम कर सकें।

3: फ़ोरम लिंक छोड़ने वाले अभियान आपके चेहरे पर उड़ जाएंगे। 

  • सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले फ़ोरम मार्केटिंग विधियों में से एक सरल लिंक लेना और उन्हें फ़ोरम में पोस्ट में छोड़ना है।
  • विपणन के इस तरीके के साथ समस्या यह है कि जहां तक ​​फोरम के पाठकों का संबंध है, वास्तव में कोई अतिरिक्त मूल्य नहीं है।
  • उनके पास लिंक के संदर्भ के बारे में स्पष्ट विचार नहीं है और यह लिंक उनके जीवन में मूल्य कैसे जोड़ेगा।
  • वे केवल कुछ आकर्षक टेक्स्ट देखते हैं जो उन्हें लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

 क्या लिंक सीधे उस सामग्री के आला के लिए प्रासंगिक होगा जिसमें वे रुचि रखते हैं।

  • आश्चर्य की बात नहीं है, कई विपणक जो सरल लिंक छोड़ने वाले अभियानों में संलग्न हैं, उनके सभी प्रयासों के लिए दिखाने के लिए बहुत कम है।
  • वास्तव में, उनमें से अधिकांश के पास अपने प्रयासों के लिए दिखाने के लिए कुछ भी नहीं है क्योंकि ये मंच अंत में उन पर प्रतिबंध लगा देते हैं।
  • यह सही है। अगर आपका अकाउंट बैन हो जाता है, तो आपकी सभी पोस्ट डिलीट हो जाती हैं।

यह एक गंभीर समस्या है क्योंकि कई फ़ोरम विपणक केवल अपने पोस्ट के मुख्य भाग में या उनके हस्ताक्षर लाइन में एक लिंक को छोड़ कर बाज़ार में आते हैं।

  • भले ही आप अपने संबद्ध उत्पाद या अपनी वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए फ़ोरम पोस्ट बॉडी टेक्स्ट या सिग्नेचर लाइन का उपयोग कर रहे हों, यदि आप प्रतिबंधित हो जाते हैं, तो आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा।
  • यही कारण है कि यह समझना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि जब आप दिन के अंत में किसी लिंक का प्रचार कर रहे होते हैं, तो आपको केवल लिंक का प्रचार नहीं करना चाहिए।

आपको सामग्री को बढ़ावा देना होगा।

  • आपको अपने लिंक के लिए किसी प्रकार का संदर्भ देना होगा।
  • कम से कम, यह लोगों को पर्याप्त जानकारी देगा ताकि वे एक सूचित निर्णय ले सकें कि क्या उनका लिंक उनके जीवन में मूल्य जोड़ देगा।
  • यदि आप रहस्यमय लिंक्स को हर जगह छोड़ रहे हैं, तो शायद आपको बहुत अधिक क्लिक नहीं मिलेंगे क्योंकि लोग स्पाइवेयर इंजेक्शन या वायरस प्रसार साइटों पर उतरने से बहुत डरते हैं। कम से कम, आपको प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।
  • यदि आप इस व्यवहार को बनाए रखते हैं, तो संभावना बहुत अधिक है कि आपका खाता उन मंचों से पूरी तरह से गायब हो जाएगा, जिन पर आप मार्केटिंग कर रहे हैं।

4: विश्वसनीयता फोरम मार्केटिंग गेम का नाम है। 

  •  रहस्य 3 में, मैंने सामग्री के महत्व को रेखांकित किया है।
  • सामग्री महत्वपूर्ण है क्योंकि आप हर जगह नग्न लिंक नहीं छोड़ सकते।
  • लोगों को पता नहीं होगा कि आपके लिंक का क्या करना है।
  • वे बहुत संदिग्ध होंगे।
  • वे बहुत संशयवादी होंगे और अक्सर उन कड़ियों को छोड़ने में आपका सारा समय, प्रयास और ऊर्जा बर्बाद कर देंगे।

साथ ही, फ़ोरम पोस्ट जिनमें केवल नग्न लिंक होते हैं वे अजीब लगती हैं।

  • वे अधूरे लगते हैं।
  • कम से कम, वे संदिग्ध लग रहे हैं।
  • यही कारण है कि अपने लिंक को विश्वसनीय सामग्री से बांधना बेहद जरूरी है।
  • आपको न केवल सामग्री को शामिल करके अपने लिंक के लिए संदर्भ प्रदान करना होगा, सामग्री को विश्वसनीय होना चाहिए।
  • लोगों को आप पर भरोसा करने का कारण देने के लिए वास्तव में विश्वसनीयता को उबाला जा सकता है।
  • यह निष्कर्ष पंक्ति है।
  • लोग आपकी बात तभी सुनेंगे जब उन्हें लगेगा कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • दुर्भाग्य से, बहुत से फ़ोरम विपणक इस फ़ोरम मार्केटिंग सीक्रेट के बारे में पूरी तरह से अनभिज्ञ हैं।
  • वे केवल लिंक छोड़ने से बहुत खुश हैं।
  • यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्हें बहुत कम सफलता मिलती है।
  • यदि आप फ़ोरम मार्केटिंग अभियान से प्राप्त होने वाले लाभों और मूल्य को वास्तव में अधिकतम करना चाहते हैं, तो आपके लिए विश्वसनीयता पर ध्यान देना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • आप विश्वसनीयता कैसे बनाते हैं? सबसे पहले, आपको वास्तविक सामग्री की पेशकश करनी होगी।
  • यह ऐसी सामग्री है जो लोगों के जीवन में मूल्य जोड़ती है। यह ऐसी सामग्री है जो वास्तव में लोगों के विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर देती है।

एक मंच में आपकी भागीदारी की उपयोगिता से विश्वसनीयता पैदा होती है।

  • एक बात साफ है। कोई है जो बस सभी जगह लिंक छोड़ देता है वह पूरी तरह से बेकार फोरम सदस्य है।
  • दूसरी ओर, कोई व्यक्ति जो लोगों के प्रश्नों का उत्तर देने और उन्हें सही दिशा में ले जाने के लिए हमेशा मौजूद रहता है, उसे न केवल एक सहायक व्यक्ति के रूप में देखा जाएगा, बल्कि लोगों द्वारा उस व्यक्ति के लिंक पर क्लिक करने की अधिक संभावना है क्योंकि वे उस व्यक्ति की जानकारी पर भरोसा करते हैं।
  • मुझे आशा है कि आप अंतर देखेंगे।
  • वास्तव में, अंतर दिन और रात जैसा है।
  • यदि आप फ़ोरम मार्केटिंग के माध्यम से ऑनलाइन अधिक पैसा कमाने के बारे में गंभीर हैं, तो आपको एक गंभीर विश्वसनीयता निर्माण अभियान के साथ शुरुआत करने की आवश्यकता है।

5: प्रतिस्पर्धी सामग्री पर गुल्लक करके तेजी से विश्वसनीयता बनाएं। 

  •  मुझे पता है कि रहस्य 4 पर चर्चा ने आपको चिंतित कर दिया होगा।
  • यह पूरी तरह से स्वाभाविक और पूरी तरह से समझने योग्य है।
  • अगर आपको लगता है कि विश्वसनीयता बनाने में काफी समय, प्रयास और पैसा लगेगा, तो आप बिल्कुल सही हैं।
  • यदि आप केवल पूरी तरह से मूल सामग्री पोस्ट करने जा रहे हैं और अन्य फ़ोरम सदस्य के प्रश्नों का उत्तर सीधे अपने दम पर दे रहे हैं, तो बहुत समय खर्च करने की अपेक्षा करें और संभवत: काफी पैसा बनाने की विश्वसनीयता।
  • दुर्भाग्य से, हर किसी के पास उस तरह की पूंजी नहीं होती है।
  • मंचों पर एक गंभीर विश्वसनीयता निर्माण अभियान के लिए हर किसी के पास पैसा नहीं होता है।
  • कई ऑनलाइन विपणन वास्तव में स्व-वित्त पोषित हैं। दूसरे शब्दों में, वे अपने प्रचार प्रयासों को नियंत्रित करने के लिए अपने ऑनलाइन मार्केटिंग प्रयासों से उत्पन्न होने वाली मामूली आय का उपयोग कर रहे हैं।
  • यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो आप एक क्लासिक चिकन या अंडे की दुविधा में फंस गए हैं।
  • आपके पास कोई पैसा नहीं है, लेकिन एक विश्वसनीयता निर्माण मंच विपणन अभियान के माध्यम से अपनी वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए आपको धन की आवश्यकता है।

अच्छी खबर यह है कि आप मूल सामग्री पर पैसा खर्च किए बिना विश्वसनीयता बना सकते हैं।

  • अच्छी बात यह है कि आप काफी जल्दी विश्वसनीयता का निर्माण कर सकते हैं।
  • समाधान वास्तव में काफी सरल है।
  • समाधान, कम से कम शुरुआत में, बस अपने प्रतिस्पर्धियों की सामग्री का उपयोग करना है।
  • यह सही है – आप उनकी सबसे अच्छी सामग्री पर गुल्लक करते हैं।
  • आप सोच सकते हैं कि यह साहित्यिक चोरी का कोई रूप है। आप सोच भी सकते हैं कि यह किसी तरह की चोरी है।
  • यह बिल्कुल गलत है।
  • वास्तव में, आपके प्रतियोगी आपको इसके लिए प्यार करेंगे क्योंकि दिन के अंत में, आप उनके लिए यातायात चला रहे हैं।
  • वे कम ही जानते हैं कि उनकी सबसे अच्छी सामग्री वास्तव में आपको भी लाभान्वित कर रही है।
  • जब आप अपने प्रतिस्पर्धियों द्वारा निर्मित सर्वोत्तम सामग्री वाले फ़ोरम में प्रश्नों का उत्तर देते हैं, तो आप विश्वसनीयता बनाते हैं।
  • लोग देख सकते हैं कि आप हमेशा बेहतरीन उपयोगी सामग्री के साथ तैयार रहते हैं।
  • यह केवल आपके स्टॉक में सुधार कर सकता है जहाँ तक फ़ोरम की लोकप्रियता का संबंध है।
  • यदि आप इसे लंबे समय तक बनाए रखते हैं, तो कुछ विषयों की बात आने पर आप काफी अधिकार प्राप्त कर सकते हैं।
  • यही वह जगह है जहां आपको जाने की जरूरत है और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने प्रतिस्पर्धियों की सर्वोत्तम सामग्री पर केवल पिगबैक करें।

आप यह कैसे करते हैं? 

  • सभी शीर्ष प्रतियोगियों की एक अच्छी सूची संकलित करते हैं जो बहुत ही बेहतरीन सामग्री प्रदान करते हैं।
  • जब आप मंचों पर आला-संबंधित प्रश्न देखते हैं, तो आप सबसे अच्छे उत्तर खोजने के लिए अपने लक्षित ब्लॉगों और वेबसाइटों की सूची पर खोज कर सकते हैं।
  • फिर आप स्पष्टीकरण के साथ एक लिंक पोस्ट करते हैं कि वह लिंक एक अच्छा संसाधन क्यों है।
  • बहुत कम से कम, लिंक पूछे जा रहे प्रश्न का उत्तर देने के साथ-साथ अन्य मूल्य प्रदान करता है।
  • यदि आप इसे लंबे समय तक बनाए रखते हैं, तो लोग आपको कुछ चिंताओं के लिए “जाने के लिए” स्रोत मानेंगे।
  • आप कुछ विषयों में जल्दी से एक अधिकारी बन सकते हैं। 

5: फ़ोरम प्राधिकरण की कुंजी अपरिहार्य हो रही है।  

  • आपके द्वारा प्रचारित किए जा रहे आइटम के विषय क्षेत्र से संबंधित विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर देने के लिए त्वरित होने से, आप जल्दी से अनिवार्य हो जाते हैं।
  • अन्य विशेषज्ञ उपलब्ध नहीं हो सकते हैं।
  • अन्य अधिकारी जल्दी प्रतिक्रिया नहीं दे सकते हैं।
  • यदि आप आला-विशिष्ट प्रश्नों का बहुत शीघ्र उत्तर देते हैं और आप हमेशा वास्तव में अच्छे उत्तर देते हैं, तो लोगों के लिए यह सोचना बहुत आसान है कि आप बस अपरिहार्य हैं।
  • फ़ोरम केवल आपके मिश्रण में रहे बिना कुछ विषयों के बारे में बात करना जारी नहीं रख सकता है।
  • यह ठीक उसी तरह की धारणा है जिसे आप बनाना चाहते हैं।
  • दुर्भाग्य से, यह खुद का निर्माण नहीं करने जा रहा है।
  • यह अपने आप नहीं होने वाला है।
  • आपको इसे साकार करना होगा।

ऐसा करने का तरीका, निश्चित रूप से, बस वहां रहना है और आला-विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर देने के लिए त्वरित होना है।

  • उत्तर देने वाले पहले व्यक्ति बनने का प्रयास करें।
  • आप न केवल जल्दी से उत्तर देने में अपनी विश्वसनीयता बनाने में सक्षम होंगे, बल्कि आपके उत्तर का उच्च स्थान सुनिश्चित करता है कि आपको अधिक नेत्रगोलक प्राप्त हों।
  • आप अपनी विषय वस्तु विशेषज्ञता के बारे में जितने अधिक नेत्रगोलक शिक्षित करेंगे, लोगों के लिए यह सोचना उतना ही आसान होगा कि आप अपरिहार्य हैं।
  • आपको इसे तब तक बनाए रखने की आवश्यकता है जब तक आप एक ठोस अधिकारी नहीं बन जाते।
  • अच्छी खबर यह है कि शून्य से नायक तक की समय-सीमा एक मंच से दूसरे मंच पर भिन्न होती है।
  • अत्यधिक सक्रिय फ़ोरम बहुत व्यस्त फ़ोरम में एक प्राधिकरण के रूप में देखे जाने में अधिक समय लेते हैं क्योंकि बहुत अधिक सामग्री प्रकाशित की जा रही है।
  • हालाँकि, धीमे फ़ोरम में, आप जल्दी से एक प्राधिकरण बनने की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि आप नियमित रूप से पोस्ट करने वाले कुछ लोगों में से एक हैं।
  • इस सबका रहस्य, ज़ाहिर है, इसे बनाए रखना है।
  • यह उम्मीद न करें कि चीजें रातों-रात होंगी, बस आदत से ऐसा करें, बस आदत से प्रतिक्रिया दें, और आप बाद में जल्द ही एक अधिकारी बन जाएंगे।

6: एक बड़ा-से-जीवन व्यक्तित्व अपनाएं।  

  • अधिकांश लोग हर किसी की तरह ही पोस्ट करना चाहते हैं।
  • आश्चर्य नहीं कि वे बाहर खड़े नहीं हैं।
  • उनकी पोस्ट, चाहे कितनी भी भयानक क्यों न हों, बस दरारों के बीच पड़ जाती हैं।
  • उनके पदों के पीछे कोई OOMPH शक्ति नहीं है।
  • यदि आप चाहते हैं कि आपकी पोस्ट सही मायने में अलग दिखें और GRAB और SLAP आंखों पर पट्टी बांधे, तो आपको अपने व्यक्तित्व को CENTER STAGE पर रखना होगा।
  • वास्तव में, आपको जीवन से बड़े व्यक्तित्व को अपनाने की जरूरत है।
  • आपको इतना जोर से, इतना मांग वाला, इतना सम्मोहक होने की जरूरत है, कि आप अपरिहार्य हो जाएं।

7: अपनी पोस्ट के साथ केवल अपनी सर्वश्रेष्ठ सामग्री मिलाएं।  

  • मंच विपणन का रहस्य, निश्चित रूप से, लोगों को आपके लिंक पर क्लिक करने के लिए प्राप्त करना है।
  • यह एक समस्या होने जा रही है क्योंकि जैसा कि मैंने रहस्य 5 में उल्लेख किया है, आप अपनी विश्वसनीयता बनाने के लिए अन्य वेबसाइटों की सामग्री का उपयोग कर रहे हैं।
  • यह लोगों को केवल आपकी सामग्री पर क्लिक करने के लिए प्राप्त करने के आपके व्यापक लक्ष्य के साथ संघर्ष करने वाला है।

आप ऐसा कैसे करते हैं?

  • यह बहुत ही सरल है।
  • आप अपनी खुद की सामग्री को अपने प्रतिस्पर्धियों द्वारा उत्पादित सर्वोत्तम सहमत या उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ मिलाते हैं।
  • शुरुआत में, आप केवल प्रतियोगी सामग्री की पेशकश कर रहे हैं।
  • हालांकि, जैसे-जैसे आपका अधिकार बनना शुरू होता है, आप अपने स्वयं के अधिक से अधिक पोस्ट और अपने स्वयं के वेबसाइट लिंक को मिलाना शुरू कर देते हैं।
  • यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि इस बात पर ध्यान दिए बिना कि आप अपनी खुद की कितनी सामग्री को सर्वश्रेष्ठ सहमत प्रतियोगी सामग्री के साथ मिलाते हैं, जहां तक ​​आपकी सामग्री का संबंध है, आप उच्च स्तर के भेदभाव का प्रयोग करते हैं।
  • अपनी किसी भी पोस्ट में यूं ही मिक्स न करें।
  • यह इसे काटने वाला नहीं है।
  • सामग्री स्रोतों को मिलाते समय आपको अपनी सर्वश्रेष्ठ सामग्री पर शून्य करना होगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि “सर्वश्रेष्ठ” को इस संदर्भ में अत्यंत प्रासंगिक के रूप में परिभाषित किया गया है

  • दूसरे शब्दों में, यदि कोई टूथपेस्ट के संबंध में कोई प्रश्न पूछता है, तो आपको अपने स्वयं के ब्लॉग की सामग्री दिखानी होगी जो सीधे टूथपेस्ट से संबंधित हो।
  • मुझे आशा है कि बहुत कुछ स्पष्ट है।
  • साथ ही उस सामग्री में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए ताकि न केवल सीधे प्रश्न का पर्याप्त उत्तर दिया जा सके, बल्कि ब्लॉग पोस्ट या लेख इतना समृद्ध हो कि वह समय से पहले अन्य संबंधित प्रश्नों का उत्तर दे सके।
  • उथले सामग्री के साथ उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बता सकते हैं।
  • सामग्री का एक उथला टुकड़ा केवल सीधे प्रश्नों का उत्तर देगा और कुछ नहीं।
  • वहाँ वास्तव में बहुत अधिक मूल्य नहीं जोड़ा गया है।
  • उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री न केवल गहरी होती है, बल्कि इसमें सही ग्राफिक्स भी होते हैं। हो सके तो इसका वीडियो भी होना चाहिए।

8: आपके सभी पोस्ट एक ही स्थान पर ले जाने चाहिए: AUTHORITY 

  • जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, आपको अपनी पोस्ट के साथ अपनी सर्वश्रेष्ठ सामग्री को मिलाना चाहिए।
  • हालाँकि, आप चाहे कुछ भी करें, आपके सभी पोस्ट आपको एक अधिकारी बनने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • यदि आप केवल मजे के लिए पोस्ट कर रहे हैं, तो आप इसे सही नहीं कर रहे हैं।
  • अगर आप सिर्फ साथ रहने के लिए पोस्ट कर रहे हैं, तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।
  • फोरम पर आप क्या पोस्ट करते हैं, इस बारे में आपको बहुत सावधान रहना होगा।
  • आपको यह समझना होगा कि अधिकार एक बहुत ही नाजुक चीज है।
  • यदि लोग आपको कचरा पोस्ट करते हुए देखते हैं, तो वह सारी मेहनत, समय और विवरण जो आपने पिछली पोस्ट में डाला था, सीधे शौचालय में चला जाता है।
  • आप नहीं चाहते कि ऐसा हो।
  • यही कारण है कि आपको वास्तव में इस बारे में बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है कि आप अन्य फ़ोरम सदस्यों के साथ-साथ आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली विशिष्ट सामग्री को कैसे संलग्न करते हैं।
  • यदि आप फ़ोरम के अन्य सदस्यों को गाली देते हैं या उनका मज़ाक उड़ाते हैं, तो इस प्रकार का व्यवहार केवल उस बिंदु तक आपके द्वारा बनाए गए किसी भी अधिकार को कमजोर कर सकता है।

हमेशा इस बात से अवगत रहें कि आप एक मंच पर किसी कारण से हैं।

  • हमेशा दूसरे लोगों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करें।
  • उस मंच के पाठकों के जीवन को ठोस मूल्य देने के लिए हमेशा गंभीर रहें।
  • यह अधिकार बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • यह सब निरंतरता के बारे में है।
  • यह एक स्पष्ट संदेश भेजने के बारे में है जो आपकी विश्वसनीयता का निर्माण करता है।

9: विश्वसनीयता बनाने के लिए अन्य फ़ोरम नेताओं को कैसे प्राप्त करें। 

  • एक फ़ोरम एक ऑनलाइन पड़ोस या एक ऑनलाइन शहर की तरह है।
  • किसी भी शहर में प्रभावशाली लोग होते हैं।
  • ये वे लोग हैं जिन पर अन्य पड़ोसी ध्यान देते हैं।
  • ये वे लोग हैं जो शॉट कहते हैं।

नेता दो तरह के होते हैं।

  • प्राकृतिक नेता हैं और स्व-निर्मित नेता हैं।
  • नैसर्गिक नेता केवल करिश्मे से ओतप्रोत हैं।
  • किसी न किसी कारण से लोग इन लोगों की ओर बेवजह आकर्षित होते हैं।
  • किसी कारण से, अन्य लोग इन व्यक्तियों को संदेह का लाभ देते हैं। वे लोगों को स्वाभाविक रूप से आकर्षित करते हैं।
  • ऐसे मंच नेता हैं जो इस शिविर में आते हैं।
  • किसी कारण से, वे जिस तरह से पोस्ट करते हैं, जिस तरह से वे मजाक करते हैं, और जिस तरह से वे खुद को ले जाते हैं, स्वाभाविक रूप से दूसरों को उनकी ओर आकर्षित करते हैं।
  • उनके पास एक बहुत मजबूत व्यक्तित्व है जिसका विरोध करना बहुत कठिन है।

दूसरी ओर, स्व-निर्मित नेता हैं।

  • शायद यही वह जगह है जहाँ आप आते हैं।
  • ये वे लोग हैं जो अपने कार्यों से अपने अधिकार का निर्माण करते हैं।
  • इसका मतलब है कि वे वास्तव में कुछ प्रकार की सामग्री साझा करने और लोगों के साथ एक निश्चित तरीके से जुड़ने के लिए अपने रास्ते से हट जाते हैं, ताकि लोग उन पर भरोसा कर सकें।

ये लोग स्वयंभू होते हैं।

  • दूसरे शब्दों में, उनके कार्यों ने उन्हें बनाया।
  • चाहे आप किस प्रकार के फोरम लीडर के साथ बातचीत कर रहे हों, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी विश्वसनीयता बनाने में मदद करने के लिए उन्हें प्राप्त करने के लिए लगातार काम करें।
  • आप ऐसा करने के बारे में कैसे जाते हैं?
  • यह बहुत ही सरल है।
  • उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री साझा करके और फिर उनकी प्रतिक्रिया के लिए या उनकी पिछली पोस्ट का संदर्भ देकर, आप अंत में उन्हें अपनी पोस्ट में खींच लेते हैं।
  • यह हर समय काम नहीं करने वाला है और न ही यह उम्मीद न करें कि यह रातों-रात शानदार परिणाम देगा।
  • यह कुछ ऐसा है जो आप लंबे समय तक लगातार करते हैं।
  • जितना अधिक आप फोरम के इन अन्य नेताओं का उल्लेख करेंगे, उतनी ही जल्दी आप उनके रडार पर आ जाएंगे।
  • एक बार जब वे आपको किसी तरह के सहयोगी या किसी तरह के समान के रूप में देखना शुरू कर दें, तो आश्चर्यचकित न हों जब वे उन मुद्दों के बारे में बात करना शुरू करें जिन्हें आपने पहले उठाया था।
  • यदि वे आपके द्वारा पूर्व में साझा किए गए लिंक साझा करना शुरू कर दें तो आश्चर्यचकित न हों।

आप यही करना चाहते हैं क्योंकि वे आपको अपनी विश्वसनीयता प्रदान करते हैं।

  • उन्होंने जो भी अधिकार बनाया है, वे आपको उधार देते हैं।
  • अगर किसी फोरम में लोग सोचते हैं कि वे भरोसेमंद लोग हैं, तो अवचेतन रूप से वे अनुयायी भी आप पर भरोसा करने लगेंगे।
  • क्यों?
  • जिन लोगों पर वे भरोसा करते हैं वे आपको विश्वसनीय पाते हैं।
  • दूसरे शब्दों में, ये मंच के नेता आपके लिए प्रतिज्ञा करते हैं।
  • उन्हें आपको उनकी विश्वसनीयता प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें केवल उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ संलग्न करें।
  • हमेशा उनका उल्लेख करके या उनकी पिछली पोस्ट का हवाला देकर उन्हें आकर्षित करें।

यहां कुंजी को एक सहकर्मी के रूप में देखा जाना है।

  • आप ऐसा नहीं कर सकते हैं यदि आप केवल अपना सामान बार-बार पोस्ट कर रहे हैं।
  • आप मौजूदा राय नेताओं और प्रभावशाली मंच के सदस्यों को अपनी विश्वसनीयता उधार देने का एक कारण नहीं दे रहे हैं यदि आप आत्म-प्रचार पर इतना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

10: लक्षित फ़ोरम पोस्ट के माध्यम से रूपांतरण बढ़ाएं।  

  • यदि आप इस सूची के पहले नौ रहस्यों को लागू करते हैं, तो संभावना बहुत अधिक है कि आप अपने लैंडिंग पृष्ठ या अपने निचोड़ पृष्ठ पर काफी अधिक ट्रैफ़िक ला सकते हैं।
  • यह सब ठीक है और अच्छा है, लेकिन समस्या यह है कि यदि आप उस ट्रैफ़िक को बिक्री में परिवर्तित नहीं कर सकते हैं तो ट्रैफ़िक वास्तव में आप सभी को उतना लाभ नहीं देगा।
  • ऑनलाइन मार्केटिंग का पूरा उद्देश्य आपके बैंक खाते में ऑनलाइन ट्रैफ़िक को डॉलर में बदलना है।
  • दुर्भाग्य से, यदि आप रूपांतरणों से आंखें मूंद लेते हैं, तो आप बस उस सारे ट्रैफ़िक के साथ पासा पलट रहे हैं।
  • दस में से नौ बार, वह ट्रैफ़िक बस लैंडिंग पृष्ठ, निचोड़ पृष्ठ या ब्लॉग पोस्ट से बाउंस होने वाला है, जिसे आप उस ट्रैफ़िक को निर्देशित कर रहे हैं।
  • दूसरे शब्दों में, आप बस अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।

आपको रूपांतरण पर ध्यान देना होगा।

  • अपने मंच विपणन अभियान की शुरुआत में, यदि आप रूपांतरणों के बारे में भूल जाते हैं तो आपको क्षमा किया जा सकता है।
  • उस बिंदु पर मुख्य फोकस केवल आपको एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित करना है।
  • उस समय, आपका मुख्य लक्ष्य आपकी विश्वसनीयता का निर्माण करना है, ताकि जब आप अपनी सामग्री साझा करना शुरू करें तो लोग आप पर इतना भरोसा कर सकें कि आप अपने स्वयं के सामग्री लिंक पर क्लिक कर सकें।
  • हालांकि, एक बार जब आप अपनी खुद की सामग्री साझा करना शुरू कर देते हैं, तो यह सुनिश्चित करना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप जो ट्रैफ़िक भेज रहे हैं, उसके रूपांतरित होने की उच्च संभावना है।
  • ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक चयनित सामग्री पोस्ट करना है।
  • दूसरे शब्दों में, आप अत्यधिक विशिष्ट वार्तालाप बनाते हैं जो उन विषयों से संबंधित होते हैं जो सीधे आपके स्वयं के सामग्री लिंक से प्रासंगिक होते हैं।
  • लोगों को इस विषय के बारे में उत्साहित करने के लिए यहां कुंजी है कि वे आपकी फ़ोरम पोस्ट पढ़ते हैं।

उनके दिमाग को विभिन्न संभावनाओं के लिए खोलें, और उनके दिमाग को और अधिक जानने की इच्छा के लिए खोलें।

  • फिर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक लिंक प्रदान करते हैं जो उन्हें उस विषय के बारे में जानकारी देता है जिसे आप अपनी चर्चा में उठाते हैं।
  • इन सबका रहस्य विश्वास की तरह जानने की प्रक्रिया है।
  • जब लोग आपके लिंक पर क्लिक करते हैं, तो वे अभी खरीदने के लिए तैयार नहीं होते हैं।
  • वे आप पर भरोसा करने के लिए पर्याप्त नहीं जानते हैं।

यहां कुंजी उन्हें अधिक जानकारी देना है।

  • उन्हें यह महसूस कराएं कि वे आपको जानते हैं।
  • बेशक आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की सामग्री के साथ ऐसा करते हैं।
  • हालांकि, आपकी सामग्री को इस तरह से तैयार किया गया है कि जिन लोगों को लगता है कि वे आपको जानते हैं, वे पहले से ही एक लिंक पर क्लिक कर सकते हैं, ताकि वे आपके द्वारा टेबल पर लाए गए विकल्पों की तुलना वहां उपलब्ध अन्य विकल्पों से कर सकें।
  • ये वे लोग हैं जो आपके समाधान को पसंद करने के कारणों की तलाश में हैं।
  • एक बार जब आप उन्हें वह सामग्री देते हैं और वे वास्तव में आपका समाधान पसंद करते हैं, तो अगला कदम उन्हें अपने बिक्री पृष्ठ से जोड़ना है।
  • बिक्री पृष्ठ तो इस तरह से लिखा जाना चाहिए कि यह आपके समाधान में लोगों के विश्वास को अधिकतम करता है।
  • यह ऐसे काम करता है।

किसी को भी आपसे कुछ भी खरीदने के लिए, उन्हें पहले आप पर भरोसा करना चाहिए।

  • हालाँकि, उन्हें आप पर भरोसा करने के लिए, उन्हें पहले आपको पसंद करना चाहिए।
  • बदले में, उन्हें आपको पसंद करने के लिए, उन्हें पहले यह महसूस करना होगा कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • ये सभी परस्पर जुड़े हुए हैं।
  • आप केवल जानने के चरण से खरीदारी के चरण तक नहीं जा सकते।
  • यह उस तरह काम नहीं करता है।
  • इसे ध्यान में रखें, ताकि आपके ब्लॉग या वेबसाइट की सामग्री उस विश्वास-समान प्रक्रिया को प्रतिबिंबित करे जो तब चल रही है जब लोग मंचों पर आपकी लक्षित पोस्ट पढ़ते हैं।

फोरम मार्केटिंग या तो हिट या मिस अफेयर हो सकता है या यह बैरल में मछली मारने जैसा हो सकता है। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप खुद को कैसे लेकर चलते हैं। अपने फ़ोरम मार्केटिंग परिणामों को अगले स्तर तक ले जाने के लिए ऊपर बताए गए 10 रहस्यों का पालन करें!

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