इंटरनेट बाज़ार का भविष्य | संचार का अवसर | Internet Marketing 

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इंटरनेट बाज़ार का भविष्य | संचार का अवसर | Internet Marketing 

5. इंटरनेट बाज़ार का भविष्य वास्तव में उज्ज्वल है।

इंटरनेट बाज़ार का भविष्य | संचार का अवसर | Internet Marketing । पिछली सदी में ग्राहकों और अन्य व्यवसायों के साथ इसकी शुरुआत प्रिंट से हुई, फिर रेडियो, टेलीविजन, फोन और फैक्स से, और अब हम सभी अब तक के सबसे तेज़ माध्यम-इंटरनेट में काम कर रहे हैं। उन व्यवसायों के लिए भविष्य उज्ज्वल है जो संचार और बिक्री के प्राथमिक माध्यम के रूप में नेट का उपयोग करते हैं। 

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इंटरनेट बाज़ार का भविष्य | संचार का अवसर | Internet Marketing 

इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या और दुनिया भर में ऑनलाइन किए जाने वाले व्यवसाय की मात्रा एक आश्चर्यजनक दर से बढ़ रही है।

  • दुनिया की आबादी में वर्तमान में 1 बिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, और इन वेब-प्रेमी मनुष्यों में से अधिकांश के पास घर पर ऑनलाइन पहुंच है।
  • वे शोध करते हैं, अध्ययन करते हैं, ई-मेल करते हैं, चैट करते हैं, पॉडकास्ट डाउनलोड करते हैं और ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। 

आश्चर्यजनक दर पर सवाल क्यों उठाएं जिस पर औसत कारोबार नेट पर बढ़ रहा है? 

  • स्पष्ट उत्तर को नकारना बहुत अधिक समझ में आता है। ऑनलाइन व्यवसाय करना हमारे जीवन भर का अवसर है।
  • नेट द्वारा वहन की गई अत्यधिक विस्तारित बाजार पहुंच के अलावा, ऑनलाइन व्यापार करने की लागत भी कम है।
  • इस नए माध्यम के कारण औसत व्यवसाय के परिचालन बजट से बचाए गए सभी समय, धन, पेड़ और यात्रा लागत को देखें।
  • सामूहिक व्यापार जगत को साइबरस्पेस में जब्त किए जाने के अवसरों की प्रचुरता का एहसास होता है। 

वेब पर मौजूद सभी व्यवसायों को ऑनलाइन बिक्री के लाभ दिखाई दे रहे हैं। वे अपने मार्केटिंग डॉलर का अधिक से अधिक ऑनलाइन गतिविधियों में लगा रहे हैं, जहां वे निवेश पर अधिक लाभ देख रहे हैं। 

  • सभी व्यावसायिक और व्यक्तिगत संचार में इंटरनेट का विस्तार अपरिहार्य है।
  • एक बार जिसे एक प्रवृत्ति माना जाता था, वह आदर्श बन रहा है।
  • नई सुरक्षा-आधारित तकनीकों के विकसित होने के साथ-साथ ऑनलाइन लेनदेन और उपभोक्ता संबंधों में समग्र रूप से परिचित और विश्वास में हर महीने सुधार होता है।
  • नए मीडिया सहायता समूह औसत इंटरनेट उपयोगकर्ता के सीखने की अवस्था को तेज करते हैं, एक ऐसा कारक जिसने पहले उस गति को बाधित किया था जिस पर उपभोक्ता अपने स्वयं के ऑनलाइन शोध के आधार पर पैसे से संबंधित निर्णय लेने के लिए वेब की अपनी समझ में पर्याप्त आत्मविश्वास महसूस करते हैं।
  • अब समय सभी के ऑनलाइन होने का है।
  • हमारे जीवनकाल में, “नौसिखिया” का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। 
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इंटरनेट बाज़ार का भविष्य | संचार का अवसर | Internet Marketing 

इंटरनेट बाज़ार का भविष्य वास्तव में उज्ज्वल है

  • अपने रंगों और एक सोच टोपी पर रखो!
  • हॉट आइटम सॉफ्टवेयर, संगीत, किताबें, इलेक्ट्रॉनिक्स और यात्रा हैं।
  • ऑनलाइन बेचे जाने वाले सामानों के दायरे का विस्तार जल्दी होगा। 
  • यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं तो आपके लिए डायनामाइट व्यवसाय ऑनलाइन बनाने का अवसर है।
  • यह एक वेब साइट को एक साथ फेंकने, उसे ऑनलाइन डालने और दुनिया को आपके दरवाजे तक पहुंचाने की बात नहीं है।
  • आपको सही व्यवसाय चुनना है, अपने लक्षित बाजार के लिए सही वेबसाइट विकसित करना है, और अपनी वेबसाइट पर पर्याप्त ट्रैफ़िक बनाना है। 

ऑनलाइन ग्राहक अत्यधिक मांग वाला होता है, जिसकी अपेक्षाएं कई मायनों में ऑफ़लाइन खरीदार से अधिक होती हैं।

  • ऑनलाइन खरीदार सही कीमत पर चाहते हैं कि वे क्या चाहते हैं, कैसे चाहते हैं, जब वे इसे चाहते हैं।
  • उत्पाद और सेवा ठीक वही होनी चाहिए, जो उन्होंने ऑर्डर की थी, तुरंत सही जगह पर पहुंचाई गई और सबसे कम कीमत के लिए वे मिल सकते हैं। 

प्रतिस्पर्धा भयंकर है

  • आपको अपने व्यवसाय के लिए एक पेशेवर और सुरक्षित ऑनलाइन उपस्थिति बनानी होगी, अपने उत्पाद या सेवा के लिए एक समानता वाले इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के जनसांख्यिकीय को लक्षित करना होगा, और ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के लिए लगन से काम करना होगा।
  • इन नेत्रगोलकों तक सफलतापूर्वक पहुँचने और उन्हें आकर्षित करने के लिए गंभीर विपणन अनुसंधान की आवश्यकता है। 

यह एक चुनौती है, लेकिन अवसर पर्याप्त है।

  • आपसे पहले जा चुके कई लोगों को आज लाभ मिल रहा है।
  • आपके विचार के लिए आपको असंख्य ऑनलाइन व्यापार विचार प्रदान कर रहे हैं। 
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परिभाषित करना कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है? 

  • “इस नए युग के क्या लाभ हैं?” । आज और भविष्य में, व्यक्तिगत जीवन शैली करियर के चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  • शायद आप प्रत्येक कार्य दिवस में यातायात में आने का कोई झुकाव नहीं रखते हैं। शायद आप अपने परिवार के साथ अधिक समय चाहते हैं।
  • यदि आपका सपना स्वरोजगार करना है, तो यह आपका युग है! कैरिबियन में एक द्वीप से या अपने रहने वाले कमरे के आराम से एक सफल वैश्विक व्यवसाय चलाएं।
  • घंटे लचीले होते हैं, और व्यवसाय पूरे वर्ष 24 घंटे चालू रहता है।
  • आपका व्यवसाय कितना भी छोटा क्यों न हो, यदि आप इसे सही ढंग से स्थापित करते हैं, तो आप बड़े लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। 

ई-बिजनेस उद्यम शुरू करने से पहले, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने उद्देश्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें। 

  • अपना समय लें- परिवार और दोस्तों के साथ विचार-मंथन करें।
  • पता लगाएं कि आपके लिए वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है, और फिर एक ऐसा व्यवसाय खोजें जिसे आप बना सकें, जो आपको उन उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा। 

ऑनलाइन या ऑफलाइन व्यवसाय शुरू करना गंभीर व्यवसाय है।

  • अपने उद्देश्यों को परिभाषित करने में पर्याप्त तैयारी के बिना, आपके लिए सर्वोत्तम व्यवसाय के लिए शोध करना, और फिर एक पर्याप्त व्यवसाय योजना विकसित करना, जैसे आप समस्याएं पूछ रहे हैं। 

जब आप अपने उद्देश्यों को परिभाषित कर रहे हों, तो आपको अपने आप से प्रासंगिक प्रश्नों की एक श्रृंखला पूछनी होगी। 

आप किस प्रकार की समय प्रतिबद्धता देखते हैं? 

क्या आप चाहते हैं कि यह एक पूर्णकालिक या अंशकालिक प्रयास हो?

  •  विकल्प व्यापक रूप से खुले हैं।
  • कई ऑनलाइन व्यवसाय आपके नियमित वेतन का लाभ उठाने और दैनिक जीवन के बजट को प्रबंधित करने में आसान बनाने के लिए अतिरिक्त आय के लिए आदर्श हैं।
  • ऑनलाइन काम करने की खूबी यह है कि यदि आप नहीं चाहते हैं तो यह आपकी नियमित नौकरी छोड़ने के बिना, टिकाऊ है।
  • मुद्दा यह है कि आपको अपनी व्यवसाय योजना में आवंटित करना चाहिए कि आप उद्यम पर कितना समय खर्च करने को तैयार हैं, और फिर आप यह तय कर सकते हैं कि आप कौन से ऑनलाइन व्यवसाय निवेश करने के इच्छुक हैं। 
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क्या आप अपने घर से बाहर काम करना पसंद करेंगे या कोई बाहरी कार्यालय में? 

  • आप कहां काम करते हैं यह भी महत्वपूर्ण है।
  • कई लोगों के लिए, ऑनलाइन व्यवसाय करने का एक बड़ा लाभ घर से काम करने की विलासिता है।
  • एक और फायदा यह है कि यात्रा के दौरान या दूरदराज के इलाकों से काम करना। सभी ऑनलाइन व्यवसाय पूर्ण गतिशीलता और घर में रहने की गारंटी नहीं देते हैं, लेकिन आप इन महत्वपूर्ण जीवन शैली विकल्पों को चुनने से पहले यह तय कर सकते हैं कि कौन सा विशिष्ट ऑनलाइन तरीका अपनाना है।
  • बदलाव के लिए यह सब आप पर निर्भर है । 

यदि आपके पास पहले से ही एक भौतिक “ब्रिक्स-और-मोर्टार” व्यवसाय स्थान है, तो क्या आप वेब को मार्केटिंग आउटलेट के रूप में उपयोग करना चाहते हैं? 

  • एक सफल ऑनलाइन व्यवसाय चलाने के कई तरीके हैं।
  • पारंपरिक स्टोरफ्रंट और कैटलॉग को वेब साइट पर दिखाया जा सकता है, जो बिक्री क्षमता का काफी विस्तार करता है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आने वाले ऑर्डर को स्वीकार करने, भरने और वितरित करने के लिए पर्याप्त इन्वेंट्री और आंतरिक संगठन है।
  • दूसरा विकल्प, यदि आपके पास मौजूदा ब्रिक्स-एंड-मोर्टार सेटअप है, तो वेबसाइट का उपयोग आपके व्यवसाय के लिए एक उत्तरदायी विपणन बल और सूचना स्रोत के रूप में करना है।
  • डिज़ाइन और सामग्री को ग्राहकों से आपके स्थान पर आने के लिए और आपकी साइट पर वापस लाने का आग्रह करना ठीक होगा।

आप किस तरह की स्टार्ट-अप लागत पर विचार कर रहे हैं?

  • बजट ही सब कुछ है।
  • उस निवेश पर शोध करें जिसे आपको वेब साइट में डालना होगा।
  • यह देखने के लिए पूछें कि लोग अपनी ऑनलाइन उपस्थिति पर कितना खर्च कर रहे हैं, और याद रखें कि आप धीरे-धीरे बढ़ सकते हैं क्योंकि ऑनलाइन व्यवसाय के साथ धन और लाभ की अनुमति है।
  • यह कहने का कोई नियम नहीं है कि लंबी अवधि में सफल होने के लिए आपको शुरुआत में जो कुछ भी मिला है उसे खर्च करना होगा। 

क्या आप एक विचार विकसित करना और उसे बेचना चाहते हैं, या प्रबंधन को बनाए रखना और भविष्य में व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं? 

  • घर से अपना व्यवसाय चलाना चाहते हैं लेकिन फोन का जवाब देने के लिए 24/7 समय नहीं होना चाहिए?
  • कोई दिक्कत नहीं है! हर चुनौती के लिए एक अवसर होता है।
  • ऐसी कंपनियां हैं जो आपके द्वारा प्रदान की गई स्क्रिप्ट के आधार पर आपकी कॉल का उत्तर देंगी और स्क्रीन करेंगी, आपके कॉल करने वालों को जानकारी प्रदान करेंगी, आपके आदेश और संदेश लेंगी, और पेशेवर और व्यक्तिगत सेवाओं की एक पूरी असंख्य पेशकश करेंगी; वे आपके ई-मेल और फैक्स संदेशों को स्क्रीन और जवाब भी दे सकते हैं, आपके लिए शोध कर सकते हैं, और एक असंख्य प्रशासनिक सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।
  • जैसे कि एक ऐसी कंपनी है PatLive। किसी के लिए एक विशेष सौदे की व्यवस्था की है जो इस सेवा में रुचि रखते हैं इस विशेष पेशकश के लिए http://www.patlive.com/signup/ssc/ पर जाएं यदि यह कुछ ऐसा है जिसमें आपकी रुचि हो सकती है।

आपका जोखिम आराम स्तर क्या है ? 

  • कुछ भी नया करने की कोशिश करना थोड़ा नर्वस है।
  • बस याद रखें कि यदि आप अभी ऑनलाइन यात्रा शुरू करते हैं, तो आप उन लोगों के साथ एक सामान्य प्रौद्योगिकी सीखने की अवस्था साझा करते हैं, जो याद करते हैं कि इंटरनेट के अस्तित्व में आने से पहले यह कैसा था।
  • जल्द ही यह समूह विलुप्त हो जाएगा, तो यह इसके लिए जाने का समय है! 

आपकी आय और लाभ की अपेक्षाएं क्या हैं? 

  • (मजेदार सवाल, है ना?)
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 आप कितना अमीर बनना चाहते हैं? 

  • गंभीरता से, ऑनलाइन व्यापार में बड़े लाभ की अपार संभावनाएं हैं।
  • अपने लिए सही वर्चुअल व्यवसाय चुनते समय, स्टार्ट-अप लागतों और निरंतर परिचालन लागतों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें।
  • एक मामूली राजस्व प्रक्षेपण (सुरक्षित पक्ष पर रहने के लिए) के साथ शुरू करें, और यदि परिणाम आपको प्रसन्न करता है, तो इसके साथ रहें। 

क्या आप कर्मचारियों को चाहते हैं, या आप एक व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं जिसे आप स्वयं शुरू कर सकते हैं और बनाए रख सकते हैं? 

यदि आप अपना व्यवसाय चलाने के लिए एक कर्मचारी रखने की योजना बना रहे हैं, तो आप कितने लोगों के साथ सहज हैं? 

  • कर्मचारी एक अतिरिक्त जिम्मेदारी है।
  • यदि आपके द्वारा चुने गए ऑनलाइन व्यवसाय में कर्मचारियों की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं। 
  1. आप क्या जानते हो? 
  2. आप किसके साथ सहज हैं? 
  3. आप किस बात पर आनंद लेते हैं? 

यदि आप अपने नए ई-व्यवसाय में बहुत सारे घंटे बिताने जा रहे हैं, तो यह कुछ ऐसा भी हो सकता है जो आपको पसंद हो। 

  • एक बार जब इन सवालों का जवाब दे दिया जाये और आपने अपने उद्देश्यों को परिभाषित करने के संबंध में बहुत सारी खोज की है, तो यह आपके लिए उपलब्ध सभी ई-बिजनेस अवसरों पर करीब से नज़र डालने का समय है। 
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ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना

  • ई-बिजनेस शब्द का अर्थ अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीजें हैं।
  • कुछ लोगों के लिए, ई-व्यवसाय में केवल एक वेबसाइट और ईमेल क्षमता होती है जिसके माध्यम से ग्राहक ऑर्डर दे सकते हैं, कोटेशन का अनुरोध कर सकते हैं या आरक्षण कर सकते हैं।
  • अन्य लोगों के लिए, ई-व्यवसाय में एक वेब साइट होती है जो ग्राहकों को अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी ऑनलाइन ऑर्डर करने और जमा करने में सक्षम बनाती है, भले ही उनके ऑर्डर फ़ैक्स या टेलीफोन ऑर्डर की तरह मैन्युअल रूप से संसाधित किए जा सकते हैं।
  • दूसरों के लिए अभी भी, ई-व्यवसाय का अर्थ है एक सुरक्षित ऑनलाइन ऑर्डर देने में सक्षम होना, तत्काल क्रेडिट कार्ड सत्यापन होना, और पूरी तरह से एकीकृत बैक-एंड सिस्टम होना, जो गतिशील रूप से अपडेट किए गए हैं और ग्राहक को नवीनतम कीमतों के बारे में सूचित करते हैं और स्टॉक में आइटम है या नहीं ।

मुद्दा यह है कि, आपके लिए उपयुक्त ई-बिजनेस समाधान आपके द्वारा संचालित व्यवसाय के प्रकार, आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों और सेवाओं, आपके बजट, आपके लक्षित बाजार, आपका प्रतिस्पर्धा क्या कर रहा है, आदि पर निर्भर करेगा। 

  • उदाहरण के लिए, एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी जो डाउनलोड करने योग्य सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन बेचती है (यानी, कोई भौतिक बॉक्सिंग संस्करण नहीं है) के पास कोई इन्वेंट्री नहीं है।
  • इसलिए, उन्हें अपने ई-बिजनेस सिस्टम के साथ एकीकृत करने के लिए बैक-एंड इन्वेंट्री डेटाबेस की आवश्यकता नहीं होगी।

उन्हें केवल एक ई-व्यवसाय प्रणाली की आवश्यकता हो सकती है जिसमें भुगतान प्रसंस्करण क्षमता शामिल हो। 

  • दूसरी ओर, यदि आपके पास एक ऑनलाइन व्यवसाय है जो पुस्तकों को बेचने का इरादा रखता है और आप अगला Amazon.com बनना चाहते हैं, तो आपको, दुनिया में  Amazon.com के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक पूर्ण विकसित, पूर्ण विशेषताओं वाला ई-बिजनेस सिस्टम की आवश्यकता होगी।
  • अन्यथा, संभावित ग्राहक Amazon.com पर खरीदारी करेंगे, क्योंकि उनका ई-बिजनेस सिस्टम अधिक सुविधाजनक और उपयोग में आसान है।
  • यहाँ हम ई-बिजनेस साइट्स की विशेषताओं, ऑनलाइन स्टोरफ्रंट विकल्पों, ऑनलाइन भुगतान लेने और आपके ऑनलाइन बिजनेस के लिए सही ई-बिजनेस मॉडल के चयन पर चर्चा कर रहे हैं। 
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बिंदु पार करो

  •  उपभोक्ता राजा है।
  • यह कथन ई-बिजनेस क्षेत्र में विशेष रूप से सच है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी छुट्टियों की खरीदारी करने के लिए ऑफ़लाइन किताबों की दुकान पर जाते हैं, तो आप कुछ घंटों के लिए गलियारों में ब्राउज़ कर सकते हैं, कुछ किताबें चुन सकते हैं जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं, और उन्हें भुगतान करने के लिए कैशियर के पास ले जाएं।
  • यदि आपने कैशियर से पूछा कि क्या किताबों की दुकान ने उपहार लपेटने या शिपिंग सेवाओं की पेशकश की है, तो विक्रेता की प्रतिक्रिया शायद “नहीं, हम उन सेवाओं को प्रदान नहीं करते हैं।
  • आप इससे संतुष्ट होंगे और वैसे भी खरीदारी करेंगे।
  • फिर आप उपहारों को घर ले जाएंगे, उन्हें लपेटेंगे और उन्हें उनके विभिन्न गंतव्यों पर भेज देंगे। 

यदि आप ऑनलाइन किताबों की दुकान में वही उपहार खरीद रहे हैं, तो आप उम्मीद करते हैं कि आप उन्हें उपहार में लपेट कर अपनी इच्छा अनुसार किसी भी पते पर वितरित कर सकेंगे।

  •  यह उद्देश्य को कुछ हद तक हरा देता है यदि आपको पुस्तकों को अपने पते पर पहुंचाने के लिए भुगतान करना पड़ता है, केवल घूमने के लिए और उन्हें कहीं और भेजने के लिए भुगतान करना पड़ता है।
  • यदि आप पुस्तकें उपहार के रूप में खरीद रहे हैं, तो आप उन्हें उपहार में लपेटकर रखना चाहते हैं।
  • फिर, यह उद्देश्य को हरा देता है यदि आपको पुस्तकों को अपने पते पर भेजना है ताकि आप उन्हें उपहार में लपेट सकें और फिर से भेज सकें। 

ऑनलाइन यह एक पूरी अलग दुनिया है। 

  • उपभोक्ताओं की अपेक्षाएं अधिक हैं।
  • अक्सर वे सुविधा के लिए ऑनलाइन खरीदारी करते हैं और उम्मीद करते हैं कि ऑनलाइन व्यापारी उनकी सभी जरूरतों को पूरा करेगा। उपभोक्ता ऑनलाइन मर्चेंट से अपेक्षा करते हैं कि वे जो चाहते हैं, जब वे इसे चाहते हैं, और वे इसे कैसे चाहते हैं।
  • यदि आप वह प्रदान नहीं करते हैं जो वे चाहते हैं जिस तरह से वे चाहते हैं, तो दूसरा विक्रेता बस एक क्लिक दूर है।
  • ई-बिजनेस साइट की सभी संभावित विशेषताएं प्रत्येक व्यवसाय पर लागू नहीं होती हैं, लेकिन यदि आप ऑनलाइन प्रतिस्पर्धी होने का इरादा रखते हैं, तो आपको अपने उपभोक्ताओं को वह देना होगा, जो वे ढूंढ रहे हैं।
  • आपके पास कुछ ऐसा हो सकता है जो वे चाहते हैं, लेकिन अगर वे आपकी साइट पर आसानी से लेन-देन नहीं कर सकते हैं और प्रतिस्पर्धी अधिक पॉइंट-ऑफ-सेल सेवा प्रदान करते हैं, तो लोग आपकी साइट को छोड़कर दूसरी साइट पर खरीदारी करेंगे, जिससे खरीदना आसान हो।

 यह खंड कुछ संभावित ई-व्यवसाय सुविधाओं पर केंद्रित है जिन्हें आप अपनी साइट पर शामिल करना चाहेंगे। 

  • तय करें कि आपके व्यवसाय के लिए कौन सी सुविधाएँ सबसे अधिक लागू हैं और उन्हें अपने ई-व्यवसाय प्रणाली में लागू करें। 

स्टोरफ्रंट विकास विकल्प

  • आपके ऑनलाइन उद्देश्यों, आपके उत्पादों और सेवाओं और आपके बजट के आधार पर, आपको अपने व्यवसाय के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक स्टोरफ्रंट विकसित करना पड़ सकता है।
  • एक इलेक्ट्रॉनिक स्टोरफ्रंट वह इंटरफ़ेस है जिसे ग्राहक वेब साइट पर सामान खरीदते समय देखता है।
  • इलेक्ट्रॉनिक स्टोरफ्रंट की आवश्यकता उस ई-व्यवसाय के स्तर के साथ भिन्न होती है जिसे आपकी कंपनी लागू करने के लिए चुनती है।
  • ई-व्यवसाय के विभिन्न स्तरों पर आगे अधिक विस्तार से चर्चा की गई है।

अपने व्यवसाय के लिए स्टोरफ्रंट विकसित करते समय, आपके पास तीन विकल्प उपलब्ध होते हैं।  

  1. ASP (एप्लिकेशन सर्विस प्रोवाइडर) मॉडल का उपयोग 
  2. स्टोरफ्रंट डेवलपमेंट सॉफ्टवेयर खरीद। 
  3. प्रोग्राम कर सकते हैं और अपना खुद का स्टोरफ्रंट विकसित कर सकते हैं।
  • आपके व्यवसाय के बजट और ऑनलाइन मार्केटिंग उद्देश्यों के आधार पर प्रत्येक विकल्प की अपनी ताकत और कमजोरियां हैं, और कुछ अन्य की तुलना में अधिक उपयुक्त हैं।
  • अपने व्यवसाय के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्टोरफ्रंट कैसे विकसित किया जाए, यह निर्धारित करने में, आपको निम्नलिखित विकल्पों का मूल्यांकन करना चाहिए और अपने व्यवसाय के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन करना चाहिए। 
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एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर (ASP एएसपी) स्टोरफ्रंट मॉडल 

  • एएसपी का मतलब एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर है।
  • एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर स्टोरफ्रंट सॉफ्टवेयर का मालिक है और अपना खुद का ई-कॉमर्स सर्वर संचालित करता है।
  • एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर (ASP) अपने सॉफ़्टवेयर और ई-कॉमर्स होस्टिंग सेवाओं के उपयोग को उन ग्राहकों को लाइसेंस देता है जो उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन बेचने की इच्छा रखते हैं।
  • सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर (ASP) के सर्वर पर होस्ट किया जाता है, और क्लाइंट के रूप में आप एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर (ASP) को इसके सॉफ़्टवेयर और सर्वर का उपयोग करने के लिए भुगतान करते हैं।
  • यह विकल्प अक्सर आपके स्वयं के स्टोरफ्रंट सॉफ़्टवेयर पैकेज को खरीदने की तुलना में बहुत सस्ता होता है। 

एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर (एएसपी) के स्टोरफ्रंट समाधान का उपयोग करते समय, एक ग्राहक इस तथ्य में काफी आश्वस्त हो सकता है कि सिस्टम हमेशा अद्यतित रहेगा।

  • एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर (ASP) का सर्वर नियमित आधार पर सभी सिस्टम अपडेट, बैक-अप और तकनीकी सहायता को संभालता है।
  • किसी व्यवसाय को कोई अतिरिक्त ऑन-साइट उपकरण या सॉफ़्टवेयर खरीदने की आवश्यकता नहीं है, और स्थापना प्रक्रिया तेज़, सीधी और सस्ती है।
  • एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर (एएसपी) के स्टोरफ्रंट समाधान को आपकी मौजूदा वेब साइट के साथ एकीकृत किया जा सकता है।
  • एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर (एएसपी) के सर्वर पर होस्ट किए गए स्टोरफ्रंट के हिस्से को आपकी साइट की उपस्थिति की नकल करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।

यह व्यावसायिकता के स्तर को जोड़ता है और आपकी साइट के सभी पृष्ठों और खरीद प्रक्रिया में एकरूपता की भावना को बनाए रखता है।

  • एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर (ASP) का स्टोरफ्रंट मॉडल अपनी उच्च विश्वसनीयता के साथ-साथ एक अमोघ ऑनलाइन बिक्री सुरक्षा प्रणाली के लिए जाना जाता है।
  • एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर (ASP) के सर्वर का उपयोग करने का एक बड़ा लाभ यह है कि व्यवसाय के स्वामी अपने डेटा को किसी भी स्थान से, किसी भी समय एक्सेस करने में सक्षम होते हैं।
  • केवल आवश्यक उपकरण एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ-साथ आपकी एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर (एएसपी) सर्वर आईडी और पासवर्ड है।

प्रत्येक ग्राहक को अपने खाते के आसान प्रबंधन की अनुमति देने के लिए एक अद्वितीय उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दिया जाता है।

  • एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर (ASP) के सर्वर पर होस्ट की गई जानकारी को किसी भी समय संशोधित किया जा सकता है—आप अपनी सुविधानुसार उत्पादों को जोड़ या हटा सकते हैं, लेआउट बदल सकते हैं, इत्यादि।
  • यह समाधान उन व्यवसायों के लिए आदर्श है जो अपनी साइट को बनाए रखना चाहते हैं लेकिन ई-कॉमर्स सिस्टम के तकनीकी पहलुओं को कॉन्फ़िगर करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार नहीं होना चाहते हैं।
  • एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर (ASP) मॉडल सीमित एच. टी. एम. एल. (HTML) ज्ञान वाले व्यक्तियों के लिए कॉन्फ़िगर करना आसान है और इसे बहुत ही कम समय सीमा में सेट और चलाया जा सकता है।
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स्टोरफ्रंट सॉफ्टवेयर पैकेज 

  • विभिन्न प्रकार के स्टोरफ्रंट सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट पैकेज उपलब्ध हैं जो आपको अपने व्यवसाय के लिए अपना ऑनलाइन स्टोरफ्रंट विकसित करने में सक्षम बनाते हैं।
  • यदि आप इस दृष्टिकोण का उपयोग करना चुनते हैं, तो कंप्यूटर के अधिक तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होगी और आपको अपने इलेक्ट्रॉनिक स्टोरफ्रंट को होस्ट करने के लिए एक इंटरनेट सेवा प्रदाता ढूंढना होगा।
  • स्टोरफ्रंट सॉफ़्टवेयर आमतौर पर उसी सर्वर पर स्थापित किया जाता है जिस पर आपकी साइट होती है।
  • यह एक अधिक शामिल प्रक्रिया हो सकती है, और कुछ मामलों में आपके स्टोरफ्रंट को स्थापित करने और बनाए रखने के लिए उपयुक्त तकनीकी ज्ञान वाले व्यक्ति को किराए पर लेना आवश्यक हो सकता है।
  • कई मध्यम आकार से बड़े व्यवसायों के पास अपने ई-व्यवसाय संचालन का प्रबंधन करने के लिए अपनी आंतरिक टीम होती है, इसलिए यह उनके लिए कोई समस्या नहीं है।

आवश्यक सुविधाओं पर कुछ शोध करें और स्टोरफ्रंट विकल्प चुनें जो आपकी व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो।

  • प्रोग्राम और अपना खुद का स्टोरफ्रंट विकसित करें यदि आपके पास एक विस्तृत उत्पाद लाइन है, विभिन्न ग्राहकों के लिए अलग-अलग कीमतों के साथ एक जटिल प्रणाली, या वॉल्यूम छूट स्तर, या यदि आप अपने अकाउंटिंग, इन्वेंट्री और बिक्री सिस्टम के साथ उच्च स्तर का एकीकरण चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं । 
  • अपना खुद का स्टोरफ्रंट विकसित करने पर विचार करना चाहते हैं।

इसके लिए गहन तकनीकी ज्ञान और प्रोग्रामिंग क्षमताओं की आवश्यकता होती है।

  • यदि आपके पास इन-हाउस तकनीकी क्षमता नहीं है, तो आप इस गतिविधि को अपने व्यवसाय के लिए इस तरह के कार्यक्रम को विकसित करने में सक्षम फर्म को आउटसोर्स कर सकते हैं या स्टोरफ्रंट विकास को संभालने के लिए किसी कर्मचारी या टीम को किराए पर ले सकते हैं। 
  • यदि आप अपना स्वयं का स्टोरफ़्रंट सॉफ़्टवेयर विकसित करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्टोरफ़्रंट को साइबरस्पेस में लॉन्च करने से पहले सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा है।
  • स्टोरफ्रंट चयन और खरीद प्रक्रिया के हर पहलू का परीक्षण और पुन: परीक्षण किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रक्रिया में कोई कमी, गलत गणना या त्रुटियां नहीं हैं।
  • एक बार जब आप सुनिश्चित हो जाते हैं कि सब कुछ सही ढंग से और सुचारू रूप से काम कर रहा है, तो आपको स्टोरफ्रंट को होस्ट करने के लिए एक जगह ढूंढनी होगी, चाहे वह आपके सर्वर पर हो या आईएसपी के सर्वर पर।
  • उस समय से, आपका एकमात्र आवर्ती खर्च आपके स्टोरफ्रंट की मेजबानी और भुगतान प्रसंस्करण कंपनी से भुगतान प्रसंस्करण और प्राधिकरण शुल्क है। 
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स्टोरफ्रंट की विशेषताएं

  •  विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक स्टोरफ्रंट के साथ कई अलग-अलग सुविधाएं उपलब्ध हैं।
  • आपके द्वारा चुने गए स्टोरफ्रंट विकल्प के आधार पर सुविधाएँ भिन्न होती हैं।
  • आमतौर पर, उच्च-स्तरीय सॉफ़्टवेयर में टेम्पलेट सेवा की तुलना में अधिक उन्नत सुविधाएँ होती हैं; हालाँकि, इनमें से कुछ सुविधाएँ आपके विशेष ऑनलाइन व्यवसाय को चलाने के लिए आवश्यक नहीं हो सकती हैं। 

निम्नलिखित उन विशेषताओं की सूची है जिन पर आपको अपने ऑनलाइन व्यवसाय के लिए अपने स्टोरफ्रंट विकास विकल्प का चयन करते समय विचार करना चाहिए: 

  • शॉपिंग कार्ट 
  • खरीद अधिसूचना 
  • सूची प्रबंधन एकीकरण 
  • ग्राहक डेटाबेस प्रबंधन 
  • एकीकृत मेल सूची 
  • खोजने योग्य उत्पाद डेटाबेस 
  • थंबनेल छवि क्षमता 
  • ग्राहक ईमेल अधिसूचना 
  • असीमित ऑटोरेस्पोन्डर 
  • शिपिंग और वितरण विकल्प 
  • कूपन, छूट और विशेष ऑफ़र 
  • तकनीकी सहायता 
  • संबद्ध कार्यक्रम। 

शॉपिंग कार्ट

  • एक इलेक्ट्रॉनिक शॉपिंग कार्ट कई उत्पादों या सेवाओं को बेचने वाली साइटों के लिए एक उत्कृष्ट विशेषता है।
  • ऑनलाइन शॉपिंग कार्ट सिस्टम वास्तविक शॉपिंग कार्ट की तरह काम करता है।
  • खरीदार अपनी कार्ट में अपनी इच्छानुसार आइटम जोड़ सकते हैं, और वे आइटम को उतनी ही आसानी से हटा सकते हैं।
  • जैसे-जैसे ग्राहक अपने शॉपिंग कार्ट से आइटम जोड़ते और घटाते हैं, वैसे-वैसे उनकी खरीदारी के विकल्पों का कुल योग गतिशील रूप से अपडेट होता जाता है।
  • जब आप अपना स्टोरफ़्रंट सॉफ़्टवेयर चुनते हैं तो यह एक बड़ी विशेषता है जिसे नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए। 

खरीद अधिसूचना

  •  यह सॉफ्टवेयर सुविधा व्यापारियों को ईमेल के माध्यम से सूचित करने में सक्षम बनाती है जब भी उनकी वेबसाइट पर खरीदारी की जाती है।
  • ई-मेल आम तौर पर खरीदे गए उत्पाद, क्रेता की संपर्क जानकारी और क्रेडिट कार्ड की जानकारी बताता है।
  • यदि आप क्रेडिट कार्ड से खरीदारी को अधिकृत करने के लिए ऑफ़लाइन तरीकों (जैसे, टेलीफोन) का उपयोग करते हैं तो यह सुविधा बहुत बढ़िया है।
  • आप बस अपनी स्क्रीन पर ई-मेल संदेश खींच सकते हैं और एक प्राधिकरण संख्या प्राप्त करने के लिए कॉल कर सकते हैं।

सूची प्रबंधन एकीकरण

  •  क्या सॉफ्टवेयर आपको अपने बैक-एंड सिस्टम के साथ स्टोरफ्रंट को एकीकृत करने में सक्षम बनाता है? बैक-एंड सिस्टम कंपनी के आंतरिक लेखांकन, इन्वेंट्री, संपर्क प्रबंधन, ग्राहक सेवा और अन्य सहायक सॉफ़्टवेयर सिस्टम को संदर्भित करता है।
  • ऑनलाइन कई उत्पाद बेचने वाली कंपनियों के लिए यह एक शानदार विशेषता है।
  • अपने स्टोरफ्रंट के साथ बैक-एंड को एकीकृत करके, आप (1) यह सुनिश्चित करने के लिए इन्वेंट्री स्तरों को ट्रैक कर सकते हैं कि आपके पास एक निश्चित उत्पाद है या नहीं, (2) ग्राहकों को सूचित करें कि आप खरीदारी करने से पहले स्टॉक से बाहर हैं। 

क्लाइंट डेटाबेस प्रबंधन 

  • किसी भी व्यवसाय के लिए क्लाइंट डेटाबेस आवश्यक है जो अपनी साइट का उपयोग करने वाले लोगों पर नज़र रखना चाहता है।
  • इसमें वे सभी उपयोगकर्ता शामिल हैं जो आपकी साइट के साथ किसी तरह से इंटरैक्ट करते हैं, या तो आपका कोई फ़ॉर्म भरकर, आपका सहयोगी बनकर, या शॉपिंग कार्ट के माध्यम से कुछ ख़रीदते हैं।

सभी उपयोगकर्ताओं के पास आपके क्लाइंट डेटाबेस में उनके कार्यों का रिकॉर्ड होगा।

  • आप इस तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि किसी विशेष उत्पाद को किसने खरीदा, किसी विशेष समाचार पत्र की सदस्यता किसने ली, आपके डेटाबेस में क्लाइंट को कब जोड़ा गया, और इसी तरह और भी बहुत कुछ।
  • एक बार खोज करने के बाद, आपको अपनी साइट पर सभी ग्राहकों और उनके ऑनलाइन कार्यों की एक सूची मिल जाएगी।
  • इस सूची के साथ, आप एक अनुकूलित मेलिंग सूची बनाने में सक्षम हैं। 

एकीकृत मेल सूची 

  • कई एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर (एएसपी) स्टोरफ्रंट समाधान निजी मेल सूची सॉफ्टवेयर को अपने आवेदन के साथ एकीकृत करते हैं।
  • यह सिर्फ इतना समझ में आता है कि जब कोई खरीदारी करता है, तो वे आपको अपना ईज़ीन या न्यूज़लेटर, आपके ई-स्पेशल, या कूपन भेजने की अनुमति देना पसंद कर सकते हैं।
  • मेल सूची आवेदन आपकी वेब साइट के साथ पूरी तरह से एकीकृत होने में सक्षम होना चाहिए और अच्छी ट्रैकिंग और प्रबंधन रिपोर्ट प्रदान करनी चाहिए।
  • आज यह जरूरी है कि मेल लिस्ट सॉफ्टवेयर में एक एकीकृत स्पैम चेकर हो ताकि आपके मेल को इच्छित प्राप्तकर्ताओं तक पहुंचने का सबसे अच्छा मौका मिल सके। 

खोजने योग्य उत्पाद डेटाबेस 

  • सैकड़ों उत्पादों को ऑनलाइन बेचने वाली कंपनियों के लिए व्यावहारिक रूप से एक आवश्यकता है, यह सुविधा एक उपभोक्ता को आपकी साइट पर जाने और उत्पाद सूची के अपने डेटाबेस के माध्यम से खोजने में सक्षम बनाती है।
  • आम तौर पर उपभोक्ताओं को पता चल जाएगा कि वे आपकी साइट पर आने पर क्या चाहते हैं, इसलिए इस सुविधा की पेशकश करने से वे उत्पाद को खोजने की कोशिश कर रहे कई पृष्ठों के माध्यम से खोजने के बजाय सीधे उत्पाद- स्टॉक कीपिंग यूनिट पर जा सकेंगे।
  • स्टॉक कीपिंग यूनिट उस ISBN नंबर के समान होता है जो आपको किताबों के पीछे मिलता है—यह एक संख्यात्मक मान है जो किसी व्यक्तिगत उत्पाद की पहचान करता है। 

थंबनेल छवि क्षमता 

  • आपके स्टोरफ्रंट सॉफ़्टवेयर को आपको उत्पादों की छोटी थंबनेल छवियों को उनकी लिस्टिंग के आगे रखने में सक्षम बनाना चाहिए।
  • उपयोगकर्ता तब छवि को बड़ा करने के लिए उस पर क्लिक कर सकता है और उत्पाद का बेहतर दृश्य देख सकता है।
  • यह आपके स्टोरफ्रंट में आपके प्रत्येक उत्पाद की समग्र सूची को बढ़ाता है।
  • थंबनेल आपकी साइट के डाउनलोड समय को अनुकूलित करने में भी सहायता करते हैं। कई पूर्ण आकार की 50 हज़ार छवियों के विपरीत कई थंबनेल 2 हज़ार छवियों को डाउनलोड करने में बहुत कम समय लगता है। 

ग्राहक ईमेल अधिसूचना

  •  यह सुविधा आपको अपने ग्राहकों द्वारा आपकी वेब साइट पर कोई आइटम खरीदने के बाद स्वचालित रूप से एक ईमेल भेजने में सक्षम बनाती है।
  • संदेश पुष्टि करेगा कि आपको उनका आदेश प्राप्त हो गया है, और आप अपनी कंपनी के साथ व्यापार करने के लिए उन्हें धन्यवाद देने के लिए भी समय निकाल सकते हैं।
  • यह आपके ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण ग्राहक सेवा प्रदान करने का एक शानदार तरीका है। 

असीमित ऑटोरेस्पोन्डर 

  • एक ऑटोरेस्पोन्डर कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के साथ एक अनुकूलित ईमेल सूचना है।
  • ऑटोरेस्पोन्डर्स का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, और आप असीमित संख्या में अनुक्रमिक संदेश भेज सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास अपने सभी ग्राहकों के लिए एक सामान्य ऑटोरेस्पोन्डर और एक विशेष उत्पाद खरीदने वाले ग्राहकों के लिए कुछ अधिक विस्तृत ऑटोरेस्पोन्डर हो सकते हैं।

इस तरह आप भविष्य में दोहराने वाली बिक्री के लिए एक महान अनुवर्ती सुनिश्चित कर सकते हैं।

  • इस पद्धति का उपयोग करके आप प्रति सप्ताह एक बार ऑटोरेस्पोन्डर ईमेल द्वारा दिए गए पाठों के साथ कक्षाओं की पेशकश कर सकते हैं, साथ ही अपने सहयोगियों को अपने व्यवसाय के साथ आने वाली खबरों पर प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • एक ऑटोरेस्पोन्डर को समय की अवधि में बाहर जाने के लिए सेट किया जा सकता है और एक या अधिक संदेशों से बना हो सकता है।
  • ऑटोरेस्पोन्डर एक बहुत शक्तिशाली इंटरनेट मार्केटिंग टूल बनते जा रहे हैं। 

नौवहन और वितरण विकल्प

  •  उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने का एक अन्य तरीका है अपने ग्राहकों को विभिन्न शिपमेंट विकल्प प्रदान करना।
  • यह सुविधा आपके ग्राहकों को एक शिपिंग विकल्प चुनने में सक्षम बनाती है जो चेकआउट अवधि के दौरान उनकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है, जब वे आपकी वेबसाइट पर अपने ऑर्डर को अंतिम रूप दे रहे होते हैं।

कुछ लोग अपनी ख़रीदारियों को दूसरों की तुलना में जल्द ही मेल में प्राप्त करना पसंद करते हैं।

  • विभिन्न प्रकार के शिपिंग और डिलीवरी विकल्पों की पेशकश करके, आपके पास अलग-अलग डिलीवरी अवधि के लिए अलग-अलग मूल्य बिंदुओं का उपयोग करके अप-सेल करने का अवसर होता है।
  • आप अपने प्रत्येक डिलीवरी विकल्प के लिए एक विशिष्ट मूल्य बिंदु निर्धारित कर सकते हैं, जिसमें “अगले दिन,” “दो या तीन दिन,” “सतह, एक से दो सप्ताह,” आदि शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, कुछ ग्राहक अलग-अलग वस्तुओं को अलग-अलग स्थानों पर भेजना पसंद कर सकते हैं—शायद वे अपनी क्रिसमस की खरीदारी कर रहे हैं।
  • उपयोगकर्ता को प्रत्येक आइटम को एक अलग स्थान पर भेजने का विकल्प देना, शामिल करने के लिए एक शानदार विशेषता है। 

कूपन, छूट और विशेष ऑफ़र 

  • कई स्टोरफ्रंट समाधान छूट की पेशकश करने, कूपन स्वीकार करने और आपकी बिक्री बढ़ाने के लिए तात्कालिकता उत्पन्न करने के लिए विशेष सौदे प्रदान करने की क्षमता प्रदान करते हैं। 

तकनीकी सहायता

  •  इन सबसे ऊपर, चाहे आप स्टोरफ्रंट डेवलपमेंट सॉफ़्टवेयर ख़रीदें या टेम्पलेट सेवा का उपयोग करना चुनें, आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सेवा प्रदाता के पास उत्कृष्ट ग्राहक सहायता है।
  • यदि आपको अपने स्टोरफ्रंट में कोई समस्या है, तो आपको अपनी समस्या का समाधान करने के लिए कॉल करने और तत्काल सहायता प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
  • आपके स्टोरफ्रंट में डाउनटाइम या खराबी आपके व्यवसाय के व्यावसायिकता में बाधा डाल सकती है, इसलिए आपके सामने आने वाली किसी भी समस्या को हल करने में आपकी सहायता के लिए आपके पास सर्वोत्तम तकनीकी सहायता उपलब्ध होनी चाहिए। 

संबद्ध कार्यक्रम

  • नए इंटरनेट व्यवसायों के लिए एक बड़ी चुनौती यह है कि उनकी साइट पर ट्रैफ़िक कैसे लाया जाए।
  • कुछ संभावित खरीदार आपकी साइट पर आते हैं; वे चारों ओर देखते हैं और वास्तव में वे जो देख रहे हैं उसे पसंद करते हैं।
  • आपकी वेब साइट पर आपके पास “हमारे सहयोगी कार्यक्रम में शामिल हों” लिंक है।
  • वे उस पर क्लिक करते हैं, एक त्वरित फ़ॉर्म भरते हैं, और एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चुनते हैं।
  • फिर उन्हें निर्देशों और रेफ़रल यूआरएल तक पहुंच के साथ एक ईमेल प्राप्त होगा।
  • एक बार उनके पास यूआरएल हो जाने के बाद, उन्हें अपनी संभावनाओं को आपकी साइट पर या तो आउटबाउंड ईमेल के माध्यम से या अपनी वेब साइट से लिंक के माध्यम से भेजना होगा।

साथ ही, आपके नए साइट दर्शकों को संबद्ध द्वारा संदर्भित किए जाने के रूप में टैग किया जाएगा।

  • यदि वे ग्राहक बन जाते हैं और खरीदारी करते हैं, तो संबद्ध को बिक्री का श्रेय दिया जाएगा।
  • आप और आपके सहयोगी दोनों अपने सभी कमीशन के पूरे इतिहास के साथ लॉगिन पेज का उपयोग करके ऑर्डर रिकॉर्ड में इसे देख सकते हैं।
  • सहयोगी अद्भुत हैं क्योंकि वे आपके रास्ते पर ट्रैफ़िक भेजते हैं, और आप उन्हें केवल भुगतान किए गए ग्राहकों के लिए भुगतान करते हैं। 

भुगतान प्रसंस्करण के तरीके 

  • ऑनलाइन व्यापार करने के प्रमुख घटकों में से एक सामान और सेवाओं के लिए ऑनलाइन भुगतान लेने की क्षमता है।
  • अनिवार्य रूप से, ऑनलाइन भुगतान लेने में खरीदार से आपके बैंक खाते में सफलतापूर्वक भुगतान स्थानांतरित करने की क्षमता शामिल है।
  • अपने ऑनलाइन व्यवसाय को विकसित करने से पहले आपको कई कारकों के बारे में पता होना चाहिए।
  • ऑनलाइन भुगतान का मुख्य रूप क्रेडिट कार्ड है, जिस पर इस खंड का फोकस है। वर्तमान में सभी ऑनलाइन खरीदारी का 95 प्रतिशत क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किया जाता है। 

ऑनलाइन भुगतान लेने के लाभ

  •  माल और सेवाओं के लिए ऑनलाइन भुगतान लेने की क्षमता एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में आपके लिए कई महत्वपूर्ण लाभ प्रस्तुत करती है।
  • कई इंटरनेट उपयोगकर्ता गति और सुविधा की अपेक्षा करते हैं। वे वही चाहते हैं जो वे चाहते हैं, जब वे चाहते हैं।
  • इंटरनेट खरीदारों को खरीदारी करने और ऑनलाइन भुगतान करने की क्षमता प्रदान करके, आप उनकी ज़रूरतों और इच्छाओं को पूरा करने में मदद कर रहे हैं।
  • आप उन्हें दिन या रात के किसी भी समय उनकी खरीदारी करने के लिए सक्षम कर रहे हैं। 

मूल रूप से, आपका ऑनलाइन स्टोरफ्रंट व्यापार के लिए 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन, वर्ष में 365 दिन खुला रहता है।

  • उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन सामान और सेवाएं खरीदने की अनुमति देकर, आप उन्हें अपनी शर्तों पर भी आइटम के लिए भुगतान करने की अनुमति दे रहे हैं।
  • स्वतंत्रता भूमिका निभाते हैं।

 उपयोगकर्ता किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भरता के बिना स्वयं खरीदारी करने में सक्षम हैं।

  • उन्हें अपनी खरीदारी करने के लिए किसी बिक्री सहयोगी की सहायता की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें अपनी खरीद के अनुमोदन के लिए व्यापक अवधि तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सब कुछ स्वचालित है, और उन्हें फ़ोन नंबर लिखने की आवश्यकता नहीं है या अन्य जानकारी किसी से लेने की। वे स्वत्रंत्र हैं उनकी खरीदारी करने के लिए, या  संपर्क करने के लिए। यह उनकी शर्तों पर है, और उन्हें यह पसंद है।

स्वचालित ऑनलाइन भुगतान प्रसंस्करण कम लागत के रूप में आपके व्यवसाय को लाभ पहुंचा सकता है।

  • आपको अपने लेन-देन को संसाधित करने के लिए किसी को भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, और आपको कागजी चालान और विवरण तैयार करने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • अतिरिक्त समय के बारे में सोचें, स्वचालित ऑनलाइन भुगतान प्रसंस्करण आपको भी बचा सकता है।
  • आपको या किसी कर्मचारी को स्वयं भुगतान संसाधित करने में समय नहीं लगाना पड़ेगा।

आपका समय अधिक महत्वपूर्ण व्यावसायिक मामलों पर बेहतर उपयोग करने के लिए स्वतंत्र होगा। 

  • ऑनलाइन भुगतान लेने के लिए आपकी साइट की स्थापना एक पेशेवर छवि पेश करती है और उपभोक्ता की नजर में आपके संचालन की विश्वसनीयता को बढ़ाती है।
  • यह दर्शाता है कि आपने समय ले लिया है और एक अच्छी तरह से चलने वाले ऑपरेशन को विकसित करने के लिए पैसे का निवेश किया है।
  • आपको बिक्री में वृद्धि का अनुभव हो सकता है।
  • क्यों?
  • ऑनलाइन की गई कई खरीदारी आवेगपूर्ण खरीदारी हैं। उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं पर खरा उतरना आपकी सफलता की कुंजी है!

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