एकदम सही आला बाजार खोजने में आपकी मदद करने के लिए एक आसान मार्गदर्शिका A handy guide to help you find the perfect niche market
एकदम सही आला बाजार खोजने में आपकी मदद करने के लिए एक आसान मार्गदर्शिका A handy guide to help you find the perfect niche market। समृद्ध त्वरित योजनाएं बस यही हैं—योजनाएं। आप केवल एक ई-पुस्तक खरीदकर कुछ हफ़्ते के भीतर हज़ारों डॉलर की कमाई शुरू करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, जो कि बहुत से स्व-घोषित इंटरनेट मार्केटिंग “गुरु” कहते हैं कि आप रातों-रात एक भाग्य अर्जित करेंगे।
इंटरनेट पर अपना स्थान अर्जित करने में समय और मेहनत लगती है क्योंकि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है, और यदि आप इसे ऑनलाइन बड़ा बनाना चाहते हैं, तो आपको तब तक कठिनाइयों से गुजरने के लिए तैयार रहना होगा जब तक कि आप अपनी खुद की सोने की खान नहीं खोज लेते।
कई सफल व्यक्तियों द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे अच्छी कमाई के तरीकों में से एक आला मार्केटिंग है,
और जब आपने सही विषय खोज लिया है तो आप इसके चारों ओर एक वेबसाइट बना सकते हैं जो या तो सीधे उत्पादों / सेवाओं को बेचेगी या उनका प्रचार करेगी। आला मार्केटिंग ने बहुत से लोगों को अमीर बना दिया है, सिर्फ इसलिए कि यह उच्च रूपांतरण दर प्रदान करता है और इस प्रकार आपको आपके निवेश पर उच्च रिटर्न देता है। इसलिए, यदि आप अभी भी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आपके लिए सही जगह क्या होगी, तो यह बहुत ही सरल आला चयन मार्गदर्शिका आपकी मदद करने में सक्षम होगी।
पहला कदम कम से कम 5 विषयों की सूची बनाना है।
ये विषय कोई भी यादृच्छिक चीजें हो सकती हैं जो आपके दिमाग से निकलती हैं। उदाहरण के लिए कुत्ता, रसोई, सेल फोन, बिस्तर और बच्चे। फिर, एक खोजशब्द विश्लेषण उपकरण का उपयोग करते हुए, इन शब्दों को एक बार में खोज बॉक्स में टाइप करें। ऊपर हमने जिन विषयों को चुना है, वे बहुत व्यापक हैं इसलिए हम उन्हें छोटे विषयों में विभाजित करने में सक्षम होना चाहते हैं, और इन्हें निचे कहा जाता है। उदाहरण के लिए, Google ऐडवर्ड्स के कीवर्ड टूल जैसे कीवर्ड विश्लेषण टूल की सहायता से, आपको “कुत्ते” विषय के लिए निम्नलिखित शब्द मिलेंगे:
- कुत्तों की नस्लें
- कुत्ते को संवारना
- कुत्तों की आपूर्ति
- कुत्ते का प्रशिक्षण
ये अभी भी काफी व्यापक विषय हैं एक आला माना जाता है, हालांकि यदि आप एक बड़ी प्राधिकरण वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उनमें से किसी के लिए जाना ठीक हो सकता है। हालाँकि, यदि आप अधिक लक्षित आला चाहते हैं, तो आप इनमें से प्रत्येक विषय में गहराई से खुदाई करना जारी रख सकते हैं। इसलिए, यदि आप “कुत्ते के प्रशिक्षण” में रुचि रखते हैं, तो उस पर एक कीवर्ड खोज करें।
आपको निम्नलिखित विषय मिलने की संभावना है:
- अकोमा कुत्ता प्रशिक्षण
- वयस्क कुत्ता प्रशिक्षण
- वयस्क कुत्ता पॉटी प्रशिक्षण
- आक्रामक कुत्ते व्यवहार प्रशिक्षण
और इसी तरह…
यदि आपको लगता है कि इस सूची में से कोई भी विषय आपको उच्च मासिक जैसे कारकों के आधार पर अपील करता है खोज मात्रा और कम प्रतिस्पर्धा, फिर आप इस आला के लिए खोजशब्दों की एक सूची खोजने के लिए आगे बढ़ सकते हैं, जिस पर आप सामग्री बना सकते हैं। आपको एक ऐसा आला चुनना चाहिए जिसमें कीवर्ड या संबंधित कीवर्ड की एक बड़ी सूची हो ताकि आप अपनी साइट के लिए अधिक सामग्री बना सकें। आपकी साइट जितनी बड़ी होगी, उतना अच्छा होगा।
जब आपने अपना आला चुना है, तो अगला कदम अपनी वेबसाइट बनाना शुरू करना और यह तय करना है कि आप इसे कैसे मुद्रीकृत करना चाहते हैं।
आला मार्केटिंग के साथ शुरुआत करना: आपको क्या जानना चाहिए?
आला मार्केटिंग एक व्यवसाय मॉडल है जो एक विशिष्ट बाजार पर केंद्रित है। लेकिन सिर्फ इसलिए कि यह आकार में छोटा है इसका मतलब यह नहीं है कि आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत आसान होने वाला है। इसके विपरीत, इस प्रकार का व्यवसाय मॉडल काफी जटिल है और इसके प्रभावी होने के लिए आपको बहुत समय और प्रयास की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर आप जानते हैं कि इसे कैसे काम करना है, तो आप हर महीने या उससे अधिक के दसियों हज़ार डॉलर कमा सकते हैं।
इससे पहले कि आप लागू करने के लिए सर्वोत्तम रणनीतियों पर शोध करना शुरू करें, आपको मूल बातें पता होनी चाहिए।
आपको यह जानने की जरूरत है कि आप आला मार्केटिंग के साथ कैसे शुरुआत कर सकते हैं ताकि आपके पास अपने इंटरनेट व्यवसाय के लिए एक ठोस आधार हो।
चरण 1: एक महान जगह खोजें।
यह शायद एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण चीज है जो आपको करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास एक महान जगह नहीं है तो आपके लक्ष्य को पूरा करने की संभावना बहुत कम होगी। कई अलग-अलग निचे पर पर्याप्त शोध करें, और एक ऐसा चुनें जिसे बहुत सारी मासिक खोजें मिलती हैं लेकिन बहुत कम प्रतिस्पर्धा के साथ।
चरण 2: अपने आला के लिए एक वेबसाइट बनाएं।
इसके लिए फैंसी होना जरूरी नहीं है, और अगर आपके पास अपनी वेबसाइट डिजाइन करने के लिए किसी को काम पर रखने के लिए खर्च करने के लिए बहुत पैसा नहीं है, तो आप इसे अपने दम पर कर सकते हैं। वर्डप्रेस जैसा एक साधारण ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म बिल्कुल ठीक है।
चरण 3: अपनी साइट के लिए रोचक और सूचनात्मक सामग्री बनाएं।
सामग्री वह है जो लोगों को आपकी वेबसाइट पर ले जाएगी इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इस पर बहुत अच्छा काम करते हैं। यदि आपके पास लेख लिखने की आदत नहीं है, तो आप इसे हमेशा आउटसोर्स कर सकते हैं।
चरण 4: तय करें कि आप अपनी साइट का मुद्रीकरण कैसे करना चाहते हैं।
यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग का विकल्प चुनते हैं, तो अमेज़ॅन, क्लिकबैंक, कमीशन जंक्शन और अन्य से ऐसे उत्पाद चुनें जो आपके आला से मेल खाते हों और जिनकी मार्केटिंग क्षमता अधिक हो। पे-पर-क्लिक भी एक विशिष्ट बाजार में पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है, और एडसेंस नौसिखिया इंटरनेट विपणक के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।
चरण 5: सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पर काम करें।
सफेद टोपी एसईओ तकनीकों जैसे अतिथि ब्लॉगिंग और लेख विपणन में भाग लें ताकि आप अपनी साइट पर बैकलिंक प्राप्त कर सकें। इसके अलावा, अपने कीवर्ड अभियान पर काम करें और सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट भी ठीक से अनुकूलित है। कई SEO तकनीक काम करती हैं। यहां कुंजी उन तकनीकों को ढूंढना है जो आपके लिए काम करती हैं, और एक बार जब आप उन्हें ढूंढ लेते हैं, तो “दोहराएं।”
चरण 6: ट्विटर, फेसबुक, स्टंबल अप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी साइट का प्रचार करें।
ये सामाजिक नेटवर्क आपकी साइट पर भारी ट्रैफ़िक ला सकते हैं। वहां आपके पास है – अपने आला साम्राज्य के निर्माण के लिए छह कदम। सफलता रातों-रात नहीं मिलती है, और आप जल्द ही महसूस करेंगे कि चीजें और अधिक जटिल हो जाएंगी। लेकिन यह सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा है, और आपको मुश्किल होने पर भी हार नहीं माननी चाहिए। नई चीजें सीखते रहें और नए कौशल हासिल करें, और फिर उन्हें अपने व्यवसाय में लागू करें। आखिरकार, वह सारी मेहनत रंग लाएगी।
अपने लक्षित बाजार की जरूरतों को कैसे पूरा करें?
कोई भी मार्केटिंग गुरु आपको बताएगा कि सही लक्ष्य बाजार चुनना मार्केटिंग के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। इससे पहले कि आप यह सोचें कि आपके अभियान और नारे कितने प्रभावी होंगे, इससे पहले कि आप यह सोचें कि आपको ऊपर या नीचे की रणनीति पर कितना खर्च करना चाहिए, आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास सही लक्ष्य है दिमाग में बाजार। यदि आपके पास सही लक्ष्य बाजार नहीं है, तो आपकी सभी मार्केटिंग रणनीतियों की ज्यादा गिनती नहीं होगी, क्योंकि अपने लक्षित बाजार को चुनना और समझना वह जगह है जहां यह सब शुरू होता है।
यह सुनिश्चित करना कि आपके पास सही लक्ष्य बाजार है, उस समय और भी अधिक महत्वपूर्ण है जब आला विपणन को नियोजित करना महत्वपूर्ण है।
एक विशिष्ट विपणन रणनीति एक विशिष्ट लक्ष्य बाजार की अनूठी विशेषताओं पर बहुत अधिक निर्भर करती है, और यही कारण है कि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह ठीक से परिभाषित है।
आला मार्केटिंग में विकल्प
जब आला मार्केटिंग की बात आती है तो सही लक्ष्य बाजार चुनने के लिए, आपके पास कई विकल्प होते हैं:
- जनसांख्यिकी के आधार पर चयन करना
जनसांख्यिकी शायद सबसे आसान चीजें हैं, जब किसी विशेष बाजार को सेवा देने के लिए इंगित किया जाता है। आप आयु समूह को कुछ बहुत विशिष्ट तक सीमित कर सकते हैं, या आप अपनी रणनीतियों को जातीयता, स्थान और यहां तक कि लिंग जैसी किसी चीज़ पर भी आधार बना सकते हैं।
- जीवन शैली के आधार पर चयन करना
एक अन्य विकल्प जो आजकल बहुत से लोग देखते हैं वह है जीवन शैली। जीवनशैली में इतने सारे अंतर हैं कि विपणक टैप कर सकते हैं, और जीवन शैली के आधार पर एक समूह चुनना कुछ ऐसा है जो कई विशिष्ट विपणक वर्षों से उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि वे अपने खाली समय में कौन से शौक करना पसंद करते हैं। उनके निर्णयों को क्या प्रेरित करता है? जीवन में उनके सपने और लक्ष्य क्या हैं? ये ऐसे प्रश्न हैं जो सही जगह खोजने में बहुत उपयोगी होंगे, और इन चीजों की गहन समझ रखने से आपको सही रणनीति तैयार करने में मदद मिलेगी।
- मनोवृत्ति और व्यक्तित्व के आधार पर चयन
लोगों के दृष्टिकोण और व्यक्तित्व का उपयोग कुछ विशिष्ट बाजारों की पहचान करने के लिए भी किया जा सकता है। लोग अपने व्यक्तित्व में बहुत भिन्न होते हैं, और यह बाजार को विभाजित करने का एक बहुत ही दिलचस्प तरीका है।
- प्रौद्योगिकी के आधार पर चयन करनाप्रौद्योगिकी पर आधारित
आपप्रश्न भी पूछ सकते हैं क्योंकि इससे आपको उनके लक्षणों की पहचान करने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, शायद यह पूछने लायक है कि वे ऑनलाइन चैनलों के प्रति ग्रहणशील हैं या नहीं। वे किस तरह के मीडिया चैनलों को सबसे अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं? क्या वे अक्सर इंटरनेट पर जाते हैं?
अपने लक्षित बाज़ार की ज़रूरतों को पूरा करना
एक बार जब आप अपना लक्षित बाज़ार चुन लेते हैं, तो एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात यह है कि उनमें दिलचस्पी बनाए रखना है। उन जरूरतों को सर्वोत्तम तरीके से पूरा करने के लिए आपको इस लक्षित बाजार की जरूरतों को पूरी तरह से समझने की जरूरत है। यहां तक कि अगर आपके पास पहले से ही एक परिभाषित लक्ष्य बाजार है, तो आपका बाजार अनुसंधान वहां समाप्त नहीं होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको खुद को इस बात की जानकारी रखनी होगी कि आपका लक्षित बाजार क्या कर रहा है और उनकी वर्तमान स्थिति क्या है। जब चीजें बदलती हैं, तो आपको भी उसी के अनुसार प्रतिक्रिया देनी होगी और समय के साथ चलने के लिए अपनी रणनीतियों को बदलना होगा।
आला बाजार में कैसे सफल हों?
कुछ युवा 30 साल की उम्र से पहले ही इंटरनेट करोड़पति बन गए हैं, और कोई भी जिसने ऑनलाइन पैसा कमाने का फैसला किया है, वह निश्चित रूप से जानना चाहेगा कि इन लोगों ने इतना गंदा अमीर बनने के लिए क्या किया।
इंटरनेट की विशालता के कारण, लोगों के लिए इससे अच्छी आय अर्जित करने के कई तरीके हैं।
आप किसी उत्पाद या सेवा को बेचने के लिए एक वेबसाइट (या वेबसाइट) बना सकते हैं, या एफिलिएट मार्केटिंग, एडसेंस, लीड जनरेशन, या यहां तक कि विज्ञापन स्थान बेचकर इसका मुद्रीकरण कर सकते हैं। एक बार जब आपकी साइट पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक आ जाता है, तो आप इससे बहुत अच्छी तरह से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।
यदि आप एक इंटरनेट विपणक बनना चाहते हैं, तो अपने समय और प्रयास को एक विशिष्ट बाजार पर केंद्रित करना सबसे अच्छा है।
अध्ययनों से पता चलता है कि बड़े पैमाने पर विपणन की तुलना में आला विपणन बेहतर परिणाम देता है और कम खर्चीला होता है। इस पर इस तरीके से विचार करें। यदि कोई ग्राहक गिब्सन गिटार खरीदना चाहता है, और उसे सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक गिटार बेचने वाले स्टोर और केवल गिब्सन गिटार बेचने वाले स्टोर के बीच चयन करना है, तो वह सबसे अधिक संभावना है कि वह बाद में जाएगा क्योंकि यह वही प्रदान करता है जो वह है की तलाश में।
निस्संदेह, आला मार्केटिंग आज सबसे अधिक पैसा कमाने वाले विचारों में से एक बन गया है।
लेकिन बात यह है कि आला मार्केटिंग में सफल होने से यह महसूस करने से ज्यादा समय लगता है कि यह कितना प्रभावी हो सकता है। हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि इस तरह के बाजार में बहुत कुछ होना चाहिए, लेकिन इसका कारण यह है कि ज्यादातर लोग इसमें कभी सफल नहीं होते हैं, क्योंकि वे आला मार्केटिंग में पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम नहीं जानते हैं और वह है- सही बाजार चुनना।
यदि आप जानना चाहते हैं कि आप आला मार्केटिंग में कैसे सफल हो सकते हैं, तो यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं:
- सही जगह खोजें।
निम्नलिखित में से किसी एक या सभी आवश्यकताओं के आधार पर विषय चुनने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है:
- इसमें बहुत अधिक प्रतिस्पर्धी साइटें नहीं होनी चाहिए।
- यह कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे आप जानते हों या जिसकी आपको परवाह हो।
- इसमें अच्छी मुद्रीकरण क्षमता होनी चाहिए।
- एक बार जब आप अपना आला चुन लेते हैं, तो यह जानने का प्रयास करें कि बाजार की जरूरतें क्या हैं।
पता लगाएँ कि आपके संभावित ग्राहक क्या खोज रहे हैं, और अपनी साइट को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित करने के लिए अनुकूलित करें।
3. लगातार सुधार करने का प्रयास करें।
अपने आला बाजार का परीक्षण करना एक अमूल्य रणनीति साबित होगी जो आपको लंबे समय में बहुत सारे और बहुत सारे ग्राहक दिलाएगी। अपने प्रतिस्पर्धियों की वेबसाइटों और ग्राहकों को जीतने के लिए उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकों का अध्ययन करें। अपने मार्केटिंग प्रयासों से उनकी तुलना करें और आवश्यक परिवर्तन करें ताकि आप सबसे अलग दिख सकें।
आला मार्केटिंग बेहद लाभदायक है, लेकिन केवल तभी जब आप उपयोग करने के लिए सही रणनीतियों को जानते हों। आप शायद अब कुछ गलतियाँ करेंगे जो आप अभी भी शुरू कर रहे हैं, लेकिन कुंजी यह है कि कभी हार न मानें। पता करें कि आपके ग्राहकों को क्या चाहिए और इन जरूरतों को पूरा करने के तरीके विकसित करें, और कुछ ही समय में, आप भी सफल होंगे।