सफल नेतृत्व: एक कला है। नेतृत्व की सर्वश्रेष्ठ 22 योग्यताएँ (Successful Leadership: An Art. 22 Best Leadership Qualifications)
सफल नेतृत्व: एक कला है। नेतृत्व की सर्वश्रेष्ठ 22 योग्यताएँ। सब कुछ लीडरशिप पर निर्भर करता है: सफल नेतृत्व:-एक कला है। एक सफल नेतृत्व की सर्वश्रेष्ठ 22 योग्यताएँ होनी चाहिए। और जवान वृद्ध जनों से और नीच जन माननीय लोगों से असभ्यता का व्यवहार करेंगे॥ यशायाह 3: 1-7,12
सब कुछ नेतृत्व पर निर्भर करता है (Everything Depends on he Leadership)
कोई नेता नहीं, तो विकास नहीं; आशीर्वाद नहीं! कोई नेता नहीं, तो कोई उद्धार नहीं! एक सच्चे नेता के बिना एक चर्च वास्तव में दयनीय है! बाइबिल के जवाब हैं:”लोगों पर अत्याचार किया जाएगा, हर कोई दूसरे और हर किसी के द्वारा, उसका पड़ोसी; क्या अफ्रीका विद्रोहियों को जन्म देता है, और यूरोप और अमेरिका में एक संस्कृति में हजारों युवाओं को? चर्च के भीतर लगभग हर बुरी स्थिति को एक अच्छे नेता की कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।
सफल नेतृत्व:-एक कला है।
यह एक धर्मनिरपेक्ष विषय है, जिसे समझने के लिए सुसमाचार के मंत्रियों के लिए आवश्यक है।
लिखने और पढ़ने की क्षमता कोई आध्यात्मिक चीज नहीं है; मैं खुद से पूछता हूं, “यह क्या है? क्या हम अपनी सड़कें नहीं बना सकते? हमें अपने लिए सड़क और शौचालय बनाने के लिए विदेशी कंपनी की आवश्यकता क्यों है? विकासशील देशों में इतनी पीड़ा और बीमारी क्यों है? नेताओं के बिना चर्च यह कैसे हो सकता है? आप के आसपास के लोग की रैली।
अपने आसपास के लोगों को रैली करने के लिए बाईस कदम
सफल नेतृत्व:-एक कला है। नेतृत्व की सर्वश्रेष्ठ 22 योग्यताएँ
1. लोगों को महसूस कराएं कि आप वास्तव में उन्हें अपने आसपास चाहते हैं। (Make people feel that you really want them around you).
लोगों को यह महसूस कराएं कि आप वास्तव में उन्हें अपने आसपास चाहते हैं।
यहोवा, सेनाओं के भगवान, यरूशलेम और यहूदा और कर्मचारियों, रोटी के पूरे रहने, और पूरे पानी के पूरे रहने से दूर ले गए, शक्तिशाली व्यक्ति, और युद्ध का आदमी, न्यायाधीश, और पैगंबर, और विवेकपूर्ण, और प्राचीन, पचास का कप्तान, और माननीय व्यक्ति, और परामर्शदाता, और चालाक कृत्रिम, और वाक्पटिर वक्ता।
और मैं बच्चों को अपने राजकुमारों के रूप में दूंगा, और लड़कियां उन पर शासन करेगी। और लोगों को पीड़ित किया जाएगा, हर एक दूसरे द्वारा, और हर एक अपने पड़ोसी द्वारा: बच्चा खुद को प्राचीन के खिलाफ गर्व से व्यवहार करेगा, और माननीय के खिलाफ आधार।
जब एक आदमी अपने पिता के घर के अपने भाई को पकड़ लेगा, तो तुम कपड़े पहनोगे, तू हमारे शासक बनो, और यह अपने हाथ के नीचे होने दें: उस दिन वह कसम खाता है, कह रहा है, मैं एक चिकित्सक नहीं होगा; मेरे घर में न तो रोटी और न ही कपड़े हैं: मुझे लोगों का शासक नहीं बनाते हैं। मेरे लोगों के लिए, बच्चे उनके उत्पीड़कों हैं, और महिलाएं उन पर शासन करती हैं। हे मेरे लोग, वे जो तुझे चले जाते हैं, और तेरे रास्तों के रास्ते को नष्ट कर देते हैं। यशायाह 3:1-7,12
यह आदमी रेज़ोन अपने समय में एक नेता बन गया। बाइबल हमें बताती है कि उसने लोगों को अपने पास इकट्ठा किया। हर सच्चा नेता अपने आसपास के लोगों की एक टीम को रैली करने में सक्षम होता है।
यीशु ने अपने चारों ओर बारह लोगों की एक टीम इकट्ठी की। वह उनके साथ रहा और साढ़े तीन साल तक उनके साथ रहा।
लोगों के लिए एक सभा स्थल बनने का निर्णय लें। आपके व्यक्तित्व में जो कुछ भी है, जो आपत्तिजनक है और लोगों को आपसे दूर बिखेरता है, यदि आप नेतृत्व को गंभीरता से लेते हैं तो इससे निपटा जाना चाहिए। लोगों को अपमानित और तितर-बितर किए बिना बोलना सीखें।
2. अपने आसपास के लोगों की सराहना करें। (Appreciate the people around you).
अपने आसपास के लोगों की सराहना करें। अपने आस-पास के लोगों की छोटी-छोटी सफलताओं और सफलताओं पर खुशी मनाएँ। उनकी खुशी तब और बढ़ जाती है जब उन्हें लगता है कि कोई और उनके साथ खुश है।
ईश्वर ने उसे एक और विरोधी, एलीयादह के पुत्र रेज़ोन को उकसाया, जो अपने भगवान हडदेजर के राजा के राजा से भाग गया:
और उसने उसे मनुष्यों को इकट्ठा किया, और एक बैंड पर कप्तान बन गया, जब दाऊद ने उन्हें ज़ोबाह की स्लीना की: और वे दमिश्क चले गए, और उसमें रहते थे, और दमिश्क में शासन किया। 1 राजा 11:23-24
3. वास्तव में लोगों की कारों, घरों, फर्नीचर और कपड़ों की प्रशंसा करें। (Genuinely admire people’s cars, houses, furniture and clothes).
लोगों की कारों, घरों, फर्नीचर और कपड़ों की वास्तव में प्रशंसा करें। कार, घर और कपड़े लोगों की पसंद और उपलब्धियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि आप लोगों की पसंद और उपलब्धियों की प्रशंसा और सम्मान करते हैं तो आप व्यक्तिगत रूप से उनकी प्रशंसा कर रहे हैं! वे स्वाभाविक रूप से आपको गर्म कर देंगे!
4. लोगों को दिखाएं कि आप उनका सम्मान करते हैं, चाहे वे कोई भी हो या उनके पास क्या है। (Show people that you respect them, no matter who they are or what they have).
लोगों को दिखाएं कि आप उनका सम्मान करते हैं, चाहे वे कोई भी हों या उनके पास कुछ भी हो।
एक बार जब लोग जान जाएंगे कि आप उनका सम्मान करते हैं तो लोग आपसे गर्मजोशी से मिलेंगे। इस दुनिया में बहुत से लोगों का सम्मान नहीं किया जाता है। सामान्यतया, गोरे लोग अक्सर काले लोगों का सम्मान नहीं करते हैं। मेरी राय में, यूरोपीय और अमेरिकी अफ्रीकियों का सम्मान नहीं करते हैं।
कुछ जातीय समूह भी तिरस्कृत और घृणा करते हैं। लोग किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश में हैं जो वास्तव में उनका सम्मान करता हो, भले ही वे कहां से आए हों, वे कौन हैं या उनके पास कितना पैसा है। जो कोई भी लोगों का सम्मान करने की क्षमता रखता है, चाहे वे कोई भी हों, उसके चारों ओर लोगों का जमावड़ा होगा।
5. ऐसे लोगों के प्रति सचेत रहें जिनके पास हीन भावना है और उनके साथ सावधानी से व्यवहार करें। (Be conscious of people who have inferiority complexes and treat them carefully).
उन लोगों के प्रति सचेत रहें जिनके पास हीन भावना है और उनके साथ सावधानी से व्यवहार करें।
6. किसी ऐसे व्यक्ति को कभी मत चिढ़ाओ, जिसे छेड़ा जाना पसंद नहीं है। (Never tease someone who doesn’t like being teased).
कुछ लोग हैं जो छेड़े जाने से नफरत करते हैं। अक्सर, इसका कारण यह है कि वे बचपन से एक जटिल थे। . कभी भी किसी ऐसे व्यक्ति को न छेड़ें जिसे छेड़ा जाना पसंद न हो।
7. आपके मिलने के तुरंत बाद लोगों को उनके नाम से पुकारें।(Call people by their names soon after you have met them).
मिलने के तुरंत बाद लोगों को उनके नाम से पुकारें।
कोई भी यह महसूस करना पसंद नहीं करता कि वह केवल एक संख्या है। लोग आपसे तब गर्मजोशी से मिलेंगे जब उन्हें पता चलेगा कि आप उन्हें नाम से जानते हैं। यदि आप उन्हें उनके पालतू नामों से पुकारते हैं तो वे और भी अधिक प्रभावित होंगे। किसी को यह महसूस करना पसंद नहीं है कि वह एक एम है नंबर थे। जब लोग महसूस करेंगे कि आप उन्हें नाम से जानते हैं, तो लोग आपको गर्म कर देंगे। यदि आप उन्हें अपने पालतू नामों से बुलाते हैं तो वे और भी अधिक स्पर्शित होंगे। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें छेड़े जाने से नफरत होती है। अक्सर, यह उनके बचपन से ही एक जटिल के कारण होता है।
8. लोगों के व्यक्तिगत जीवन में रुचि दिखाएं। (Show interest in people’s personal lives).
लोगों की निजी जिंदगी में दिलचस्पी दिखाएं। उनके घरों, नौकरियों और स्कूलों के बारे में पूछें। लोगों को यह महसूस करने की जरूरत है कि नेता की उनके जीवन में वास्तविक रुचि है। उनके घरों, नौकरियों और स्कूलों के बारे में पूछें। लोगों को यह महसूस करने की जरूरत है कि नेता का उनके जीवन में वास्तविक हित है।
9. लोगों की आकांक्षाओं, दर्शन और लक्ष्यों में रुचि दिखाएं। (Show an interest in people’s aspirations, visions and goals).
लोगों की आकांक्षाओं, दृष्टिकोणों और लक्ष्यों में रुचि दिखाएं। जब आप केवल अपनी दृष्टि और लक्ष्य में रुचि रखते हैं, तो लोग चुपचाप आपसे पीछे हट जाएंगे। जब उन्हें लगेगा कि आप उन्हें सफल बनाने में रुचि रखते हैं तो वे आपके चारों ओर रैली करेंगे। जब आप केवल अपनी दृष्टि और लक्ष्य में रुचि रखते हैं, तो लोग चुपचाप आपसे पीछे हट जाएंगे। जब उन्हें लगता है कि आपको उन्हें सफल बनाने में रुचि है, तो वे आपके आसपास रैली करेंगे।
10. जब भी आप आगंतुकों के लिए भोजन और पेय की पेशकश कर सकते हैं। (When I was in the university I visited many people on campus).
जब भी आप कर सकते हैं आगंतुकों को भोजन और पेय पेश करें। यदि आप एक प्राकृतिक रैली स्थल बनना चाहते हैं, तो किसी भी समय आगंतुकों को भोजन और पेय पेश करना सीखें!
11. लोगों की समस्याओं को सुनें। (Listen to people’s problems).
लोगों की समस्याएं सुनें। बात करने के बजाय सुनने की कला सीखें। जब आप लोगों को अपने बारे में बात करने की अनुमति देते हैं तो वे मनोवैज्ञानिक रूप से महसूस करते हैं कि वे आपके करीब हैं। यह उन्हें आपके आसपास रैली करता है।
12. दूसरों के आस-पास और अपने आप पर और आप क्या कर रहे हैं, इस बारे में बातचीत केंद्र में करें। (Let the conversation centre around others and what they are doing rather than on yourself and on what you are).
बातचीत को दूसरों के इर्द-गिर्द केंद्रित होने दें और वे क्या कर रहे हैं, न कि खुद पर और आप क्या हैं। आत्मकेंद्रित बातचीत करना व्यर्थ है। यदि आपकी बातचीत केवल आपके बारे में, आपकी उपलब्धियों और आपकी दृष्टि के बारे में है, तो लोग जल्द ही आपकी बात सुनकर थक जाएंगे और दूर चले जाएंगे।
13. एक प्रोत्साहनकर्ता बनें। (Be an encourager).
1एक प्रोत्साहक बनें। मेशा ध्यान दें जब किसी ने कुछ हासिल करने का प्रयास किया हो। शायद उन्होंने कोई गाना गाया हो या नया हेयरस्टाइल किया हो। यहां तक कि अगर आपको यह पसंद नहीं आया, तो किए गए प्रयास की सराहना करें। यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि उन्होंने जो किया वह आपको पसंद नहीं आया। आपको केवल प्रयास पर ध्यान देने और उसकी सराहना करने की आवश्यकता है।
14. हर चीज के लिए शुक्रिया कहना। (Say thank you for everything).
लोगों के लिए यह सोचना बेहतर है कि आप उन्हें बहुत बार धन्यवाद कह रहे हैं कि आप कृतघ्न हैं।हर चीज के लिए धन्यवाद कहें। लोगों के लिए यह सोचना बेहतर है कि आप बहुत बार धन्यवाद कह रहे हैं, बजाय इसके कि उन्हें लगे कि आप कृतघ्न हैं।
15. मुस्कुराओ। (Smile).
मुस्कान। लोग मुस्कुराते और मिलनसार लोगों के इर्द-गिर्द घूमते हैं। हम जानते हैं कि हम पूर्ण नहीं हैं और इसलिए हमें अपनी असफलताओं की याद दिलाने के लिए एक कठोर, क्रोधित व्यक्ति की आवश्यकता नहीं है। लोगों को किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है जो उन्हें प्रोत्साहित करे कि उनकी असफलताओं के बावजूद उन्हें स्वीकार किया जाए।
16. आंशिक मत बनो। (Do not be partial).
लोगों को नेताओं के बारे में नोटिस करने वाली पहली चीजों में से एक है जब वे आंशिक होते हैं। जेम्स 3:17 में बाइबल कहती है कि आंशिक होना बुद्धिमानी नहीं है:
पक्षपात न करें। नेताओं के बारे में लोगों द्वारा नोटिस की जाने वाली पहली चीजों में से एक यह है कि जब वे पक्षपाती होते हैं। याकूब 3:17 में बाइबल कहती है कि पक्षपात करना बुद्धिमानी नहीं है:
परन्तु जो ज्ञान ऊपर से आता है वह है … पक्षपात रहित…
छोटे बच्चे भी नोटिस करते हैं जब उनके माता-पिता एक बच्चे के प्रति पक्षपाती होते हैं। कोई भी ऐसे व्यक्ति का अनुसरण नहीं करना चाहता जो बिना कारण के पक्षपाती और पक्षपातपूर्ण हो। क्या होगा अगर आप उसे जाने बिना उसकी बुरी किताबों में पड़ जाते हैं?
ऐसे देश में रहना मुश्किल है जहां निराधार कहानियों के कारण राज्य के मुखिया आपको नापसंद करने लगते हैं। ऐसे संगठन में काम करना मुश्किल है जहां बॉस आपको एक नई भावना के आधार पर नापसंद करना शुरू कर सकता है।
17. जब भी अवसर मिले, उपहार देना। (Whenever there is an opportunity, give a gift).
एक उपहार एक आदमी के लिए जगह बनाता है। “एक आदमी का उपहार उसके लिए कमरा है, और उसे महापुरुषों के सामने लाता है।” (नीतिवचन १ Pro:१६)। इसका मतलब है कि आपके लिए व्यक्ति के दिल के भीतर एक जगह बनाई गई है। आपको स्वीकार किया जाएगा और व्यक्ति आपके आस-पास रैली करेगा।
18. शोक करने वाले लोगों के साथ विलाप करें। (Mourn with people who are mourning).
जब भी मौका मिले उपहार दें। एक उपहार एक आदमी के लिए जगह बनाता है। “मनुष्य का उपहार उसके लिए जगह बनाता है, और उसे महापुरुषों के सामने लाता है।” (नीतिवचन 18:16)। इसका मतलब है कि आपके लिए व्यक्ति के दिल में जगह बन गई है। आपको स्वीकार किया जाएगा और वह व्यक्ति आपके चारों ओर रैली करेगा।
शोक करनेवालोंके संग शोक करो। लोगों के जीवन में सबसे दुखद समय में से कुछ हैं। यदि आप उन्हें उस अवधि के दौरान याद करते हैं तो वे आपको कभी नहीं भूलेंगे। मैंने अपने चर्च में लोगों को सिर्फ इसलिए शामिल किया है क्योंकि मैं उनके पक्ष में था जब उनके माता-पिता की मृत्यु हो गई थी।
दुख के समय लोगों के जीवन में सबसे अधिक याद किए जाने वाले समय होते हैं। उस दौरान अगर आप उन्हें याद करेंगे तो वे आपको कभी नहीं भूल पाएंगे। मेरे चर्च में लोग सिर्फ इसलिए शामिल हुए हैं क्योंकि मैं उनके माता-पिता की मृत्यु के समय उनके साथ था।
19. जब भी आप किसी की जरूरत में मदद करते हैं तो वह आपको याद करता है। (Go the extra mile to help someone).
किसी की मदद करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें। जब भी आप किसी जरूरतमंद की मदद करते हैं तो वह आपको याद करता है। जब आप अतिरिक्त प्रयास करते हैं तो लोग देखते हैं और यह उनके दिलों को छू जाता है। जब आप उन्हें किसी कारण के लिए अपने आसपास रैली करने के लिए कहते हैं, तो वे वहां होंगे क्योंकि उन्हें याद है कि आपने उनकी मदद कैसे की। मैं आपको एक बात का आश्वासन देता हूं: यदि आप किसी के जीवन में मदद का बीज नहीं बोते हैं, तो भविष्य में कोई आपकी मदद नहीं करेगा।
20. मिलनसार बनें, लोगों को सुखद तरीके से शुभकामनाएं दें। (Be friendly, greet people in a pleasant way).
मिलनसार बनो, लोगों को सुखद तरीके से नमस्कार करो। सहज बनो, मिलनसार बनो: हाथ मिलाओ, लोगों को गले लगाओ, पीठ थपथपाओ, मिलनसार और सुखद बनो। गर्मी आकर्षक है। एक ठंडा और कुरकुरा व्यक्ति एक प्राकृतिक रैली स्थल नहीं है।
आसान हो, मिलनसार हो: हाथ मिलाओ, लोगों को गले लगाओ, पीठ पर एक थपकी दो, मिलनसार और सुखद हो। गर्मजोशी आकर्षक है। एक ठंडा और कुरकुरा व्यक्ति एक प्राकृतिक रैली बिंदु नहीं है।
21. लोगों की समस्याओं को सुनते समय चिंतित रहें। (Be concerned when listening to people’s problems).
लोगों की समस्याओं को सुनते समय चिंतित रहें। लोगों की समस्याओं को सुनते समय, आपके चेहरे के हाव-भाव में गहरी चिंता और रुचि दिखानी चाहिए। विवरण लेने का प्रयास करें और दिखाएं कि आप कहानी का अनुसरण कर रहे हैं।
लोगों की समस्याओं को सुनते समय, आपके चेहरे की अभिव्यक्ति में गहरी चिंता और दिलचस्पी दिखाई जानी चाहिए। विवरण लेने की कोशिश करें और दिखाएं कि आप कहानी का अनुसरण कर रहे हैं।
22. जब लोग अनुपस्थित हों तब नोटिस करें। (Notice when people are absent).
नोटिस जब लोग अनुपस्थित हों। लोग नाराज हो जाते हैं जब उन्हें पता चलता है कि आपने दूर होने पर भी ध्यान नहीं दिया। वे आपके लिए महत्वपूर्ण कैसे हो सकते हैं यदि आप उनकी अनुपस्थिति को नोटिस भी नहीं करते हैं।
ये बाईस कदम आपको एक स्वाभाविक रैली स्थल और एक स्वाभाविक नेता बना देंगे।
लोग तब नाराज होते हैं जब उन्हें पता चलता है कि जब आप दूर थे तब आपने उन्हें देखा भी नहीं था। यदि आप उनकी अनुपस्थिति को भी नोटिस नहीं करते हैं तो वे आपके लिए कैसे महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
ये बाईस कदम आपको एक प्राकृतिक रैली स्थल और एक प्राकृतिक नेता बना देंगे। अगर आप किसी टीम का नेत्रत्व कर रहे हैं तो आप इन बातों का ख्याल रखिये।
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