एक महान आला बाजार चुनने में आपकी मदद करने के लिए युक्तियाँ Tips to help you choose a great niche market
एक महान आला बाजार चुनने में आपकी मदद करने के लिए युक्तियाँ Tips to help you choose a great niche market। ऑनलाइन पैसा कमाना एक चलन बन गया है, और अधिक से अधिक लोगों ने अपनी दैनिक नौकरी छोड़ दी है ताकि वे अपने नए पैसे कमाने के प्रयास पर ध्यान केंद्रित कर सकें। आपने शायद वेब पर कई कहानियाँ पढ़ी होंगी कि कैसे आम लोग थोड़े ही समय में करोड़पति बन गए हैं। उनके नक्शेकदम पर चलने में सक्षम होना अच्छा है, लेकिन एक व्यक्ति वास्तव में ऑनलाइन भाग्य कैसे कमाता है? उत्तर: सही आला बाजार खोजें।
आला बाजार का अवलोकन
सबसे पहले सबसे पहले- एक आला बाजार क्या है? जब तक आप पिछले दस वर्षों से किसी गुफा में कहीं छिपे नहीं हैं, तब तक निश्चित रूप से, आपने “आला बाजार” शब्द के बारे में पहले सुना होगा। अनिवार्य रूप से, यह एक मुख्यधारा के बाजार का एक विभाजन है; यह एक छोटा बाजार है जो लोगों के एक विशिष्ट समूह की जरूरतों को पूरा करता है। मुख्यधारा के बाजार का एक अच्छा उदाहरण कारें होंगी। यह एक बहुत बड़ा बाजार है, और दर्जनों ऑटो कंपनियां अकेले अमेरिका में कई अलग-अलग प्रकार की कार और मॉडल बेच रही हैं। लेकिन कुछ लोग केवल एसयूवी की तलाश में हैं, और यदि आप एसयूवी के बारे में एक वेबसाइट बनाते हैं तो आपको सामान्य रूप से कारों के बारे में साइट बनाने की तुलना में अधिक खरीदार मिलने की संभावना है।
आला बाजार चुनते समय ध्यान में रखने के लिए 3 युक्तियाँ
अब जब आपको पहले से ही पता चल गया है कि एक आला बाजार क्या है और एक को टैप करना बेहतर क्यों है, तो अगला कदम आपके लिए एक बढ़िया आला बाजार खोजना है। बहुत से लोग शायद आपको एक ऐसी जगह चुनने के लिए कहेंगे जिसके बारे में आप भावुक हैं, जिसे आप बहुत परिचित हैं, लेकिन यह कुछ लोगों के लिए काम कर सकता है, लेकिन यह सभी के लिए काम नहीं करेगा। यह अब विशेष रूप से सच है कि बहुत सारे आला बाजार काफी संतृप्त हैं, और बड़े खिलाड़ी नए लोगों के लिए अपनी साइटों से अच्छी आय अर्जित करना बेहद मुश्किल बना देते हैं।
इसलिए, आपको अब और सस्पेंस में रखे बिना, यहां कुछ अमूल्य टिप्स दिए गए हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए यदि आप आला बाजार में सफल होना चाहते हैं:
टिप # 1: एक आला बाजार खोजें जो आपको कई अलग-अलग कीवर्ड को लक्षित करने में सक्षम बनाए।
इसका मतलब यह है कि आला में कई विषय होने चाहिए जिन पर आप लेख लिख सकते हैं। इसमें जितने ज्यादा कीवर्ड होंगे आपको उतना ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा। इसके अतिरिक्त, आपके पास जितने अधिक कीवर्ड होंगे, उतनी ही अधिक संभावना होगी कि आप अपने आला के लिए एक प्राधिकरण साइट बना पाएंगे और Google को प्राधिकरण साइटें पसंद हैं।
टिप # 2: एक सदाबहार जगह चुनें।
कई “ट्रेंडिंग” निचे हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं और जबकि उनसे बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करना आसान होगा, वे अच्छे दीर्घकालिक विकल्प नहीं हैं। यदि आप एक ऑनलाइन व्यवसाय बनाना चाहते हैं जो आपको कई वर्षों तक पैसा कमाएगा, तो एक सदाबहार जगह चुनें।
टिप # 3: एक लाभदायक जगह चुनें।
वहाँ कई अद्वितीय निचे हैं, और यदि आप एक ऐसा पा सकते हैं जिसमें बहुत कम या कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है तो आप भाग्यशाली हैं। लेकिन इससे पहले कि आप अपना सारा पैसा इस जगह के लिए एक वेबसाइट बनाने में खर्च करें, अपना होमवर्क करें और पता करें कि क्या इससे कोई भाग्य बनता है। यदि प्रतिस्पर्धा कम है और इस विशेष स्थान की उच्च मांग है, तो आपने खुद को एक सोने की खान पाया है।
शीर्ष ५ सबसे लाभदायक स्थान
एक जगह पर निर्णय करना कठिन है, और बहुत से लोग हमेशा आपको एक ऐसा चुनने के लिए कहेंगे जिसमें आप वास्तव में रुचि रखते हैं। हालांकि इन लोगों के निस्संदेह अच्छे इरादे हैं, लेकिन अपने दिल का अनुसरण करना हमेशा सबसे अच्छा कदम नहीं होता है। उदाहरण के लिए, आप “कुत्ते के मल की सफाई” के बारे में भावुक हो सकते हैं, लेकिन क्या इसके लिए कोई लाभदायक बाजार है? शायद नहीं। यदि आप ऑनलाइन अच्छी आय अर्जित करना चाहते हैं, तो आपको एक आला बाजार चुनना होगा जिसमें बहुत अधिक कमाई की संभावना हो। एक बार जब आप इसे खोज लेते हैं, तो इसमें अपना दिल लगा दें, और पैसा जल्द ही आपके पीछे आ जाएगा।
यदि आप इंटरनेट मार्केटिंग में नए हैं,
तो यह जानना कि सबसे अधिक लाभदायक निचे क्या हैं, निश्चित रूप से आपको उस बाजार को चुनने में एक अच्छा निर्णय लेने में मदद मिलेगी, जिसे आप टैप करने जा रहे हैं। ऐसे कई संभावित निशान हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं और एक नौसिखिया के रूप में, आप उपलब्ध सभी विकल्पों से अभिभूत हो सकते हैं। कौन से बाजार बहुत आकर्षक हैं, इसका अंदाजा लगाने से आप अपने नए प्रयास में एक शुरुआत कर सकते हैं।
यहां अभी शीर्ष पांच सबसे अधिक लाभदायक बाजार हैं:
1. बीमा
आज बीमा क्षेत्र सबसे अधिक लाभदायक है; बीमा उत्पादों की उच्च मांग है, और बीमा कंपनियां हर एक क्लिक के लिए शीर्ष डॉलर का भुगतान करेंगी।
2. अटार्नी/वकील
अटार्नी अपनी सेवाओं को ऑनलाइन प्रदान करने वाले वकीलों को बहुत कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है और अधिक ग्राहकों को लाने के लिए, वे विज्ञापन में बहुत पैसा निवेश करते हैं।
३. वित्त (ऋण) के
बहुत से लोगलिए आवेदन करने के लिए या कर्ज से बाहर निकलने के तरीके के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट पर जाते हैं। यह बाजार बहुत बड़ा है, और इसके एक हिस्से (ऋण, ऋण सहायता, गिरवी, आदि) का दोहन एक उत्कृष्ट विचार है।
4. रोज़गार
रोज़ानाअनगिनत लोग नौकरी की तलाश में ऑनलाइन जाते हैं। यदि आपके पास ऐसी वेबसाइट है जो लोगों को रोजगार खोजने में मदद कर सकती है, तो आप एक अच्छी शुरुआत कर रहे हैं।
5. रिश्ते
लोगों के जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक वे रिश्ते हैं जो वे रखते हैं, और डेटिंग, शादी या परिवार में एक जगह निश्चित रूप से बहुत लाभदायक है क्योंकि लोग अपने रिश्तों को काम करने के लिए खर्च करने को तैयार हैं।
हालाँकि, ध्यान दें कि क्योंकि ये अत्यधिक लाभदायक निचे हैं, यदि आप इनमें से किसी एक में टैप करते हैं, तो आपको बहुत कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।
इन निचे में बहुत सारे बड़े खिलाड़ी हैं इसलिए आगे की कड़ी लड़ाई के लिए तैयार रहें। यदि आप कीवर्ड विश्लेषण टूल का उपयोग करके इन विषयों में गहराई से खुदाई करते हैं तो यह मदद करेगा ताकि आप काफी कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड ढूंढ सकें क्योंकि आप उन कीवर्ड में बेहतर प्रदर्शन करेंगे क्योंकि आपको अभी भी एक साइट बनाना है और अच्छी राशि प्राप्त करने के लिए इसे अनुकूलित करना है। जैविक यातायात का। शीर्ष खिलाड़ियों के खिलाफ लड़ना एक गलती होगी, जिन्होंने पहले से ही मजबूत प्राधिकरण साइटें स्थापित की हैं और उनमें निवेश करने के लिए पैसा भी है। एक बार जब आप आवश्यक मार्केटिंग कौशल हासिल कर लेते हैं, तो हर तरह से बड़े लोगों को चुनौती दें।
यह समझना कि आला मार्केटिंग सर्वश्रेष्ठ समाधान क्यों हो सकता है?
मार्केटिंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण है जिसका उपयोग कंपनियां अपने लक्षित दर्शकों तक सर्वोत्तम तरीके से पहुंचने के लिए करती हैं। लक्षित दर्शकों को जोड़ने के कई तरीके हैं, लेकिन इस संबंध में मार्केटिंग में उपयोग किए जाने वाले उपकरण और तरीके बहुत महत्वपूर्ण हैं। जब एक निश्चित लक्ष्य बाजार का ध्यान आकर्षित करने के लिए बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है, तो कंपनियों को कुछ रणनीतियों को नियोजित करने की आवश्यकता होती है जो इस बाजार पर कब्जा कर सकते हैं। आला मार्केटिंग एक रणनीति है जिसे कंपनियां नियोजित कर सकती हैं, हालांकि यह कुछ ऐसा है जो जरूरी नहीं कि हर समय लागू हो। यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि स्थिति का आकलन करें और समीक्षा करें कि आला मार्केटिंग सबसे अच्छा समाधान है या नहीं।
अव्यवस्था से अलग दिखना
आला मार्केटिंग को बेहतर ढंग से समझने के लिए, यह इस रणनीति को लागू करने के पीछे की प्रेरणा को देखने से शुरू होता है। प्रतिस्पर्धा से भरी दुनिया में, किसी भी बाज़ारिया के सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों में से एक वास्तव में अव्यवस्था से बाहर खड़ा होना और लक्ष्य बाजार का ध्यान आकर्षित करना है। चूंकि एक ही लक्ष्य बाजार का ध्यान आकर्षित करने के लिए बहुत सारे प्रतियोगी हैं, इसलिए कभी-कभी ऐसी रणनीति बनाना बहुत मुश्किल होता है जो सभी पर लागू हो। यही कारण है कि एक आला बाजार खोजना कभी-कभी सबसे अच्छा समाधान होता है। न्यूनतम संसाधनों वाली कंपनियों के लिए और उन लोगों के लिए जो एक व्यापक बाजार के साथ प्रतिस्पर्धा का तनाव और संघर्ष नहीं चाहते हैं, आला मार्केटिंग सबसे अच्छा समाधान है। मुख्यधारा में जाने के बजाय, कभी-कभी सबसे अच्छा समाधान लक्षित बाजार के लिए सभी अवसरों का आकलन करना और ध्यान केंद्रित करने के लिए किसी एक को चुनना है।
एक आला
खोजना और उससे चिपके रहना कभी-कभी सबसे अच्छा समाधान होता है जिसे विपणक नियोजित कर सकते हैं। मुख्यधारा में जाने के लिए बहुत तेजी की जरूरत होती है; आपको अन्य सभी उत्पादों और सेवाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार रहना होगा जो पहले से मौजूद हैं, और ऐसा करना मुश्किल है, खासकर यदि आप नए हैं और आपका लक्षित बाजार अभी तक आपके बारे में जागरूक नहीं है। यह तब होता है जब आला मार्केटिंग एक जीत की रणनीति बन जाती है। आला मार्केटिंग के साथ, आप मुख्यधारा से अलग हो जाते हैं और बस एक जगह ढूंढते हैं जिस पर आप काम कर सकते हैं। इस पर टिके रहने के लिए, आपको उनकी खर्च करने की आदतों के साथ-साथ उस मूल्य सीमा पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है जिसे वे संरक्षण देने को तैयार हैं।
केंद्रित विपणन
आला विपणन की सुंदरता यह है कि यह आपको मुख्यधारा के बाजार में अपने छोटे से स्थान पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। जब आप मुख्यधारा के बाजार को लक्षित करते हैं, तो प्रवृत्ति यह होती है कि जब प्रोमो और मार्केटिंग सामग्री की बात आती है तो आपको बहुत पैसा खर्च करना पड़ता है। मुख्यधारा पर कब्जा करने के लिए, आपको बाजार में सबसे बड़े खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार रहना होगा। दूसरी ओर, एक निश्चित आला बाजार पर ध्यान केंद्रित करने से आप उनकी विशिष्ट जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा कर सकते हैं और उन जरूरतों को पूरा कर पाएंगे। क्योंकि यहां मार्केटिंग बहुत अधिक केंद्रित है, आपको अपनी रणनीतियों पर इतना खर्च करने की ज़रूरत नहीं है, जब तक आपके पास सही जगह है।