google.com, pub-9683471800292205, DIRECT, f08c47fec0942fa0 10 प्रभावी सकारात्मक आदतें - Optimal Health

10 प्रभावी सकारात्मक आदतें

10 प्रभावी सकारात्मक आदतें 

1. 10 प्रभावी सकारात्मक आदतें

आप भी प्रभावशाली और सफल बन सकते हैं, अगर सही और अनुशाषित जीवनशैली को अपने जीवन का हिस्सा बना लें तो। 10 प्रभावी सकारात्मक आदतें नये विचारों के लिये जरूर अपनाएं, क्योंकि सफलता केवल कठिन और निरंतर प्रयासों के परिणाम स्वरूप ही मिलती है।

1. रुकना मना है:-वह करें जो दूसरे नहीं करना चाहते ह

“आज मैं वही करूँगा जो दूसरों ने नहीं किया है, इसलिए कल मैं वह करूँगा जो दूसरे नहीं कर सकते।”

2. एक लिस्ट लिखो 

लिखो,और सीखो, मुझे लिखना पसंद है; कागज पेन और मेरे हाथों में अजीब सी दोस्ती है, 

 उन चीजों की एक सूची बनाना जो वर्तमान में आपके समय और ऊर्जा को बर्बाद कर रही हैं – और उस सूची में दिखाई देने वाली किसी भी चीज़ से बचने के लिए – अपने जीवन पर अधिक नियंत्रण शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। नीचे बुरी आदतों के ब्लैकलिस्ट का एक उदाहरण है – या सूची से नहीं।

10 प्रभावी सकारात्मक आदतें नये विचारों के लिये जरूर अपनाएं।

  • अपने मीट्रिक या आँकड़े न देखें 
  • कोई सामाजिक मीडिया सुबह 9:30 से 1 बजे के बीच 
  • दोपहर 2 से शाम 5 बजे के बीच कोई सोशल मीडिया नहीं 
  • सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच कोई भी व्यक्तिगत फोन नहीं करना है 
  • सुबह 9:30 से 1 बजे के बीच कोई खाना नहीं 
  • बिस्तर से पहले टीवी नहीं देखना
  • अगली बार जब मैं अपने दोस्तों के साथ बाहर जाऊंगा तो खुद से कोई बातचीत नहीं करना
  • सोमवार से शनिवार तक जंक फूड नहीं 
  • रविवार से शुक्रवार तक शराब नहीं 

   दुनिया से बेखबर मेरी अपनी खुद की दुनिया और ज़िंदगी है, जो कभी नरम सी कभी कभी खफा होती है, बस इसे ही सही करने के प्रयास में उम्र बीत रही है, 

     10 प्रभावी आदतें जो सकारात्मक तौर से विचारों को उभारती रहती हैं 

  3. प्रभाव के सर्कल पर ध्यान दें 

मेरी पसंदीदा स्व-सुधार पुस्तकों में से एक है स्टीफन कोवे द्वारा द  7 हैबिट्स ऑफ हाइली इफेक्टिव पीपल । यदि आपने इसे कभी नहीं पढ़ा है, तो मैं इसकी अत्यधिक अनुशंसा करता हूं। इस पुस्तक में एक विचार मुझे सीखा है जिसने मेरी मानसिकता को सुधारने, अधिक उत्पादक बनने और बेकार कार्यों में कम समय और ऊर्जा बर्बाद करने में मदद की। मैं जिस अवधारणा के बारे में बात कर रहा हूं वह सर्किल ऑफ इन्फ्लुएंस है। सक्रिय लोग अपने प्रयासों को प्रभाव के घेरे पर केंद्रित करते हैं। वे उन चीजों पर काम करते हैं जिनके बारे में वे कुछ कर सकते हैं। – स्टीफन कोवे

4. माइक्रो-शिफ्ट में काम करना 

कामों को धीरे धीरे, निरंतरता और लगन तनमयता से करने की आदतें डाल रही हूँ,

ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका पोमोडोरो तकनीक के उसी तर्क का पालन करना है, जो आपकी आदर्श पारी की अवधि का पता लगाता है।  इस समय-प्रबंधन तकनीक के लाभ कई हैं:यह विकर्षणों को कम करने में मदद करता है; यह आपको अधिक उत्पादक बनाता है और आपको काम करने में मदद करता है; बार-बार ब्रेक लेना थकान को रोकता है और आपको केंद्रित और उत्पादक बने रहने में मदद करता है; आप अपने काम को माप सकते हैं और इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आपने अपने कार्यों पर कितना समय बिताया है।

5.  सुबह उठते ही अपना बिस्तर बनाओ 

एडमिरल विलियम मैक्रवेन के अनुसार: “यदि आप हर सुबह अपना बिस्तर बनाते हैं, तो आप दिन का पहला काम पूरा कर लेंगे। यह आपको एक छोटे से गर्व की अनुभूति देगा और यह आपको एक और कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करेगा और एक और।

10 प्रभावी सकारात्मक आदतें नये विचारों के लिये जरूर अपनाएं।

6.  अनुवर्ती प्रश्नों का उपयोग करके दूसरों में वास्तविक जिज्ञासा दिखाएं 

7.   कोई स्पष्ट एजेंडा या अंत समय के साथ बैठक या कॉल से बचें-

8.  छोटे निर्णयों को हटा दें

छोटे-छोटे फैसलों को खत्म करना, जैसे कि हर सुबह क्या पहनना, मानसिक ऊर्जा को बचाने में आपकी मदद कर सकता है। जैसा कि कैरोलीन क्लैट ने इंक में प्रकाशित एक साक्षात्कार में उल्लेख किया है: “दिन भर में, आप हजारों निर्णय लेते हैं।

9.  वॉकिंग मेडिटेशन (चलने) का अभ्यास करें 

ध्यान ने मेरी जिंदगी बदल दी। 

10. किसी को अपना फोन छिपाने के लिए कहें (या खुद को छिपाएं) 

विश्वविद्यालय के दौरान, मेरे एक मित्र थे, जो विशेष रूप से उत्पादक थे। हमारे अंतिम सेमेस्टर के दौरान उसने कुछ ही दिनों में एक जटिल मार्केटिंग परीक्षा तैयार की। एक दिन मैं उसके साथ लंच कर रहा था और मैंने उससे पूछा कि वह ऐसा कैसे कर सकती है। उसने मुझे यह सलाह दी।  जब आप काम कर रहे हों या अध्ययन कर रहे हों, तो अपने फोन को अपने कंप्यूटर के पीछे छिपा दें। 

BOOK SUMMARY OF “CHANGE YOUR HABITS, CHANGE YOUR LIFE”

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