TOP 10 GREAT BUSINESS OPPORTUNITIES IN 2023 कारोबार के नये अवसर
TOP 10 GREAT BUSINESS OPPORTUNITIES IN 2023 कारोबार के नये अवसर

TOP 10 GREAT BUSINESS OPPORTUNITIES IN 2023 कारोबार के नये अवसर | ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

TOP 10+ GREAT BUSINESS OPPORTUNITIES IN 2023 कारोबार के नये अवसर | ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

4) 2023 में शीर्ष 10 + महान व्यावसायिक अवसर (TOP 10 + GREAT BUSINESS OPPORTUNITIES IN 2023)

TOP 10 GREAT BUSINESS OPPORTUNITIES IN 2023 | कारोबार के नये अवसर।  दोस्तो, आपका दिन शुभ हो। आज एक गंभीर विषय पर कुछ अपना प्रस्ताव रख रही हूँ, शायद आप मेरी बातों से सहमत होंगे। दुनिया बहुत तेज़ी से बदल रही है, ये हमने कई बार सुना था, पर पूरी दुनिया एक दम से पूरी तौर से हमें बदलाब को स्वीकार करने पर मजबूर कर देगी, ये बात 22 मार्च 2020 से पहले हमने नहीं सोची थी।

जहाँ दर्शन नहीं, वहाँ कोई आशा नहीं (Where there is NO Vision, There is NO HOPE).

हमारे पास उड़ कर 2-4 घंटे में लाखों मील की यात्राएं आसान हैं, पर प्राकर्तिक आपदा कोरोना के चलते हम अपने पड़ोस मेँ भी ना जाने के लिये पाबंद हैं। 2000 से पहले हम एक डब्बा नुमा TV और फोन के जरिये आपस में एक जुट थे, 2000 के बाद ANDROID SMART PHONE ने दुनिया हमारी मुट्ठी में कर दी और 2020 तक मोबाइल की जबरदस्त बिक्री हुई, मोबाइल रोटी कपड़ा और मकान से पहले की मूल भूत आवषकता बन गया।

आज कोरोना संकट काल मेँ अगर सबसे बड़ा काम किया है, तो फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद मोबाइल और नेट को ही सारा श्रेय जाता है। इसी फोन से लाखों रुपये कमाने के लिये आप को कुछ नये छुपे रुस्तम व्यवसायों से अवगत करा रही हूँ, बेशक आप सभी को जानते भी होंगे, पर क्या आप ने किसी एक या दो को अपनाया है, SECOND SOURCE OF INCOME के रूप मेँ।

अगर अपनाया है तो बधाई, आप 2025 तक अमीरों की गिनती मेँ शामिल होने जा रहे हैं। अगर नहीं अपनाया तो देर मत कीजिये, सही समय पर एक छोटा सा निर्णय ज़िंदगी की बिखरी तस्वीर को सुनहरा मोड देकर नया कर देगी सब कुछ। कहते हैं अवसर बार बार दरवाजे नहीं खटखटाते, पर पिछले 10 माह से ONLINE के सभी BUSINESS आपके दरवाजे ही नहीं पूरी बिल्डिंग और पूरी नींव को हिला रहे हैं, अब तो जाग जाओ।

यहाँ कुछ सुझाव दिये हैं, आप उन को समझें, और नौकरी की मानसिकता को थोड़े दिनों के लिये भूल कर अपने हुनर को तलाशें,और फिर तरासें।

“शुरुआत करने के लिये, महान होने की जरूरत नहीं है।

महान होने के लिये, शुरुआत करने की जरूरत है”।।

TOP 10 GREAT BUSINESS OPPORTUNITIES IN 2023  कारोबार के नये अवसर

2023 में शीर्ष 10 + महान व्यावसायिक अवसर (TOP 10 + GREAT BUSINESS OPPORTUNITIES IN 2023)

(1) डिजिटल मार्केटिंग (DIGITAL MARKETING)

डिजिटल मार्केटिंग (DIGITAL MARKETING)

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) उन सभी तकनीकों का समूह है जो इंटरनेट या डिजिटल माध्यम के माध्यम से उत्पादों या सेवाओं की विपणियों को संभव बनाते हैं। यह विपणी और विपणी की भूमिका के संपूर्ण उत्पाद जीवन चक्र को शामिल करता है।

डिजिटल मार्केटिंग में कुछ महत्वपूर्ण तकनीकों में विशेष रूप से शामिल होते हैं:

  1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (S.E.O.): यह एक तकनीक है जिसका उपयोग वेबसाइट के उच्च गुणवत्ता के लिए किया जाता है और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को सीधे संबंधित खोज परिणामों के साथ विशेषज्ञ और सत्यापित जानकारी प्रदान करने में मदद करता है।
  2. सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing): यह एक तकनीक है जो आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों (जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn आदि) का उपयोग करके उत्पादों और सेवाओं को विज्ञापित करने में मदद करता है।
  3. पेपर क्लिक विज्ञापन (PPC Advertising): यह एक विज्ञापन मॉडल है जिसमें आप विज्ञापन प्रदाताओं (जैसे Google और Facebook) को भुमित धनराशि देते हैं जिसके बदले में आपका विज्ञापन उनके वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाता है। जब कोई उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो आपकी वेबसाइट पर उन्हें भेज दिया जाता है जहां वे आपकी सामग्री को देख सकते हैं और वे आपकी वेबसाइट से संबंधित कार्रवाई करते हैं।

यह विज्ञापन मॉडल सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों में से एक है क्योंकि इसमें आप अपने विज्ञापन को जिस लक्ष्य के लिए चला रहे हैं, उसे ध्यान में रखते हुए टारगेट ऑडियंस को निर्धारित कर सकते हैं। आप उन लोगों को चुन सकते हैं जो आपकी उत्पादों या सेवाओं के लिए सबसे अधिक संभावित हैं, जो आपके विज्ञापन के लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करता है।

PPC विज्ञापन उत्पादों या सेवाओं की विपणियों को अधिक लक्ष्य से निर्धारित करने में मदद करता है जो उनके लक्ष्य के अनुसार होता है। 

पेपर क्लिक विज्ञापन (PPC Advertising):

यह एक विज्ञापन मॉडल है जिसमें आप विज्ञापन प्रदाताओं (जैसे Google और Facebook) को इस तकनीक का उपयोग करके, आप आप विज्ञापन के लक्ष्य, उत्पाद या सेवा के विवरण, लक्षित एकॉडियंस का चयन और बजट तय कर सकते हैं। आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका विज्ञापन उन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचता है जो आपकी उत्पाद या सेवा के लिए सबसे अधिक संभावित होते हैं।

इसके अलावा, PPC विज्ञापन आपको नतीजों के अनुसार अपने बजट को अनुकूलित करने की सहायता करता है। आप विज्ञापन खर्च की गणना कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने बजट के अनुसार उचित विज्ञापन खरीद रहे हैं।

अंततः, PPC विज्ञापन आपको आपके उत्पाद या सेवा के लिए संभावित ग्राहकों के साथ संवाद स्थापित करने में मदद करता है। जब एक उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है, तब वे आपकी वेबसाइट पर पहुंचते हैं जहां आप उनकी श्रृंखला को पूरा कर सकते हैं और उन्हें अपने उत्पाद या सेवा के बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं।

उच्च स्तर पर, डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल चैनलों जैसे खोज इंजन, वेबसाइट, सोशल मीडिया, ईमेल और मोबाइल ऐप के माध्यम से वितरित विज्ञापन को संदर्भित करता है। इन ऑनलाइन मीडिया चैनलों का उपयोग करते हुए, डिजिटल मार्केटिंग वह तरीका है जिसके द्वारा कंपनियां वस्तुओं, सेवाओं और ब्रांडों का समर्थन करती हैं।

डिजिटल मार्केटिंग सोशल मीडिया, यूट्यूब, ईमेल मार्केटिंग, एसईओ के साथ अपना व्यवसाय बढ़ाएं। उदमी के साथ ऑनलाइन सीखने वाले 50 मिलियन से अधिक लोगों से जुड़ें। 30-दिन मनी-बैक गारंटी! पाठ्यक्रम: स्पेनिश, जर्मन, फ्रेंच, जापानी, पुर्तगाली, चीनी।

digital marketing featured image

SOCIAL  MEDIA MARKETING (सामाजिक माध्यम बाजारीकरण),

सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) एक डिजिटल मार्केटिंग उपकरण है जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके उत्पाद या सेवाओं को प्रमोट करने वाली कार्यवाही को समझता है। इसमें विभिन्न सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म शामिल होते हैं, जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, YouTube और अन्य।

सामाजिक मीडिया मार्केटिंग के उद्देश्य उत्पाद या सेवा के लिए ज्यादा से ज्यादा संभव ग्राहकों को प्राप्त करना होता है। इसके लिए, उपयोगकर्ता के ध्यान आकर्षित करने वाले अंग्रेजी, छवि, वीडियो और अन्य प्रकार के पोस्ट और विज्ञापन बनाए जाते हैं।

सामाजिक मीडिया मार्केटिंग का एक और लाभ यह है कि आप अपने लक्षित ग्राहकों तक सीधे संदेश पहुंचा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक स्वास्थ्य उत्पाद की विपणन कर रहे हैं, तो आप उन लोगों के साथ संपर्क कर सकते हैं जो स्वस्थ जीवन शैली के बारे में बात करते हैं या उन लोगों के साथ संपर्क कर सकते हैं जो उत्पाद को खरीदने के लिए तैयार हों ।

FACEBOOK BUSINESS FUNNEL (फेसबुक बिजनेस फ़नल)

फेसबुक बिजनेस फनल एक मार्केटिंग टूल है जो फेसबुक अजेंसियों और व्यवसायों को उनके उत्पाद या सेवाओं की बिक्री बढ़ाने में मदद करता है। यह एक सिद्धांत पर आधारित होता है कि उत्पाद बेचने के लिए संभवतः सभी ग्राहकों को एक ही तरीके से प्रतिक्रिया नहीं मिलती है।

फेसबुक बिजनेस फनल का उपयोग करके, आप अपनी उत्पाद या सेवा की बिक्री के लिए एक समूह का निर्माण करते हैं जो अपने संदेश तक पहुँचते हुए ग्राहकों के साथ एक संवाद के रूप में काम करता है। इसमें आमतौर पर तीन अंग होते हैं:

  1. टॉप ऑफ़ फनल (Top of the Funnel): इसमें नए ग्राहकों को लक्षित करने और उन्हें अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ले जाने का प्रयास किया जाता है। इसमें फेसबुक अजेंसियों और व्यवसायों द्वारा बनाई गई विभिन्न प्रकार की विज्ञापन का उपयोग किया जाता है।
  2. मिडल ऑफ़ फनल (Middle of the Funnel): इसमें संभवित ग्राहकों के साथ एक संवाद का निर्माण किया जाता है। मिडल ऑफ फनल अपनी वेबसाइट की ट्रैफ़िक को लीड में बदलने के लिए उपयोग किया जाता है। यह उन लोगों के लिए होता है जो पहले से ही आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में जानते हैं लेकिन उन्हें अभी तक खरीदने के लिए तैयार नहीं हैं।

इस फेसबुक बिजनेस फनल के मध्य में, लीड जनरेशन के लिए विभिन्न कॉल टू एक्शन, इमेज, वीडियो और कंटेंट विजेट्स इस्तेमाल किए जाते हैं। इनके माध्यम से आप अपने उत्पाद या सेवाओं की अधिक जानकारी प्रदान करते हुए ग्राहकों को उनके समस्याओं के समाधान के बारे में बता सकते हैं। इस तरह से, आप अपने उत्पाद या सेवाओं को अधिक से अधिक ग्राहकों के बीच पेश कर सकते हैं और लीड को कंवर्ट करने के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं।

INSTAGRAM REEL  (इंस्टाग्राम रील)

इंस्टाग्राम रील एक वीडियो प्लेटफॉर्म है जो इंस्टाग्राम पर उपलब्ध है। यह इंस्टाग्राम के एक नए फ़ीचर के रूप में लॉन्च किया गया है, जो उपयोगकर्ताओं को 15 सेकंड के छोटे वीडियो बनाने और साझा करने की सुविधा देता है।

इस फीचर के माध्यम से उपयोगकर्ता वीडियो बना सकते हैं जो कि उनकी प्रोफ़ाइल पर दिखाए जाने वाले स्टोरीज़ या रील्स के रूप में साझा की जा सकती हैं। उपयोगकर्ताओं को यह सुविधा उन्नत संपादन और फ़िल्टरिंग विकल्पों के साथ प्रदान की जाती है जिससे वे आकर्षक और उत्कृष्ट वीडियो बना सकते हैं।

इंस्टाग्राम रील एक प्रतिस्पर्धी माहौल उत्पन्न करता है जो उपयोगकर्ताओं को अधिक दृश्यों और अनुयायियों के लिए संग्रहीत करने में मदद करता है। यह उपयोगकर्ताओं को वीडियो के साथ संगीत, स्टिकर और टेक्स्ट जोड़ने की सुविधा भी देता है जिससे वे आकर्षक वीडियो बना सकते हैं । 

LINK-DIN BUSINESS PROFILE  (लिंक-डिन बिजनेस प्रोफाइल)

LinkedIn Business Profile (लिंक-डिन बिजनेस प्रोफाइल) एक ऑनलाइन उपस्थिति है जो व्यापारी  लोगों के लिए बनाई गई है। यह एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जो व्यापारियों को नेटवर्किंग, नौकरी खोज, विपणन, ब्रांडिंग, बिक्री, वित्तीय सलाह, विचार-विमर्श आदि के लिए उपयोग कर सकते हैं।

व्यापार प्रोफ़ाइल का निर्माण करना बहुत आसान होता है। आप अपनी व्यापार प्रोफ़ाइल में व्यापार सम्बंधित जानकारी जोड़ सकते हैं जैसे कि अपने व्यवसाय का नाम, विवरण, वेबसाइट, संपर्क जानकारी, लोगो, और दूसरे सोशल मीडिया लिंक जो आपके व्यापार को ज्यादा उपलब्ध कराने में मदद करते हैं। आप व्यापार संबंधित तस्वीरें, वीडियो और ब्लॉग लेख भी शेयर कर सकते हैं।

लिंक-डिन बिजनेस प्रोफाइल के माध्यम से आप अपने व्यवसाय के लक्ष्य और उद्देश्यों को प्रस्तुत कर सकते हैं। यह आपको अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने और नेटवर्किंग करने का एक अच्छा अवसर देता है। 

E-MAIL MARKETING (ईमेल व्यापार)

ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) एक विपणन रणनीति है जिसमें ईमेल के माध्यम से अपने उत्पादों या सेवाओं का प्रचार किया जाता है। इस रणनीति का उद्देश्य ग्राहकों को ब्रांड के बारे में जानकारी देना, उन्हें ब्रांड से संबंधित सूचनाएं और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना और उन्हें उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी देना होता है।

ईमेल मार्केटिंग एक बहुत ही सक्रिय विपणन तकनीक है जिसके माध्यम से विपणन की स्थिरता बढ़ती है। इसका उपयोग उत्पाद विक्रेताओं, सेवा प्रदाताओं, बैंकों, बीमा कंपनियों और अन्य संगठनों द्वारा किया जाता है। यह एक अत्यंत सस्ता तरीका है जिसके माध्यम से व्यापारी अपने ग्राहकों के साथ संपर्क में रह सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग के लिए, सबसे पहले आपको एक सूची तैयार करनी होगी जो आपके उत्पादों या सेवाओं से जुड़े संभवित ग्राहकों के नाम, ईमेल पते और अन्य जानकारी को संग्रहित करती है। 

ईमेल मार्केटिंग के बाद, आप उन ग्राहकों के साथ संवाद करना जारी रख सकते हैं जो आपकी सेवाएं या उत्पादों के लिए संतुष्ट हुए हैं। आप उन्हें नए उत्पादों या सेवाओं के बारे में सूचित कर सकते हैं, नए ऑफ़र या छूट के बारे में भी बता सकते हैं। साथ ही उन्हें उनके इंटरेस्ट के अनुसार कंटेंट शेयर करके अपनी ब्रांड वैल्यू और विश्वासनीयता को बढ़ा सकते हैं। इस तरह से, ईमेल मार्केटिंग आपको अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने और उन्हें अपनी ब्रांड के साथ जुड़े रखने का एक अच्छा तरीका प्रदान करता है।

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TOP 10 GREAT BUSINESS OPPORTUNITIES IN 2023  कारोबार के नये अवसर
TOP 10 GREAT BUSINESS OPPORTUNITIES IN 2023 कारोबार के नये अवसर

(2) यूट्यूब चैनेल बनाइये, शॉर्ट वीडियो बनाइये। YOUTUBE CHANNEL

यूट्यूब (YouTube) का आधिकारिक YouTube चैनल है, जो मंच पर वीडियो और घटनाओं को उजागर करता है। चैनल पर दिखाए जाने वाले कार्यक्रमों में YouTube कॉमेडी वीक और YouTube संगीत पुरस्कार शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, चैनल YouTube रिवाइंड की वार्षिक किस्त अपलोड करता है।

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:

  1. यूट्यूब पर अपना खाता बनाएं: अपने गूगल अकाउंट के साथ यूट्यूब पर लॉग इन करें और अपना चैनल बनाएं।
  2. चैनल आवश्यक जानकारी भरें: चैनल बनाने के बाद, अपने चैनल के बारे में जानकारी जैसे चैनल का नाम, विवरण, फोटो आदि भरें।
  3. वीडियो बनाना शुरू करें: यूट्यूब पर अपने चैनल को सफल बनाने के लिए आपको वीडियो बनाना होगा। आप अपनी विषय वस्तु से संबंधित शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। आप अपनी वीडियो को संपादित करने और उसे यूट्यूब पर अपलोड करने के लिए वीडियो संपादक का उपयोग कर सकते हैं।
  4. वीडियो को शेयर करें: आप अपने वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर साझा करके अपने चैनल के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच पा सकते हैं। आप वीडियो को यूट्यूब पर साझा करने के लिए वीडियो का लिंक उपयोग कर सकते हैं।

शॉर्ट वीडियो एक छोटा वीडियो होता है जो कि आमतौर पर 1 मिनट से कम का होता है। ये वीडियो सामाजिक मीडिया प्लेटफार्म्स पर शेयर करने के लिए बनाए जाते हैं और इनमें संक्षिप्त एवं धाराप्रदर्शक सामग्री होती है। शॉर्ट वीडियो का उद्देश्य अपने ब्रांड के बारे में जागरूकता पैदा करना, उत्पाद लॉन्च करना, या अपने उत्पाद या सेवाओं का प्रचार करना होता है। ये वीडियो इंटरेक्टिव होते हैं और उन्हें बनाना आसान होता है जिसके चलते इनकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है।

(YouTube is YouTube’s official YouTube channel for spotlighting videos and events on the platform. The channel includes YouTube Comedy Week and the YouTube Music Awards. Additionally, the channel uploads the annual installment of YouTube Rewind).

(3) ब्लॉगिंग कीजिये (BLOGGING)

ब्लॉगिंग एक ऑनलाइन मंच है जिसमें आप अपने विचारों, विषयों या उत्पादों के बारे में लेख लिख सकते हैं और उन्हें वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते हैं। इसे एक अपने व्यक्तिगत ब्लॉग या एक व्यवसाय ब्लॉग के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

ब्लॉगिंग का मुख्य उद्देश्य अपने विचारों और ज्ञान को लोगों के साथ साझा करना होता है। आप अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से अपने विचारों और ज्ञान को अपने लक्ष्य और उपभोक्ताओं के साथ साझा कर सकते हैं। इसके अलावा, ब्लॉगिंग एक उत्कृष्ट विपणन टूल हो सकती है, जो आपके व्यवसाय को विस्तृत दृष्टिकोण देने में मदद कर सकती है।

ब्लॉगिंग के लिए आपको एक वेबसाइट और एक ब्लॉग होना आवश्यक होता है। आप वेबसाइट के लिए WordPress, Wix या Squarespace जैसी नि:शुल्क या लागत की सेवाएं उपयोग कर सकते हैं। ब्लॉगिंग के लिए आपको लेख लिखने, अपने विचारों को व्यवस्थित ढंग से पेश करने की अनुमति मिलती है। 

अगर आप ब्लॉगिंग में अपनी कला का प्रदर्शन करना चाहते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट पर अपनी कला फोटोग्राफी शामिल कर सकते हैं और उन्हें स्टोरी या ब्लॉग पोस्ट के रूप में साझा कर सकते हैं। इसके अलावा, आप ब्लॉगिंग के माध्यम से अपनी कला को विश्वासपात्र और व्यापक ढंग से प्रदर्शित कर सकते हैं।

आप अपने ब्लॉग पोस्ट में अपनी कला के बारे में लिख सकते हैं, उनकी तकनीक और कला के मूल्य के बारे में चर्चा कर सकते हैं और अपनी ताकत के क्षेत्र में आपकी विशेष जानकारी और उनके पीछे की कहानी को साझा कर सकते हैं। आप अपनी कला से संबंधित विभिन्न विषयों पर विस्तृत लेख लिख सकते हैं और अन्य लोगों के साथ अपने विचारों और अनुभवों को साझा कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग आपको उन लोगों के साथ जुड़ने में मदद कर सकती है जो आपकी कला से प्रभावित होते हैं। आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से अपनी कला के संबंध में संदेश पहुंचा सकते हैं। 

आप अपने व्यवसाय के लिए ब्लॉगिंग करने से कई तरह के लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कुछ महत्वपूर्ण लाभों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  1. वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ाना: ब्लॉगिंग आपको अधिक वेबसाइट ट्रैफिक लाने में मदद कर सकती है। जब आप नए ब्लॉग पोस्ट पोस्ट करते हैं, तो आप इसे सोशल मीडिया पर साझा करके अपने विचारों को लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं।
  2. अधिक लीड्स उत्पन्न करना: अपने ब्लॉग पोस्ट में एक ईमेल सदस्यता के लिए कॉल-टू-एक्शन जोड़ने से, आप उन लोगों को आसानी से लीड के रूप में धारण कर सकते हैं जो आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने और सदस्यता के लिए साइन अप करने में दिलचस्प होते हैं।
  3. ब्रांड और विशेषज्ञता को बढ़ाना: ब्लॉगिंग आपको अपने ब्रांड को स्थापित करने में मदद कर सकती है। यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में उच्च गुणवत्ता के सामग्री दर्शाते हैं तो आप अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ के रूप म

अगर आपको डायरी लिखने का शौक है, तो लिखिये, लेखक बन जाइये, रोज एक पेज अपने ब्लॉग पर लिखिये, और यही ब्लॉग पोस्ट एक रोज निष्क्रिय आय (PASSIVE INCOME) में बदल जाएगी। निष्क्रिय आय = वो आय जो बिना काम पर जाये पैसा कमा कर दे।

YouTube पर 10+ सबसे अधिक लाभकारी ब्लॉगिंग चैनल हिंदी में ब्लोगर्स के वीडियो देखिये, और वर्ड प्रेस, मीडियम, WIX, लिंक-डीआईएन, टम्बलर, QUORA, FIVERR,  GHOST, आप मेरे लेख कर सकते हैं।

सतीश कुशवाहा, ईशान गुरु, संजीव कुमार जिंदल, और पवन अग्रवाल जी के वीडियो, मेरे लेख 10 कमाई का स्रोत10+ Most Beneficial Blogging Channel In Hindi on YouTube BLOGGER, WORD PRESS, MEDIUM, WIX, LINK-DIN, TUMBLER, QUORA, FIVERR,  GHOST, आप मेरे लेख को पढ़ कर उनके लिंक ले सकते हैं। SATISH KUSHWAHA, ISHAN GURU, SANJIV KUMAR JINDAL, & PAVAN AGRAWAL जी के वीडियो देख कर सीख लीजिये, ब्लॉगिंग की डिटेल्स। मेरे आर्टिक्ल 10 EARNING SOURSE में उनके लिंक मिल जायेंगे।

(4) AFFILIATE MARKETING

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा व्यवसायिक मॉडल है जिसमें व्यक्ति या कंपनी दूसरी कंपनियों या उत्पादों का प्रचार करते हैं और उनके द्वारा उत्पन्न बिक्री का एक टुकड़ा कमीशन अर्जित करते हैं।

इस मॉडल में, एफिलिएट मार्कीटर एक विशिष्ट उत्पाद या सेवा का प्रचार करते हैं और उसके लिए अपने वेबसाइट, सोशल मीडिया प्लेटफार्म या अन्य ऑनलाइन माध्यमों का उपयोग करते हैं। जब कोई उनके द्वारा सुझाए उत्पाद को खरीदता है, तो वे उस उत्पाद के बिक्री से अपनी कमीशन कमाते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग एक लाभदायक मॉडल होता है, क्योंकि व्यवसायिकों को अपने उत्पादों का प्रचार करने के लिए विस्तृत मार्केटिंग बजट का खर्च नहीं करना पड़ता है और एफिलिएट मार्केटरों को संबंधित उत्पाद या सेवा के लिए उनकी प्रतिस्पर्धा से अधिक रुपये कमाने का मौका मिलता है।

AMAZON, FLIP-CART, SNAP-DEAL: एफिलिएट मार्केटिंग एक प्रकार का प्रदर्शन-आधारित मार्केटिंग है जिसमें एक व्यवसाय संबद्ध के स्वयं के मार्केटिंग प्रयासों द्वारा लाए गए प्रत्येक आगंतुक या ग्राहक के लिए एक या अधिक सहयोगियों को पुरस्कृत करता है।

AFFILIATE MARKETING. 10 BEST ONLINE EARNING SOURCES FOR STUDENTS IN 2021.

(AMAZON, FLIP-CART, SNAP-DEAL: Affiliate marketing is a type of performance-based marketing in which a business rewards one or more affiliates for each visitor or customer brought by the affiliate’s own marketing efforts.) AFFILIATE MARKETING के लिये 40 से ज्यादा प्लैटफ़ार्म का जिक्र भी उसी ARTICLE में मिल जायेगा।

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(5) ऑनलाइन कोर्स बेचिए। CREATE ONLINE COURSES FOR SALE

आज के दौर में ऑनलाइन कोर्स बेचना एक बढ़ते हुए व्यवसाय है। यदि आप अपनी ज्ञान और अनुभव को साझा करना चाहते हैं और एक अत्यधिक उपयोगी और उपयोगकर्ता के अनुकूल कोर्स बनाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. अपने उद्देश्यों को साबित करें: अपने उद्देश्य और लक्ष्य के लिए एक स्पष्ट रूप दें। जैसे, आप कौन से छात्रों को सिखाना चाहते हैं, आप विषय के लिए क्या विशेषताएं चुनेंगे और आपके कोर्स में क्या समाविष्ट करेंगे।
  2. अपने उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूल कोर्स डिज़ाइन करें: अपने उपयोगकर्ताओं के लक्ष्यों, ज्ञान स्तर और समझ को मध्यम में रखते हुए एक अनुकूल कोर्स बनाएं। आप वीडियो, प्रेजेंटेशन, अभ्यास कार्यक्रम और जांच जैसे विभिन्न शिक्षण माध्यमों का उपयोग कर सकते हैं।
  3. अपने कोर्स को परखें: अपने कोर्स को परखना बहुत आवश्यक होता है। आप उन छात्रों से प्रतिक्रिया मांग सकते हैं

कोर्स बनाने के बाद, आप अपने कोर्स को बेचने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. कोर्स होस्टिंग प्लेटफॉर्म का चयन करें: एक अच्छा होस्टिंग प्लेटफॉर्म आपके कोर्स को ऑनलाइन बेचने में मदद करेगा। कुछ लोकप्रिय कोर्स होस्टिंग प्लेटफॉर्म हैं Udemy, Coursera, Skillshare और Teachable।
  2. अपने कोर्स को मूल्य लगाएं: आप अपने कोर्स के लिए एक मूल्य तय कर सकते हैं। इस मूल्य को आपके कोर्स के विषय, महत्व और दुर्लभता के आधार पर तय करना चाहिए।
  3. प्रचार करें: अपने कोर्स को बेचने के लिए, आपको इसे प्रचार करने की जरूरत होगी। आप सोशल मीडिया, ब्लॉग पोस्ट, ईमेल मार्केटिंग, वेबसाइट और पेड एड्स जैसे अन्य शोध इंजन विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं।
  4. उपयोगकर्ता विनिमय के लिए संबंध बनाएँ: आप उन उपयोगकर्ताओं के साथ संबंध बना सकते हैं जो आपके कोर्स को खरीदते हैं। 
  5. आप उनके सवालों का उत्तर देते हुए उन्हें अपने कोर्स से जोड़ सकते हैं। आप एक ऑनलाइन समुदाय बना सकते हैं, जहां आप उन उपयोगकर्ताओं से संबंध बना सकते हैं जो आपके कोर्स को खरीदते हैं और उनके सवालों का उत्तर देते हुए उन्हें अपने कोर्स से जोड़ सकते हैं। आप इस समुदाय को सोशल मीडिया और ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं ताकि अधिक लोग इसमें शामिल हों और अधिक समझदार उपयोगकर्ताओं का नेटवर्क बनाएं।

(6) नेटवर्क मार्केटिंग (NETWORK MARKETING)

नेटवर्क मार्केटिंग एक विपणन उद्योग है जिसमें व्यक्ति अपने सामान या सेवाओं को बेचते हैं और उन्हें अपनी टीम बनाने के लिए दूसरों को संबोधित करते हैं। इसके अलावा, नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसायी अपनी टीम को बनाने के लिए दूसरों को संबोधित करते हैं जो उनके साथ काम करना चाहते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां व्यापारी को सीधे उत्पाद बेचने के लिए प्रोत्साहित नहीं करती हैं, बल्कि उन्हें अपने उत्पादों को बेचने और उनकी टीम को बनाने के लिए दूसरों को संबोधित करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय आमतौर पर गृह आधारित होता है और लोग इसे एक सही और उत्पादक व्यवसाय के रूप में देखते हैं।

“जो छोटे छोटे कामों के पीछे ज्यादा पड़े रहते हैं, वो अक्सर बड़े कामों मेँ नाकाबिल हो जाते हैं”।

Network marketing is a business model that depends on person-to-person sales by independent representatives, often working from home. A network marketing business may require you to build a network of business partners or salespeople to assist with lead generation and closing sales.
What Is Network Marketing? – In Vestopedia

(7) WRITE A BOOK (पीडीएफ़ e-Book/ PPT / NEWS LETTER / STORY BOOK)

एक किताब लिखना एक उत्कृष्ट उपलब्धि हो सकती है जो आपके जीवन और करियर के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। एक किताब लिखना भी एक मार्गदर्शक के रूप में सेवा करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है और आपकी ज्ञान और अनुभव को अन्यों के साथ साझा करने में मदद कर सकता है।

पीडीएफ ई-बुक एक अन्य विकल्प हो सकता है जो आपको अपने ज्ञान और अनुभव को अन्य लोगों के साथ साझा करने में मदद कर सकता है। यह आपको बहुत कम लागत में अपनी ई-बुक प्रदर्शित करने की अनुमति देता है और आप अपनी ई-बुक को विभिन्न प्लेटफार्मों पर विक्रेता के रूप में भी बेच सकते हैं।

आप एक PPT या प्रस्तुति बना सकते हैं जो अपने विषय पर विस्तार से जानकारी प्रदान करता है।

आप इस प्रस्तुति को अपनी वेबसाइट, सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों के माध्यम से बांट सकते हैं जो आपकी प्रतिष्ठा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

एक स्टोरी बुक लिखना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एक स्टोरी बुक लिखने के लिए आपको एक रूचिकर और उल्लेखनीय कहानी का चयन करना होगा जो आपके पाठकों को आकर्षित कर सके। आप एक नॉन-फिक्शन या फिक्शन कहानी लिख सकते हैं और इसे विभिन्न प्रकार के प्रकाशनों में जारी कर सकते हैं, जैसे कि पीडीएफ ई-बुक, पीपीटी, न्यूजलेटर आदि।

यदि आप एक पीडीएफ ई-बुक बनाना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन ई-बुक निर्माता टूल जैसे कि Canva, Designrr आदि का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप पीपीटी बनाना चाहते हैं, तो आप Microsoft PowerPoint, Google Slides जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। न्यूजलेटर बनाने के लिए, आप ऑनलाइन न्यूजलेटर निर्माता सेवाओं जैसे Mailchimp और Constant Contact का उपयोग कर सकते हैं।

एक स्टोरी बुक लिखने के लिए, आप उस कहानी के विवरणों को संग्रहीत करने के बाद, एक लेखक या संपादक के साथ संपर्क कर सकते हैं जो आपकी कहानी को लेखन में मदद कर सकता है। 

अगर आप एक सफल लेखक बनना चाहते हैं, तो अपनी पुस्तक के बारे में उन्हें बताने के लिए निम्नलिखित कुछ चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. लेखन प्रक्रिया शुरू करें: अपनी पुस्तक के लिए लेखन करना शुरू करने से पहले अपनी लेखन प्रक्रिया तैयार करें। इसमें लेखन का विषय चुनना, संग्रह करना, निर्देशिका तैयार करना और लेखन प्रक्रिया शुरू करना शामिल होता है।
  2. अपने लेखन कौशल का विकास करें: लेखन कौशल विकसित करना बहुत महत्वपूर्ण है। एक अच्छी पुस्तक लिखने के लिए आपको अच्छी व्याकरण, शब्दावली और वाक्य संरचना की जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए आप लेखन संबंधित पुस्तकें पढ़ सकते हैं और लेखन समुदाय से जुड़ सकते हैं।
  3. अपनी पुस्तक के लिए बिक्री का निर्धारण करें: आपको अपनी पुस्तक के लिए एक बिक्री निर्धारित करना होगा। इसके लिए आपको अपने विषय के बारे में खोज करना होगा, अपनी उपलब्धियों का अनुमान लगाना होगा और जब आप ई-बुक लिखते हैं, तो आपके लक्ष्य का चयन करना महत्वपूर्ण होता है।
  4. यदि आपका लक्ष्य केवल लोगों को खुश करना होता है, तो आप अपनी ई-बुक का लक्ष्य उन्हें मनोरंजन प्रदान करने में सेट कर सकते हैं। यदि आप अपने उत्पाद या सेवाओं की विज्ञापन करना चाहते हैं, तो आप अपनी ई-बुक का लक्ष्य अपने उत्पाद या सेवाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने में सेट कर सकते हैं।
  5. अपनी ई-बुक में ज्ञान, उपयोगी टिप्स और अनुभवों को साझा करना भी एक अच्छा लक्ष्य हो सकता है। इसलिए, आपको अपने लक्ष्यों के आधार पर अपनी ई-बुक का विषय चुनना चाहिए।

https://www.freelancer.in/jobs/book-writing/

(8) PAINTING / DROWNING/ FREE-LANCING /(प्रिंटिंग / ड्रॉइंग/ फ्रीलांसिंग )

यदि आपके पास कला और ड्राइंग का जोश है, तो फ्रीलांसिंग जगह आपके लिए हो सकता है। फ्रीलांसिंग में, आप आपकी कला का उपयोग करके अपनी सेवाओं को बेच सकते हैं जैसे कि आर्ट वर्क, लोगो बनाना, ब्रॉशर, पोस्टर और अन्य कला संबंधित कार्य। इसके अलावा, आप आपकी कला को ई-कॉमर्स साइटों पर भी बेच सकते हैं, जहां आपको अपनी खुद की दुकान खोलने की आवश्यकता नहीं होती है।

यदि आप प्रिंटिंग का शौक रखते हैं, तो आप किसी भी विषय पर विभिन्न उत्पादों की प्रिंटिंग की सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, जैसे विज्ञापन, स्टीकर, पोस्टर, तस्वीरें और अन्य आइटम। आप ऑनलाइन स्टोर से भी इन्हें बेच सकते हैं।

फ्रीलांसिंग और प्रिंटिंग के अलावा, यदि आपको लेखन या विवरण देने में मजा आता है, तो आप लेखन भी कर सकते हैं। आप एक ब्लॉग लिख सकते हैं, एक पीडीएफ या प्रस्तुति बना सकते हैं जिसमें आप अपनी कला और विचारों को शामिल कर सकते हैं।

SANJIV KUMAR JINDAL जी की वीडियो देखिये, मुझे लगता है, उनके सिखाने के तरीके से अनपढ़ भी सीख जाएँगे।

https://www.etsy.com/market/art_painting_drowning

(9) फोटोग्राफी और वीडियो, इमेज एडिटिंग (PHOTOGRAPHY AND EDITING)

फोटोग्राफी और वीडियो एडिटिंग करना एक बहुत ही रोमांचक और विस्तृत क्षेत्र है। इसमें आप फोटोग्राफी और वीडियो बनाने के लिए कैमरा या स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें संपादित करने के लिए विभिन्न सॉफ्टवेयर जैसे Adobe Photoshop और Adobe Premiere Pro जैसे टूल उपलब्ध हैं।

आप फोटोग्राफी और वीडियो एडिटिंग से पैसे कमा सकते हैं जैसे कि वेबसाइट डिजाइन करने वाले, विभिन्न विज्ञापनों के लिए अनुकूल बनाने में मदद करने वाले, फिल्म उत्पादन के लिए वीडियो एडिट करने वाले आदि। आप इसे फ्रीलांसिंग के रूप में भी कर सकते हैं जिससे आप अपने अनुसार समय तथा काम उपलब्ध करा सकते हैं और खुद के क्षेत्र में अपनी मूल्यवान दक्षताएं विकसित कर सकते हैं।

यूट्यूब, DREAMSTIME.COM/ और PIXCY जैसी SITES पर अपनी फोटो अपलोड कीजिये और पैसे कमाएँ। इसके लिये ISHAN GURU यूट्यूब और संजीव कुमार जिंदल चैनल पर बहुत विस्तार से जानकारी उपलब्ध हैं।

https://enviragallery.com/best-photo-editing-software-for-photographers/

(10) वैबसाइट बिल्डर बन जाइये (WEBSITE BUILDER OR DESIGNERS/ WEB MASTER TOOL)

अगर आप वेबसाइट बिल्डिंग और डिजाइनिंग में रूचि रखते हैं, तो वेबसाइट डिजाइन और डेवलपमेंट में एक वेब मास्टर बनना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप वेबसाइट डेवलपमेंट के लिए प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे HTML, CSS, JavaScript और PHP का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप विभिन्न वेबसाइट बिल्डर टूल भी उपयोग कर सकते हैं, जो वेबसाइट डिजाइन और डेवलपमेंट को सरल बनाते हैं।

वेबसाइट बिल्डर और डिजाइनर बनने के लिए, आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

  1. वेबसाइट बनाने के लिए जानकारी को समझें और सीखें। वेबसाइट डिजाइन और डेवलपमेंट के बारे में जानने के लिए ऑनलाइन संसाधन और कोर्सों का उपयोग करें।
  2. वेबसाइट डिजाइन टूल का अध्ययन करें। वेबसाइट बिल्डर टूल के बारे में जानें और उन्हें उपयोग करना सीखें।
  3. वेबसाइट डिजाइन और डेवलपमेंट का अभ्यास करें। 
यदि आप छोटे प्रोजेक्ट्स या कार्यों को आवंटित करना चाहते हैं तो निम्नलिखित कुछ विकल्प हो सकते हैं:
  1. डेटा एंट्री: आप इंटरनेट पर अन्य वेबसाइटों से डेटा एंट्री जॉब की तलाश कर सकते हैं। आपको अनुमति दी जाएगी कि आप अन्य वेबसाइटों से डेटा इंटर्ट कर सकें और आपको इसके बदले में प्रतिफल मिलेगा।
  2. ट्यूटोरियल वीडियो बनाएँ: आप विषयों जैसे कंप्यूटर, वेबसाइट डिजाइन, संगीत, फोटोग्राफी आदि पर ट्यूटोरियल वीडियो बनाकर इसे इंटरनेट पर शेयर कर सकते हैं। इससे आप इंटरनेट से भी पैसे कमा सकते हैं।
  3. ट्रांस्क्रिप्शन जॉब: आप वॉयस रिकॉर्डिंग, वीडियो, पॉडकास्ट आदि के अनुवाद के लिए ट्रांस्क्रिप्ट कर सकते हैं। इससे आप प्रतिफल के रूप में पैसे कमा सकते हैं।
  4. ऑनलाइन शॉपिंग साइटों पर बेचे वस्तुएं: यदि आपके पास घर में अतिरिक्त चीजें हैं जैसे पुराने फ़र्नीचर, गैर उपयोगी कपड़े, बहुत हैं जो आपके लिए उपयोगी नहीं हैं तो आप उन्हें ऑनलाइन बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। कई ऑनलाइन शॉपिंग साइटें जैसे Amazon, Flipkart, OLX, Quikr, आदि उन्हें बेचने के लिए एक अच्छा माध्यम हो सकते हैं। आप इन साइटों पर खुद का एक खाता बना सकते हैं और फिर उन्हें उपलब्ध विकल्पों में बेच सकते हैं।
  5. यदि आपके पास एक ऑनलाइन स्टोर है, तो आप अपनी वेबसाइट पर अपनी उत्पादों को बेच सकते हैं या अपने उत्पादों को ई-कॉमर्स साइटों जैसे Shopify, WooCommerce, BigCommerce आदि में भी बेच सकते हैं।
  6. ध्यान रखें कि ऑनलाइन बिक्री के लिए अपने उत्पादों की अच्छी फोटोग्राफी करना बहुत महत्वपूर्ण है जिससे आपके ग्राहक अपनी उत्पादों को अच्छी तरह से देख सकें। इसके अलावा, आपको अपनी उत्पादों के विवरणों, मूल्य और शिपिंग की जानकारी को सही रखना चाहिए।

https://www.g2.com/categories/website-builder

“लोगों को व्यसन की श्रृंखला से मुक्त होने में मदद करना”।

“HELPING PEOPLE TO BE FREE FROM THE CHAIN OF ADDICTION”.
  • (11) सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम। (SOCIAL AWARENESS PROGRAM)
  •  (12) ध्यान और योग शिक्षण, प्रशिक्षण (MEDITATION & YOGA TEACHING, TRAINING)
  • (13) ज़ूम या वेबिनार पर स्वास्थ्य और खुशी की शिक्षा। (HEALTH & HAPPINESS TEACHING ON ZOOM OR WEBINAR)
  •  (14) वर्क फ्रॉम होम: फ्रीलांसिंग, डेटा एंट्री, लोगो मेकर। (WORK FROM HOME: FREELANCING, DATA ENTRY, LOGO MAKER)
  •  (15) स्वास्थ्य देखभाल गाइड (HEALTH CARE GUIDE)

सीखो,  सिखाओ,  सिखाना सिखाओ,  और ढेर सारा पैसा कमाओ।

  • पहले साल सीखेंगे, 
  • दूसरे साल सिखाएँगे,
  • तीसरे साल लीडर बन के सिखाना सिखाएँगे, 
  • चौथे साल से कमाएंगे, 
  • पांचवे साल रिटायरमेंट लेकर घूमने जायेंगे।

अमीर बनने का गणित बहुत आसान है, जो पहले अमीर बना, और उसके कार्यों की नकल करते चले जाओ बस।