इंटरनेट मार्केटिंग: सामान्य प्रश्न Internet Marketing: Common Questions

इंटरनेट मार्केटिंग: सामान्य प्रश्न Internet Marketing: Common Questions

इंटरनेट मार्केटिंग: सामान्य प्रश्न Internet Marketing: Common Questions- जो हर इंटरनेट मार्केटिंग में जानकारी लेने वाले के मन में होते हैं

 1: क्यों आला अनुसंधान सफल विपणक रहस्य है?

बहुत से लोग तय करते हैं कि वे ऑनलाइन पैसा बनाने जा रहे हैं और इसके बारे में बहुत उत्साहित हैं। वे दोनों पैरों से इंटरनेट मार्केटिंग में कूदते हैं, डोमेन नाम पंजीकृत करते हैं, होस्टिंग खरीदते हैं, और वेबसाइट स्थापित करना शुरू करते हैं। इसके बाद ही वे पीछे मुड़कर देखते हैं और आश्चर्य करते हैं कि उनकी वेबसाइटें कोई पैसा क्यों नहीं कमा रही हैं या खोज इंजन में अच्छी रैंकिंग क्यों नहीं कर रही हैं।

  • यह पता चला है कि उनके पास बेतरतीब ढंग से चयनित निचे हैं जो वे सोचते हैं कि वे क्या बेच सकते हैं और चयनित कीवर्ड के आधार पर वे क्या सोचते हैं कि लोग वास्तव में कोई शोध किए बिना और तथ्यों को जाने बिना टाइप करने जा रहे हैं।

कभी-कभी वे एक अच्छे कीवर्ड/आला से टकराते हैं, लेकिन अधिक बार वे कमाने के लिए संघर्ष करते हैं, निराश हो जाते हैं और इंटरनेट से पैसा कमाना छोड़ देते हैं।

  • जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में पढ़ते हैं जिसने अपने पहले महीने में या अपनी पहली वेबसाइट से $1000 कमाए, या आप सफल आला विपणक देखते हैं तो आप जानते हैं कि वे सफल हैं क्योंकि उन्होंने अपना विशिष्ट शोध करने और लाभदायक निचे खोजने के लिए समय निकाला है।
  • यदि आप शुरुआत में आला शोध नहीं करते हैं तो आप बाद में सफलता की संभावनाओं को तोड़ रहे हैं।
  • यह शायद सभी इंटरनेट मार्केटिंग में सबसे महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह वह आधारशिला है जिस पर आपका व्यवसाय बनाया जाएगा।
  • सही जगह खोजने में विफल और आप इंटरनेट से आय बनाने में विफल रहेंगे।

आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि क्या कोई आला ऑनलाइन पैसा कमा सकता है?

  • सभी उत्पादों को इंटरनेट पर नहीं खरीदा जाता है, और कुछ को शायद ही कभी ऑनलाइन खरीदा जाता है।
  • बहुत कम लोग इंटरनेट पर एक घड़ी पर $१०,००० खर्च करेंगे, लेकिन वे एक घड़ी पर १०० डॉलर ऑनलाइन खर्च करेंगे।
  • बहुत से लोग जूते या कपड़े ऑनलाइन खरीदना पसंद नहीं करते क्योंकि वे उन्हें पहले आज़माना पसंद करते हैं, लेकिन वे कंप्यूटर गेम, संगीत, किताबें और व्यायाम उपकरण खरीदेंगे।
  • आपको यह समझने की जरूरत है कि क्या आपका आला वह है जहां लोग ऑनलाइन खरीदारी करते हैं।

आपको यह भी देखना होगा कि क्या लोग उस उत्पाद की खोज कर रहे हैं जिसका आप ऑनलाइन प्रचार करना चाहते हैं।

  • आला में खोज शब्दों को प्रति माह कितनी खोज मिलती है?
  • क्या उस जगह पर उत्पादों का प्रचार करने वाले बहुत से अन्य लोग हैं?
  • उस जगह पर लोग किस प्रकार के उत्पादों का प्रचार कर रहे हैं?

एक त्वरित Google यह सारी जानकारी और बहुत कुछ प्रकट करेगा।

  • आप बहुत जल्दी यह निर्धारित कर सकते हैं कि कितने लोग जानकारी की तलाश में हैं और वे खरीद रहे हैं या नहीं।
  • यदि आप खोज करते समय बहुत सारे ऐडवर्ड्स विज्ञापन हैं तो आप गारंटी दे सकते हैं कि लोग उन विज्ञापनों से पैसा कमा रहे हैं, आखिरकार, आप उन विज्ञापनों पर पैसा खर्च नहीं करते हैं जो काम नहीं करते हैं, है ना?

यह महत्वपूर्ण है कि इससे पहले कि आप एक वेबसाइट बनाने और ऑनलाइन पैसे कमाने का प्रयास करें, आप अपने विशिष्ट शोध को ठीक से करने के लिए कुछ समय निकालें।

  • आप पाएंगे कि इससे आप कितनी जल्दी सफलता प्राप्त करते हैं, इस पर बहुत फर्क पड़ेगा, क्योंकि आप लक्षित निचे होंगे, जहां आपके पास एक लाभदायक वेबसाइट बनाने का मौका होगा।

 2: क्या एक आला लाभदायक बनाता है? 

  • आपकी मुख्य चिंताओं में से एक यह होगा कि कोई आला लाभदायक है या नहीं।
  • यदि यह आपको अपने निवेश पर अच्छा लाभ नहीं दिलाएगा तो आप अपना समय एक वेबसाइट बनाने और इसे बढ़ावा देने में बर्बाद नहीं करना चाहते हैं।
  • आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइटें एक अच्छा लाभ कमाएं ताकि आप अपने वेबसाइट पोर्टफोलियो से अच्छी आय अर्जित कर सकें।

तो आप कैसे निर्धारित करते हैं कि कोई आला लाभदायक है और इसमें काम किया जाना चाहिए या वेबसाइट बनाते समय यह आपके लायक नहीं है या नहीं?

  • सबसे पहले Google पर जाएं और जिस आला को बढ़ावा देने में आपकी रुचि है, उससे संबंधित कुछ कीवर्ड टाइप करें।
  • जाँच करें कि खोज परिणामों के दाईं ओर, ऊपर और नीचे कितने ऐडवर्ड्स विज्ञापन प्रदर्शित होते हैं।
  • अगर बहुत सारे विज्ञापन हैं तो यह एक जगह है जो पैसा बनाती है।
  • यदि कोई नहीं है या केवल कुछ (चार से कम) हैं तो यह कोई जगह नहीं है जो पैसा बनाती है।
  • लोग विज्ञापन के लिए भुगतान नहीं करते हैं जब तक कि वे विज्ञापनों से पैसा नहीं कमा रहे हैं, इसलिए यह एक अच्छा संकेतक है कि एक जगह कितनी लाभदायक है या नहीं।

Google के पेज एक पर भी परिणाम देखें और दिखाई देने वाली साइटों के प्रकार देखें।

  • क्या वे उपयोगकर्ता-जनित सामग्री जैसे YouTube, हब पेज और इसी तरह की हैं या वे प्राधिकरण साइट हैं?
  • क्या वे अमेज़ॅन पेज या अन्य इंटरनेट विपणक द्वारा निर्मित साइटें हैं?
  • यदि आप इंटरनेट विपणक द्वारा निर्मित उत्पादों को बढ़ावा देने वाली साइटों को देखते हैं तो आप जानते हैं कि यह एक लाभदायक जगह है क्योंकि विपणक उस जगह पर एक वेबसाइट बनाने के प्रयास और खर्च पर गए हैं।
  • इसलिए, आप भी आला में प्रवेश कर सकते हैं और इसमें मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं, यह जानते हुए कि पैसा बनाना है।
  • यदि आप बहुत सारी उपयोगकर्ता-जनित सामग्री देखते हैं तो आप जानते हैं कि आप उन खोजशब्दों के लिए अच्छी रैंक कर सकते हैं, क्योंकि आमतौर पर इस प्रकार की सामग्री को पछाड़ना बहुत आसान होता है।

एक और काम करने लायक यह है कि लोग आला में क्या बेच रहे हैं और उन उत्पादों पर कितना कमीशन अर्जित करना है।

  • अगर वे एक अच्छा कमीशन बना रहे हैं तो यह आला में मार्केटिंग के लायक है।
  • अपना समय प्रत्येक आला की जांच करने के लिए लें जिसमें आप जाना चाहते हैं और देखें कि यह लाभदायक है या नहीं।
  • याद रखें कि सब कुछ ऑनलाइन नहीं बिकता है और कुछ निचे में इतनी खोज नहीं होगी कि उनमें मार्केटिंग करते समय इसे आपके लायक बनाया जा सके।
  • जब आपको एक लाभदायक जगह मिल जाए, तो आप अपनी वेबसाइट बनाना शुरू कर सकते हैं और अपना ऑनलाइन लाभदायक साम्राज्य बनाना शुरू कर सकते हैं।

3:  क्लिक बैंक (Click bank) पर एक उत्पाद ढूँढना 

  • एक मार्केटप्लेस जो बार-बार लोकप्रिय साबित हुआ है, वह है Clickbank.com। वे वर्षों से सूचना उत्पादों की बिक्री कर रहे हैं और उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए देखने के लिए एक महान जगह हैं।
  • बेशक, ऐसे अन्य स्थान हैं जहां आप प्रचार करने के लिए उत्पाद पा सकते हैं, जैसे JVZoo.com, PayDotCom.com, RAPBank.com,
  • और अन्य, लेकिन Clickbank लंबे समय से आसपास है, विश्वसनीय है, और अच्छी तरह से काम करता है।
  • यदि आप क्लिकबैंक के बाज़ार में जाते हैं, तो आप विभिन्न श्रेणियों को ब्राउज़ करने या कीवर्ड पर उत्पादों की खोज करने में सक्षम होंगे।

हर बोध गम्य जगह पर यहाँ बहुत सारे उत्पाद हैं, तो आप कैसे निर्धारित करते हैं कि क्या अच्छा है और क्या नहीं?

  • प्रति बिक्री आपके द्वारा किए जाने वाले कमीशन की राशि को देखें और देखें कि क्या आप शामिल प्रयास के लिए भुगतान के उस स्तर से खुश हैं।
  • जांचें कि उत्पाद की आवर्ती आय है या नहीं और आपको किसी अपसेल पर भुगतान मिलता है या नहीं – इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आप उत्पाद को बढ़ावा देने से कितना कमा सकते हैं।
  • क्लिकबैंक ग्रेविटी नामक एक आकृति प्रदर्शित करता है जो इस बात का संकेत है कि उत्पाद बाज़ार में कितना लोकप्रिय है।
  • हालांकि यह कितना लोकप्रिय है, इसका सटीक रूप से सटीक आंकड़ा नहीं है, यह आपको एक विचार देता है।
  • यह आंकड़ा जितना अधिक होगा, उत्पाद उतना ही अधिक बिक रहा है।

आपको यह भी देखना चाहिए कि उत्पाद स्वामी द्वारा कौन से संबद्ध संसाधन प्रदान किए जाते हैं? 

  • कभी-कभी वे आपको कीवर्ड सूचियां, लेख और बहुत कुछ देंगे जो उत्पाद को बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • वेबसाइट और बिक्री पत्र पर एक अच्छी नज़र डालें कि यह कितना अच्छा है और आपको कितना अच्छा लगता है कि यह परिवर्तित हो जाएगा।
  • यदि बिक्री पत्र ईमेल पते को कैप्चर करता है, तो जांच लें कि आपकी संबद्ध आईडी कैप्चर की गई है, अन्यथा, आपको बिक्री के लिए क्रेडिट नहीं किया जाएगा।

उत्पाद की किसी भी समीक्षा के लिए इंटरनेट पर भी खोजें और देखें कि क्या इसकी अनुकूल समीक्षाएं हैं।

  • आप किसी ऐसी चीज़ को बढ़ावा देने में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं जो खराब गुणवत्ता वाली है या जिसकी धनवापसी दर अधिक है – यह आपके मुनाफे को प्रभावित करेगा, जो आप नहीं चाहते हैं।

जब आपको कोई अच्छा उत्पाद मिल जाए, तो आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से उसका प्रचार करना शुरू कर सकते हैं और उससे अच्छा लाभ कमा सकते हैं!

4: अमेज़ॅन पर एक उत्पाद ढूँढना 

  • अमेज़ॅन शायद दुनिया का सबसे बड़ा बाज़ार है जिसमें लाखों उत्पाद बिक्री पर हैं।
  • यह एक बहुत प्रसिद्ध और सम्मानित ब्रांड भी है, जिसे खरीदारों के बीच बहुत भरोसा है।
  • इसका मतलब है कि आपके लिए Amazon के माध्यम से बिक्री करना आसान है क्योंकि लोग उन पर भरोसा करते हैं।
  • आपके लिए एक और बड़ा फायदा यह है कि आपकी वेबसाइट से क्लिक करने वाले बहुत से लोग अन्य उत्पाद भी खरीदेंगे, जिसका अर्थ है कि आप अधिक पैसा कमाते हैं।

अमेज़ॅन विपणक को यह जानने के लिए बहुत सारी जानकारी प्रदान करने में बहुत मददगार है कि कोई उत्पाद प्रचार के लायक है या नहीं।

  • सबसे पहले हर एक उत्पाद पर आपको ग्राहकों की समीक्षा और पसंद दिखाई देगी।
  • सकारात्मक समीक्षाओं और पसंदों की एक बड़ी संख्या का मतलब है कि यह एक लोकप्रिय उत्पाद है जिसे लोग खरीद रहे हैं।
  • बहुत सारी नकारात्मक समीक्षाओं का मतलब है कि इससे बचना चाहिए क्योंकि ग्राहक उत्पाद से खुश नहीं हैं और आप बिक्री करने के लिए संघर्ष करेंगे।
  • यदि लोग बहुत अधिक नकारात्मक समीक्षाएँ देखते हैं तो वे खरीदना कम पसंद करते हैं।
  • यदि आपके मन में एक जगह है तो आप अमेज़ॅन पर उस जगह से संबंधित विशिष्ट उत्पादों की खोज कर सकते हैं जो बढ़ावा देने योग्य है या आप www.Amazon.com/bestsellers पर जा सकते हैं।
  • यहां आप सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों के साथ-साथ सबसे अधिक उपहार वाले, सर्वाधिक वांछित, नवीनतम उत्पादों और मूवर्स और शेकर्स को भी देख सकते हैं।
  • यह आपको अमेज़ॅन में लोकप्रिय चीज़ों का एक अच्छा अवलोकन देता है जो आपके आला शोध में आपकी बहुत मदद करेगा।

आप विभिन्न श्रेणियों के माध्यम से ड्रिल डाउन कर सकते हैं और समीक्षाओं और पसंद के आधार पर प्रचार करने के लिए उत्पाद ढूंढ सकते हैं।

  • आप मोस्ट वांटेड सेक्शन के माध्यम से यह देख सकते हैं कि अमेज़न पर क्या ट्रेंड कर रहा है या लोग क्या पसंद कर रहे हैं।
  • याद रखें कि आप अमेज़ॅन से 4% कमीशन दर से शुरू करते हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप जो कमीशन कमाते हैं उससे आप खुश हैं।
  • बहुत से लोग आपको केवल उच्च-मूल्य वाले उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए कहेंगे, लेकिन बिक्री की मात्रा होने पर आप कम कीमत वाले उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • आप एक सप्ताह में एक $200 उत्पाद बेच सकते हैं, लेकिन आप एक दिन में दो $20 बेच सकते हैं, जो आपके लिए बहुत अधिक लाभदायक है।
  • आप जितने अधिक आइटम बेचते हैं, उतना अधिक कमीशन कमाते हैं। इसलिए उच्च कमीशन उत्पादों के बीच सही संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है, जब आप कमीशन स्तर और तेजी से बिकने वाले उत्पादों में लाभ में अच्छी छलांग देखते हैं जो आपको कमीशन स्तर तक बढ़ाते हैं।

अमेज़ॅन पर बहुत सारे अलग-अलग उत्पाद हैं और आप यहां कुछ ऐसा ढूंढ सकते हैं जो आप चाहते हैं।

  • अगर आप अमेज़न एसोसिएट नहीं बन पा रहे हैं तो आप हमेशा गूगल एडवरटाइजर्स नेटवर्क या कमीशन जंक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं, दोनों में बहुत सारे अलग-अलग विज्ञापनदाता हैं, जिनमें से कई जाने-माने ब्रांड हैं।
  • यह एक अच्छा विकल्प है और आप यहां अपनी बिक्री से अधिक कमीशन अर्जित कर सकते हैं!

5: कीवर्ड में क्या देखें? 

  • आपके द्वारा अपनी वेबसाइट में लक्षित कीवर्ड बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इस तरह से लोग आपकी वेबसाइट को ढूंढते हैं।
  • गलत कीवर्ड को लक्षित करें और आप अपनी वेबसाइट को लाभदायक बनाने के लिए पर्याप्त ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए संघर्ष करेंगे क्योंकि वहां इसके लिए पर्याप्त ट्रैफ़िक नहीं है।

कीवर्ड खोजने के लिए Google बाहरी कीवर्ड टूल एक बेहतरीन मुफ़्त टूल है।

  • ऐसे बहुत से सशुल्क कीवर्ड टूल हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इनमें से अधिकांश अपना डेटा यहां से खींचते हैं और इसे केवल एक फैंसी इंटरफ़ेस में या कुछ बनाए गए आंकड़ों के साथ प्रस्तुत करते हैं और यह तय करने में आपकी सहायता करते हैं कि कोई कीवर्ड अच्छा है या नहीं।

खोजशब्दों की खोज करते समय सुनिश्चित करें, कि आप उन्नत विकल्प अनुभाग खोलते हैं और उस देश को चुनते हैं जिसमें आप खोजना चाहते हैं।

  • आम तौर पर, आप संयुक्त राज्य का चयन करेंगे जब तक कि आप विशेष रूप से किसी देश को लक्षित नहीं कर रहे हों।
  • इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर से कितनी खोजें की जाती हैं और फिर बाकी दुनिया से कितनी खोज की जाती हैं।
  • यह तब उपयोगी होता है जब आप Amazon.com को लक्षित कर रहे होते हैं, यह देखने के लिए कि केवल .com को लक्षित करके आप कितना ट्रैफ़िक खो सकते हैं।

साथ ही, अपने खोज फ़िल्टर के रूप में स्थानीय मासिक खोजें >= 1000 दर्ज करें।

  • इसका मतलब है कि आप प्रति माह कम से कम 1000 खोजों वाले कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करेंगे, बाईं ओर, सुनिश्चित करें कि आप सटीक मिलान खोज का चयन करते हैं और अन्य दो का चयन रद्द करते हैं।
  • यह आपको एक सटीक प्रतिबिंब देगा कि कितने लोग आपके सटीक कीवर्ड की खोज कर रहे हैं, इसलिए आपको इस बात का बेहतर अंदाजा है कि आप इससे कितने ट्रैफ़िक की उम्मीद कर सकते हैं।

जब आप सर्च पर क्लिक करेंगे तो आपको रिजल्ट्स के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।

  • यदि आपने अपने Google खाते से कीवर्ड टूल में साइन इन किया है तो आपको 800 तक परिणाम और बहुत सारी उपयोगी जानकारी प्राप्त होगी।
  • एक बार खोज करने के बाद आप या तो अपने खोजशब्दों का विश्लेषण करने के लिए Google उपकरण का उपयोग कर सकते हैं या आप परिणामों को डाउनलोड कर सकते हैं और उनका विश्लेषण करने के लिए अपने कंप्यूटर पर एक स्प्रेडशीट का उपयोग कर सकते हैं।
  • यह आप पर निर्भर है कि आपको कौन सा सबसे आसान लगता है।

आप हर महीने अच्छी मात्रा में खोजों वाले खोजशब्दों की तलाश कर रहे हैं।

  • परिणामों में प्रतिस्पर्धा क्षेत्र खोज इंजन में प्रतिस्पर्धी साइटों की संख्या नहीं है, बल्कि आपको यह पता चलता है कि ऐडवर्ड्स विज्ञापनों पर कितने लोग बोली लगा रहे हैं।
  • इससे आपको अंदाजा हो जाता है कि कितने लोग उस कीवर्ड के विज्ञापन पर पैसा खर्च कर रहे हैं। यदि यह अधिक है, तो आला लाभदायक है।
  • दूर दाईं ओर CPC कॉलम आपको यह भी बताएगा कि लोग अपने विज्ञापनों पर प्रति क्लिक कितना भुगतान कर रहे हैं, और आपकी वेबसाइट पर ऐडसेंस विज्ञापनों का उपयोग करते समय यह आपके लायक है या नहीं।

प्रत्येक वेबसाइट के लिए, आप लक्षित करने के लिए 10 से 15 खोजशब्दों की एक प्रारंभिक सूची चाहते हैं।

  • जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट बढ़ती है आप और कीवर्ड जोड़ सकते हैं, लेकिन यह सूची एक अच्छी शुरुआत होगी।
  • आप इन कीवर्ड के आधार पर अपनी सामग्री बना सकते हैं और फिर उनके आधार पर अपनी लिंक बिल्डिंग कर सकते हैं और एक ऐसी साइट बना सकते हैं जो लाभदायक हो और अच्छी रैंक करे।

http://www.Amazon.com/bestsellers

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