नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिये आवश्यक रणनीतियाँ: भाग 2 (How to Success in NETWORK MARKET?)

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिये आवश्यक रणनीतियाँ: भाग 2 (How to Success in NETWORK MARKET?)

2) पाँचवी रणनीति: एक अच्छी मार्केटिंग योजना बनाएं।
11) छटवी रणनीति: प्रभावशाली मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग करें
27) आठवीं रणनीति : एक शक्तिशाली संचालित चाबी सिस्टम का उपयोग करें

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिये आवश्यक रणनीतियाँ: भाग 2 (How to Success in NETWORK MARKET?)। नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 8 आवश्यक रणनीतियाँ: भाग 1 , में 4 महत्वपूर्ण रणनीतियों को जाना था। अब आगे बढ़ते हैं।

पाँचवी रणनीति: एक अच्छी मार्केटिंग योजना बनाएं।  

  • आपका उत्पाद उतना मायने नहीं रखता जितना कि मार्केटिंग योजना करती है। कैसे? निम्नलिखित उदाहरण पर एक नज़र डालें। 
  • मैकडॉनल्ड्स भले ही सबसे अच्छा बर्गर न बना पाए, लेकिन इसके पास निश्चित रूप से सबसे अच्छी मार्केटिंग योजना है।
  • मैकडॉनल्ड्स में एक हैमबर्गर खाने के बाद, ज्यादातर गृहिणियों को लगता है कि वे उनसे बेहतर हैमबर्गर बना सकते हैं।
  • आप भी उनमें से एक हो सकते हैं। 
  • इसमें कोई शक नहीं कि आप मैकडॉनल्ड्स से बेहतर खाना बना सकते हैं। लेकिन क्या आप अपने उत्पाद की मार्केटिंग उनसे बेहतर तरीके से कर सकते हैं? हो सकता है नहीं… उनकी डिलीवरी का तरीका और बेचने के तरीके इतने प्रभावी हैं कि हम उनसे खरीदारी करने से नहीं रोक सकते। 

यही अंतर है! यह अधिकतम संख्या में लोग हैं जो उत्पाद को बेचने और वितरित करने की चाल पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय बेहतर उत्पाद बनाने के लिए अपने कौशल को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। 

  • तो, आपने इस उदाहरण से क्या सीखा?  
  •  यह है: 
  • आप उत्पाद या व्यवसाय मॉडल का अवसर अपने आप नहीं बेच सकते हैं और जब तक आप इसे अच्छी तरह से विपणन नहीं करते हैं, तब तक आपको कोई अमीर नहीं बना सकता। तो, आपके पास एक फुल-प्रूफ और ठोस मार्केटिंग योजना होनी चाहिए। 

यह याद रखना  

  • यह केवल आप ही नहीं हैं जो सोचते हैं कि आपकी कंपनी या उत्पाद “सर्वश्रेष्ठ” है। बस हर कोई करता है। 
  • इसलिए, केवल वही व्यक्ति सफल होता है जो अपनी कंपनी के बारे में अच्छी तरह से संवाद कर सकता है, न कि वह जो सबसे अच्छी कंपनी के साथ है, लेकिन इसके बारे में संवाद नहीं कर सकता है। 

  मैं इसे और विस्तार से बताता हूं, ताकि आप इसे अन्यथा न लें। 

  • मेरे कहने का मतलब यह नहीं था कि आपका उत्पाद उच्च गुणवत्ता का नहीं होना चाहिए। वास्तव में, यह होना चाहिए। मेरा दृढ़ विश्वास है कि किसी भी व्यवसाय को करने का सबसे अच्छा तरीका सर्वोत्तम उत्पाद और सेवाएं प्रदान करना है, जो आपके ग्राहकों की अपेक्षाओं से अधिक हो।  
  • जिस उत्पाद या सेवा को आप अपने ग्राहक को बेचते हैं उसे हमेशा अति-वितरित करना चाहिए और उस पर खर्च किए गए धन का कई गुना मूल्य प्रदान करना चाहिए।

वहां आपके पास अपने व्यवसाय में सफलता प्राप्त करने के लिए एक बेहतरीन उत्पाद और एक शानदार फुल-प्रूफ मार्केटिंग रणनीति होनी चाहिए।  

  • लेकिन सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि मैं मार्केटिंग पर जोर दे रहा हूं क्योंकि हमारे उद्योग में इसकी बहुत कमी है।  
  • एमएलएम में ज्यादातर लोगों को बताया जाता है कि वे उत्पाद सोने जितना अच्छा है और खुद ही बिकेगा।  
  • और हम मार्केटिंग के बारे में भूल जाते हैं! 

इस उद्योग में मैंने जो सबसे भयानक चीज देखी, वह यह है:  

  • नेटवर्क मार्केटिंग सिस्टम से मार्केटिंग बिल्कुल गायब है! नेटवर्क मार्केटिंग में हर जगह, अपलाइन अपने वितरकों को ये बातें बताते हैं: “अब तक का सबसे अच्छा उत्पाद” 
  • “यह उत्पाद खुद बिकता है” 
  • “हमारे पास उद्योग में सबसे आकर्षक मुआवजा योजना है!” 

मेरा विश्वास करो, ये सब बातें; उत्पाद, क्षतिपूर्ति योजना, आदि उतना काम नहीं करते जितना कि एक हत्यारा विपणन योजना करती है। 

  • इन बातों के बारे में अंतहीन बातें करते हुए, वे नेटवर्क मार्केटिंग, यानी मार्केटिंग सहित किसी भी व्यवसाय की सफलता के लिए महत्वपूर्ण कारक को भूल जाते हैं । 
  • आपका उत्पाद कितना भी अच्छा या नवीन क्यों न हो, यदि उत्पाद के लिए कोई मार्केटिंग नहीं है तो आप पैसा नहीं कमा सकते।
  • जब तक आप किसी प्रभावी मार्केटिंग तकनीक का उपयोग नहीं करते हैं, तब तक कोई भी इसे नहीं जान पाएगा या इसके बारे में परेशान नहीं होगा। 

आपकी मार्केटिंग रणनीति आपके उत्पाद का वाहक है।

  • यदि आपकी रणनीति प्रभावी नहीं है और आपके उत्पाद को ठीक से वितरित नहीं कर सकती है, तो इसका कोई फायदा नहीं है।
  • यह नकदी लाने और राजस्व अर्जित करने का एकमात्र तरीका है। 

इसे समझें और याद रखें: 

  • एक औसत उत्पाद + बढ़िया मार्केटिंग योजना = बढ़िया परिणाम और राजस्व बढ़िया
  • उत्पाद + औसत दर्जे की मार्केटिंग योजना = खराब परिणाम और अल्प राजस्व 

 छटवी रणनीति: प्रभावशाली मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग करें 

  • केवल एक अच्छा उत्पाद होना पर्याप्त नहीं है।
  • अपने उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के लिए आपको प्रभावशाली मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग करना चाहिए।
  • तकनीकें, जो लोगों को आपसे जुड़ने और आपके उत्पादों को खरीदने के लिए प्रभावित करती हैं।  
  • आप “सिस्टम में पर्याप्त विश्वास नहीं है” जैसे मूर्खतापूर्ण बयानों को सुनकर बीमार हो सकते हैं। मैं समझता हूं क्योंकि मैं उसी स्थिति से गुजरा हूं।  
  • एमएलएम अपलाइन अपने वितरकों को बताते हैं कि वे सफल नहीं हैं क्योंकि उन्हें सिस्टम में पर्याप्त विश्वास नहीं है।  

तब आप क्या करते हो?  

  • आप प्रेरणादायक संगीत सुनना शुरू करें, उसके बारे में सकारात्मक सोचना शुरू करें।  
  • तुम जाओ और हर बैठक और पार्टी में भाग लो, वार्षिक रैलियों में भाग लो और अपने आप को ऊर्जा के साथ पंप करो।  
  • आप अभिभूत हो जाते हैं और अंततः एक महत्वपूर्ण मोड़ हासिल करने के लिए प्रेरित होते हैं! 

अब रुकिए और एक पल के लिए सोचिए। क्या यह वास्तव में इस तरह काम करता है? क्या यही विश्वास और प्रेरणा आपकी सफलता के पीछे असली कमी है? असल में ऐसा नहीं है। 

  • तो, हमें ये सब काम करने की ज़रूरत क्यों है?  
  • क्या इसका अधिक अर्थ नहीं होगा यदि हम केवल उन्हीं कामों को करेंगे जिन्हें करने की अपेक्षा की जाती है, ताकि आप एक सुसंगत और पर्याप्त मात्रा में आय अर्जित कर सकें? 
  • हाँ मैं करूंगा। 
  • कुछ लोग अत्यधिक प्रेरित होते हैं, लेकिन फिर भी अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं।
  • यदि कोई व्यक्ति पिछले 4 वर्षों से कड़ी मेहनत कर रहा है और फिर भी उसे लाभ नहीं मिल रहा है, तो कुछ गम्भीर रूप से गलत है! और निश्चित रूप से, यह प्रेरणा नहीं है। 

प्रेरणा और विश्वास पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, जो कि केवल दिखावा है  उद्योग, हमारे व्यापार हमें प्रभावी विपणन तकनीकों को लागू करने पर ध्यान देना चाहिए   

  • यह समझने की कोशिश करें कि प्रभावी उपकरण और प्रभावी प्रणाली दोनों ही बहुत महत्वपूर्ण हैं। 
  • अप्रभावी प्रणाली + अप्रभावी उपकरण = विफलता 
  • प्रभावी प्रणाली + प्रभावी उपकरण = सफलता

एक बार जब आप इसे लागू करना शुरू कर देंगे, तो प्रेरणा एक परिशिष्ट बन जाएगी। 

  • ऐसा नहीं है कि विश्वास और प्रेरणा महत्वपूर्ण नहीं हैं। हाँ, वे हैं, लेकिन मार्केटिंग तकनीकों से अधिक नहीं। 
  • यदि आपको हर रोज उच्च-योग्य संभावनाएं मिलेंगी जो आपसे मिलने और बात करने के लिए उत्सुक हैं, तो क्या प्रेरणा एक समस्या होगी? जाहिर है नहीं! 
  • लेकिन प्रेरणा एक महत्वपूर्ण कारक बन जाती है जब आपको किसी ऐसे व्यक्ति को बुलाने की आवश्यकता होती है जो आपके व्यवसाय को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। 
  • एमएलएम व्यवसाय की अपनी यात्रा के दौरान मैंने यही सीखा।

मार्केटिंग तकनीकों के महत्व और प्रेरणा के गैर-महत्व को पहचानने के बाद, मैं उस “टर्निंग पॉइंट” पर पहुँच गया, जहाँ सब कुछ काम करने लगा।

  • जब मैंने चिंता करना बंद कर दिया और किसी व्यवसाय के विपणन के वास्तविक तरीकों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया, तो सब कुछ मेरे लिए काम करने लगा।
  • मैं अपने साथ साइन अप करने के लिए लोगों का अनुसरण करने से आगे बढ़कर मेरे पास आने वाले लोगों को सीखने और अपनाने के लिए जो मैं कर रहा था।

तो, प्रेरणा कारक नहीं है मेरे प्रिय! अगर है भी तो वह केवल “आंतरिक प्रेरणा” है। यह हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रणाली और हमारे द्वारा लागू की जाने वाली मार्केटिंग तकनीकों के बारे में है।

सातवीं रणनीति: लोगों को आपको ढूंढने दें

  • मुझे रणनीति  1 से एक महत्वपूर्ण बिंदु दोहराने दें – कौन सबसे पहले पाता है, कि कौन बहुत महत्वपूर्ण है! 
  • यदि आप बाहर जाते हैं और अपनी संभावनाओं का पीछा करते हैं, तो आपको एक उपद्रव के रूप में देखा जाता है। लेकिन जब वे आपको खोज लेते हैं, तो आपको एक विशेषज्ञ के रूप में देखा जाता है। 

इसलिए, लोगों को उन्हें ढूंढने के बजाय आपको ढूंढने दें. 

  • एमएलएम अपलाइन किस बारे में झूठ है: 

“हमारा एक सिद्ध प्रणाली और सबसे सफल व्यवसाय योजना है!” 

  • लेकिन वास्तव में, यह तथाकथित “सिद्ध” व्यवसाय योजना बिल्कुल विफल है। इसमें सभी अप्रचलित तकनीकें शामिल हैं और इसमें एक चकनाचूर शव है। 
  • यदि आप अधिकांश नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों की वार्षिक रिपोर्ट पर एक नज़र डालें, तो आप पाएंगे कि केवल 2-3 प्रतिशत नेटवर्क विपणक मुनाफा कमाते हैं और बाकी 97 प्रतिशत सकारात्मक कमाई के बिंदु तक भी नहीं पहुंचते हैं।  

ये आंकड़े स्पष्ट रूप से इस प्रणाली की स्थिति को दर्शाते हैं। 

  • यह समझने की कोशिश करें कि मैं यहां एमएलएम की बात नहीं कर रहा हूं, मैं यहां जिस तरह से एमएलएम बिजनेस का निर्माण कर रहा हूं, उसका जिक्र कर रहा हूं।
  • उपयोग की जाने वाली तकनीकें पुरानी हैं और बिल्कुल भी काम नहीं कर रही हैं, इसलिए सफलता मिलने का कोई सवाल ही नहीं है।
  • विडंबना यह है कि नेटवर्क विपणक को जो करना सिखाया जाता है, वह अपने उत्पाद या व्यवसाय मॉडल को ऐसे लोगों को बेचता है, जिनकी इसमें बिल्कुल कोई दिलचस्पी नहीं है, भले ही वे एबीसी मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते हों।

एमएलएम अपलाइन सब कुछ करती है।

  • पार्टियों, बैठकों और नियुक्तियों आदि के आयोजन से, लेकिन वे जो भूल जाते हैं वह सफलता का वास्तविक सार है, और वह है, ग्राहक या संभावना को आपके पास जो कुछ भी है उसके लिए आपको ढूंढता है। 

यह याद रखना: 

  • लोग कभी नहीं चाहते कि आप उन्हें जबरन बेच दें। 
  • यह मुख्य बात है जो किसी भी नेटवर्क मार्केटर या डिस्ट्रीब्यूटर को नहीं सिखाई जाती है और इसलिए वे असफल हो जाते हैं! 
  • एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने उत्पाद को सही व्यक्ति को बेच रहे हैं।
  • यदि आप अपना उत्पाद किसी ऐसे व्यक्ति को बेच रहे हैं, जिसकी इसमें शून्य रुचि है, तो यह फिर से विफल हो जाएगा।

संक्षेप में, नेटवर्क मार्केटिंग के लिए ध्यान में रखे जाने वाले दो महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार हैं: 

  • नियम संख्या 1: लोगों को उन्हें खोजने के बजाय आपको खोजने दें। 
  • नियम संख्या 2: आपके पास हमेशा सबसे अच्छी संभावना होनी चाहिए, जो आपके उत्पाद के लिए तरसता है। 

जब आप लोगों को ढूंढते हैं और जब लोग आपको ढूंढते हैं, तो स्थितियों में बहुत बड़ा अंतर होता है।  

  • जब आप बाहर देखते हैं और संभावनाएं ढूंढते हैं तो आपको एक “पेडलर” के रूप में देखा जाता है। दूसरी ओर 
  • जब लोग आपको ढूंढते हैं, तो आपको “सलाहकार” के रूप में देखा जाता है। 
  • इस अंतर को समझें और लोगों को आपको ढूंढने दें। 
  • एक अच्छी मार्केटिंग रणनीति लोगों को अपने प्रवाह में पकड़ती है, ठीक उसी समय जब पैसा बनाने के तरीके खोजने की कोशिश कर रहे होते हैं।
  • यदि आप अपने व्यवसाय में सफल होना चाहते हैं, तो इसे जारी रखना चाहिए और मूर्खतापूर्ण तरीके से काम करना चाहिए। 

मैं फिर दोहराता हूं, अपना पैसा और समय केवल सही लोगों और उच्चतम गुणवत्ता वाले लोगों पर ही लगाएं। 

  • लेकिन अधिकांश नेटवर्क विपणक की समस्या यह है कि वे अपना अधिकांश समय बेचने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय पूर्वेक्षण में व्यतीत करते हैं।
  • यह एक और महत्वपूर्ण कारण है कि वे असफल हो जाते हैं।

इसलिए, आपको एक स्वचालित और प्रभावी विपणन प्रणाली लागू करनी चाहिए, ताकि आपके लाभ और सकारात्मक नकदी प्रवाह में वृद्धि हो सके। 

  • इस तरह मैंने एक डूबते हुए एमएलएम वितरक के रूप में एक सफल नेटवर्क मार्केटर के रूप में अपना भाग्य बदल दिया।
  • मैंने इनमें से प्रत्येक रणनीति का इस्तेमाल किया और मेरी व्यावसायिक स्थितियों में काफी बदलाव आया।

आठवीं रणनीति : एक शक्तिशाली संचालित चाबी सिस्टम का उपयोग करें 

  • आपको अपनी सूचियों का प्रबंधन करने और अपने बाजार का विपणन करने में मदद करेगा  उत्पाद प्रभावी ढंग से।  
  • वास्तव में, नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफलता के लिए ऐसी प्रणाली अत्यंत उपयोगी है। मुझे गलत मत समझो। मैं यहां एक स्वचालित प्रणाली के बारे में बात नहीं कर रहा हूं जो आपके बिना शामिल होने के बिना सब कुछ कर देगी। 

टर्नकी सिस्टम की अवधारणा वास्तव में एक साधारण स्वचालित प्रणाली से अलग है! 

  • एक टर्नकी सिस्टम कई पूर्व-निर्मित सुविधाओं के साथ आता है जैसे कि वेबसाइट, फ़नल, बिक्री, बैनर और ऑटो-रिस्पॉन्डर जो नेटवर्क मार्केटिंग में अनुभवी लोगों के लिए उपयोगी होते हैं।  इसके अलावा, एक टर्नकी प्रणाली व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रमों और एक विस्तृत समर्थन नेटवर्क के साथ आती है।

इन सभी सुविधाओं के साथ, आप बहुत आसानी से एक मजबूत नेटवर्क या इंटरनेट मार्केटिंग व्यवसाय बना सकते हैं।

  • वास्तव में शक्तिशाली टर्नकी सिस्टम का उपयोग करने के बहुत सारे अतिरिक्त लाभ हैं क्योंकि यह न केवल आपको अपने वित्त और विपणन प्रणाली को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने देता है, बल्कि आपके व्यक्तिगत विकास में भी मदद करता है।
  • यह आपको विभिन्न इंटरनेट तकनीकों के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में सिखाता है, जो अनुभवी नेटवर्क विपणक और नौसिखिया दोनों के लिए उपयोगी है जो इस व्यवसाय में कूदना चाहते हैं।

जब टर्नकी सिस्टम के उपयोग की बात आती है, तो इसका उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए जैसे आप नए कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं।

  • इसके लिए उतना ही ध्यान और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है जितनी किसी अन्य कंप्यूटर प्रोग्राम की आवश्यकता होती है।  
  • एक टर्नकी सिस्टम आपको अधिकांश ऑनलाइन विपणक द्वारा की गई सामान्य गलतियों से बचने और आउटपुट स्तर में सुधार करने में मदद करेगा।  

याद रखें, 

यह एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा जो उपयोगकर्ता के संपर्क को समृद्ध करेगा और आपको लाभान्वित करेगा,  लेकिन फिर से इसे पर्याप्त मानवीय ध्यान देने की आवश्यकता होगी।  

टर्नकी प्रणाली के साथ व्यवहार करते समय, दो महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

  1. सबसे पहले, किसी भी ऑनलाइन व्यापार या इंटरनेट गतिविधि के लिए सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, एक शक्तिशाली टर्नकी सिस्टम को इस तरह से लागू किया जाना चाहिए जो आपको किसी भी वेब स्कैम या रिप-ऑफ से सुरक्षित रखे।  

आभासी दुनिया में बहुत सारे डिफॉल्टर और धोखेबाज हैं, इसलिए एक टर्नकी  सिस्टम को आपको इन सभी बुराइयों से बचाना चाहिए। 

  1. दूसरे, आपको टर्नकी प्रणाली के कार्यान्वयन की आवश्यकता का पूरी तरह से विश्लेषण करना चाहिए।  

आमतौर पर, टर्नकी सिस्टम का उपयोग नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय की अधिकांश प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए किया जाता है और यह अंतिम उपयोगकर्ताओं और उद्यमियों दोनों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कभी-कभी इसका उपयोग कुछ दुष्ट इरादों के लिए किया जा सकता है।  

मैं उपरोक्त बिंदु को एक बार फिर याद करूंगा: 

  • टर्नकी सिस्टम को लागू करने से आपके व्यवसाय को लाभ होता है, 
  • लेकिन यह इसे अकेले नहीं कर सकता है, इसके साथ-साथ एक अच्छी बिज़ सेंस की भी आवश्यकता होती है। तो, ऑनलाइन उद्यमी के दिमाग की भूमिका अपरिहार्य है। 
  • व्यावसायिक समझ, व्यवसाय के प्रति जुनून और अवधारणाओं की समझ व्यवसाय को सफल बनाएगी, जबकि टर्नकी प्रणाली प्रक्रियाओं को स्वचालित करेगी, समस्याओं का बेहतर समाधान देगी और व्यवसाय की समग्र दक्षता को बढ़ाएगी।  

जब ये दोनों चीजें मिल जाएंगी, तो निश्चित रूप से आपका ऑनलाइन मार्केटिंग व्यवसाय होगा  सफलतापूर्वक चला।  

तो, क्या आप ऑनलाइन मार्केटिंग व्यवसाय के साम्राज्य में कूदने और अपने घर की सुविधा पर काम करने के लिए तैयार हैं?  यदि हाँ, तो सर्वोत्तम टर्नकी सिस्टम का चयन करें और इंटरनेट मार्केटिंग व्यवसाय में अपने लिए एक जगह स्थापित करने की दिशा में अभी से काम करना शुरू करें। आपको कामयाबी मिले!

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