अवसाद (डिप्रेशन) क्या है? WHAT IS DEPRESSION?

अवसाद (डिप्रेशन) क्या है? निराशा से बचने के आसान उपाय (Depression se Bachne Ke Upaay)

अवसाद (डिप्रेशन) क्या है? निराशा से बचने के आसान उपाय (Depression se Bachne Ke Upaay)

अवसाद (डिप्रेशन) क्या है ? निराशा से बचने के आसान उपाय-(Depression se Bachne Ke Upaay) आप यहाँ निराशा के कारणों और उनसे बचाव के बारे में पढ़ रहे हैं, आपको अवश्य ही यह लेख पसंद आयेगा। ऐसे बहुत से लोग प्रतीत होते हैं जो उदास रहते हैं , हमें वास्तव में सबसे पहले , अवसाद के कारणों पर एक नज़र डालनी चाहिए। अवसाद में योगदान करने वाले कारक अच्छी तरह से ज्ञात हैं, और अच्छी तरह से शोध किए गए हैं, लेकिन क्या कारण हैं यह जल्दी समझ में नहीं आता है। नए अध्ययनों ने कुछ ऐसे कारकों को उजागर किया है जो अवसाद विकसित करने वाले लोगों की संभावना में योगदान करते हैं।

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अवसाद (डिप्रेशन) क्या है? निराशा से बचने के आसान उपाय

डिप्रेशन से जूझना सीखना

  • अवसाद से ग्रसित व्यक्ति ही केवल इस मानसिक और भावनात्मक विकार से प्रभावित नहीं होता है, बल्कि अवसादग्रस्त रोगी के आस-पास का हर व्यक्ति भी प्रभावित होता है।
  • भावनात्मक वेदना किसी भी रिश्ते को नष्ट और चकनाचूर कर सकतीं हैं; इससे नौकरियों का नुकसान हो सकता है और सबसे खराब स्थिति में, अवसाद ग्रस्त व्यक्ति खुद को मार सकते हैं।
  • हालांकि अवसाद के लिए कोई ज्ञात इलाज नहीं है, फिर भी ऐसे उपचार हैं, जो एक उदास व्यक्ति को बेहतर और उत्पादक जीवन जीने में सहायता कर सकते हैं।

डिप्रेशन टेस्ट के बारे में आपको क्या जानना चाहिए?

  • चूंकि अवसाद में हमारे जीवन को बुरी तरह प्रभावित करने की क्षमता होती है, इसलिए शुरुआती चेतावनी लक्षण होने से ही पहचान जाना चाहिए,
  • जो यह संकेत दे सकें कि क्या हमारे पास अवसाद के विकार का कोई रूप है।
  • हमें सामान्य अवसाद के बीच अंतर करने में सक्षम होने की आवश्यकता है।
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अवसाद (डिप्रेशन) क्या है? निराशा से बचने के आसान उपाय

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अवसाद (डिप्रेशन) क्या है? निराशा से बचने के आसान उपाय

WHAT IS DEPRESSION? EASY WAYS TO AVOID DISAPPOINTMENT

अवसाद (डिप्रेशन) क्या है? निराशा से बचने के आसान उपाय

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अवसाद (डिप्रेशन) क्या है? निराशा से बचने के आसान उपाय (Depression se Bachne Ke Upaay)

पोस्टपार्टम डिप्रेशन

  • देखा गया है कि दुनिया भर की महिलाएं इस दिन को लेकर नाराजगी जता रही हैं कि उनका शरीर परिवर्तन से गुजरेगा।
  • पहले महिलाओं में प्रसवोत्तर अवसाद अक्सर कम होता है, वास्तविकता से जुड़ा नहीं होता है, और अक्सर कई अन्य लक्षणों से गुजरना पड़ता है, जिनमें अवसाद शामिल होता है।
  • प्रसवोत्तर अवसाद (पीपीडी) से गुजरने वाली महिलाएं अक्सर बेकाबू होकर रोने की स्थिति से गुजरती हैं और बहुत कम ही वे इसका कारण समझती हैं।
  • उनकी सोच अक्सर तर्कहीन होती है और उनकी भावनाएँ अक्सर उलझ जाती हैं।

पोस्ट-पार्टुम डिप्रेशन का इलाज

  • पोस्ट-पार्टुम डिप्रेशन एक दुर्बलता है, यद्यपि बहुत ही सामान्य, ऐसी स्थिति जो हर जगह नई माताओं को प्रभावित करती है।
  • दवा निश्चित रूप से मानक उपचारों में से एक है, लेकिन इससे पहले कि आप इसका विकल्प चुनते हैं,
  • अन्य, सरल उपाय हैं, जो आपके चयापचय को संशोधित किए बिना बहुत अच्छी तरह से आपके पैरों पर वापस आ सकते हैं।
  • यहां उनमें से कई हैं, जो वास्तविक के खातों से तैयार किए गए हैं।

आकर्षण का कानून और आप अवसादों से कैसे निपट सकते हैं

  • आकर्षण के कानून के बारे में ज्ञान कई बातचीत का फोकस बिंदु बन गया है।
  • कानून की आकर्षण शक्ति के कारण कई लोग अपने जीवन में सकारात्मक प्रभाव महसूस करते हैं, और कोई भी इसे सही दिशा में काम कर सकता है।

बिछङने का सदमा

  • कभी कभी अपनों की असामान्य, असमय मृत्यु, विछोह, विवाह विछेद, और नज़र अंदाजी भी तनाव और निराशा का एक प्रमुख कारण बन जाता है।

अवसाद के बारे में सच्चाई

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अवसाद (डिप्रेशन) क्या है? निराशा से बचने के आसान उपाय
  • तनाव
  • शराब पीना
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पर्याप्त नींद नहीं

  • नींद किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।
  • अध्ययन से पता चलता है कि 40 प्रतिशत तक वयस्कों को प्रति दिन और छात्रों के बीच नींद की उचित मात्रा नहीं मिलती है,
  • 71 प्रतिशत तक नींद की बीमारी और नींद की कमी की शिकायत होती है।
  • नींद के दौरान, शरीर खुद की मरम्मत करता है और विचार को पुनर्गठित करता है।
  • नींद की कमी मस्तिष्क की तरंगों में सुसंगतता की कमी में योगदान करती है।
  • दिन में सोना और देर तक रहना भी शरीर की प्राकृतिक लय के साथ हस्तक्षेप करता है।
  • इससे अवसाद की भावना पैदा हो सकती है।
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अवसाद को रोकने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:-

  • नींद अवसाद को रोकने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • अपने जीवन को पर्याप्त आराम दें और रोज व्यायाम करें।
  • अधिकांश लोगों को प्रति दिन सात से आठ घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।
  • अपने जीवन में कुछ नियमितता रखें।
  • अपनी गतिविधियों को व्यवस्थित करें ताकि वे अपेक्षित और नियमित समय पर आ सकें।
  • यदि आपका साप्ताहिक, दैनिक या मासिक दिनचर्या निर्धारित है, तो आपके शरीर को गतिविधियों के लिए अभ्यस्त होने का समय है।
  • इससे अवसाद को कम करने का मौका मिलेगा।
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अपनी सीमाओं से परे खुद को न धकेलें।

  • तनाव को नियंत्रण में रखें और यदि आप कर सकते हैं तो तनाव से बचने की कोशिश करें।
  • यदि ऐसा नहीं किया जा सकता है, तो तनावकर्ताओं से इस तरीके से निपटने की कोशिश करें, जिससे होने वाले नुकसान को कम से कम किया जा सके।
  • सूर्य के प्रकाश और व्यायाम से मस्तिष्क को उच्च स्तर पर कार्य करने में मदद मिल सकती है।
  • धूप का आनंद लेने के लिए समय बनाएं और जब संभव हो तो दिन के उजाले में सक्रिय रहने का प्रयास करें।
  • प्रतिदिन कम से कम एक गर्म भोजन को प्राथमिकता बनाएं।
  • अवसाद से दूर रहने पर अच्छा खान-पान और अच्छी सेहत जरूरी है।
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अवसाद (डिप्रेशन) क्या है? निराशा से बचने के आसान उपाय (Depression se Bachne Ke Upaay)

SPIRITUAL WELLNESS: GROWTH OF ONE’S SENSE OF MEANING IN LIFE

अवसाद उपचार, अवसाद के इलाज के लिए प्राकृतिक तरीके अपनाएं

  • अवसाद एक चिकित्सीय स्थिति है जो मन को प्रभावित करती है, अक्सर पीड़ित व्यक्ति को निराशा और बिना ध्यान केंद्रित किए आशाहीन महसूस करना छोड़ देता है।
  • अनुपचारित छोड़ दिया, यह स्थिति शैक्षणिक उपलब्धि, पारिवारिक जीवन, दोस्ती और करियर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।
  • लोग एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लेना चाहते हैं जो मूड संतुलन दवाओं को लिख सकता है।
  • हालांकि, अधिकांश; दवा चिकित्सा के साथ मिलकर प्राकृतिक उपचार के लिए दवा के वैकल्पिक रूप का उपयोग करें।
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 जल्दी सो जाएं और रात में अच्छी नींद लेने की कोशिश करें

  • ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेंट्स अभी भी डिप्रेशन के इलाज के लिए एक अच्छा विकल्प है।

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