13 समृद्ध मानसिक आदतें (Enriched Mental Habits)

समृद्ध मानसिक आदतें (Enriched Mental Habits)

13 समृद्ध मानसिक आदतें (Enriched Mental Habits)

1. 13 समृद्ध मानसिक आदतें (Enriched Mental Habits)

13 समृद्ध मानसिक आदतें (Enriched Mental Habits)। Positive Mental Habits. मानसिक शक्ति क्या है?-इस पुस्तक को पढ़ने या घोषित करने के बारे में, अपनी मानसिक शक्ति बढ़ाना नहीं है; इसके बजाय, यह आपके जीवन में रणनीतियों को शामिल करने के बारे में है, जो आपको अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में मदद करेगा। 

13 कार्य मानसिक तौर पर समर्द्ध व्यक्ति नहीं करते, मानसिक समृद्ध आदतें अपनाएं

जैसे आपको अपनी शारीरिक शक्ति को बनाए रखने के लिए काम करने की आवश्यकता है, वैसे ही मानसिक शक्ति के लिए निरंतर रखरखाव की आवश्यकता होती है। हमेशा सुधार की गुंजाइश है।  यदि आपकी मानसिक मांसपेशियां या मजबूत नहीं बनी रहती हैं, वे शोष शुरू हो जाएगा।

मानसिक समृद्ध आदतें अपनाएं: अपनी मानसिक शक्ति को बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से काम करना।

कोई भी गलती करने और बुरे दिन होने से प्रतिरक्षा नहीं करता है। ऐसे समय होंगे जब आपकी भावनाएँ आपको सबसे अच्छी लगती हैं, ऐसे समय जब आप उन विचारों को मानते हैं जो सच नहीं हैं, और ऐसे समय जब आप आत्म-विनाशकारी या अनुत्पादक व्यवहार में संलग्न होते हैं। लेकिन समय के साथ आपके बढ़ने के बीच कम और आगे बढ़ते जाएंगे।

मानसिक तौर पर समर्द्ध व्यक्ति क्या नहीं करते?

मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति लोगों के लिए लंबे समय तक काम नहीं करते हैं:

ऐसा नहीं है कि कुछ लोगों के पास इच्छाशक्ति है और कुछ के पास नहीं है, परन्तु एक बात है कि कुछ लोग बदलने के लिए तैयार हैं और अन्य नहीं हैं।- जेम्स गॉर्डन

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समृद्ध मानसिक आदतें (Enriched Mental Habits)

लोगों को सत्ता नहीं दे सकते ।

जब हम अपने दुश्मनों से नफरत करते हैं, तो हम उन्हें हमारे ऊपर शक्ति दे रहे हैं: हमारी नींद, हमारी भूख, हमारे रक्तचाप, हमारे स्वास्थ्य और हमारी खुशी पर शक्ति।-डेल कार्नेगी

उन्हें परिवर्तन से दूर नहीं जाना होता।

ऐसा नहीं है कि कुछ लोगों के पास इच्छाशक्ति है और कुछ के पास नहीं है। यह है कि कुछ लोग बदलने के लिए तैयार हैं कि नहीं हैं।
– जेम्स गॉर्डन

मानसिक तौर पर समर्द्ध व्यक्ति जिन चीजों पर वश नहीं, उनके लिये चिंता में नहीं होंगे।

आपके साथ होने वाली सभी घटनाओं को आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप उनके द्वारा कम चिंतित होने का फैसला कर सकते हैं।

बुद्धिमान लोग हर किसी के बारे में बात नहीं करते हैं।

अगर हम इस बारे में परवाह करेंगें कि दूसरे लोग क्या सोचते हैं, तो हमेशा उनके कैदी रहेंगे।

वे लंबे समय तक शांत रहने के लिए तैयार नहीं हैं।

अपने कार्यों के बारे में बहुत डरपोक और व्यग्र न हों। पूरी जिंदगी एक प्रयोग है। आप जितने अधिक प्रयोग करें उतना ही अच्छा है।
-राल्फ वाल्डो इमर्सन

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भूतपूर्व डोनिल पर नहीं हैं

हम वहाँ निवास करके अतीत को ठीक नहीं करते हैं; हम वर्तमान में पूरी तरह से रहकर अतीत को चंगा करते हैं।
-विस्मरण विलियमसन

कभी भी और कभी भी कुछ भी वही काम नहीं दुहराते, बनाते हैं।

एकमात्र वास्तविक गलती वह है जिसमें से हम कुछ भी नहीं सीखते हैं। — जॉन पौल

अन्य लोगों के साथ सफल नहीं होंगे। उन्हें अपनी एक अलग पहचान बनाना पसंद होता है।

आक्रोश जहर पीने जैसा है और फिर उम्मीद है कि यह आपके दुश्मनों को मार देगा। -नेल्सन मंडेला

सबसे पहले नहीं मिलेंगे, अपना हर कार्य भली भाँति सोच विचार कर करते हैं।

असफलता सफलता की प्रक्रिया का हिस्सा है। असफलता से बचने वाले लोग भी सफलता से बचते हैं। —रोबर्ट टी. कियोसाकी

लंबे समय तक एक ही ढाँचे में नहीं रह सकते ।

सभी लोगों के दुखों को अकेले एक कमरे में चुपचाप नहीं बैठ पाने के कारण प्राप्त होता है

दुनिया भर में ऐसा कुछ भी नहीं करते हैं, जो सब करते हैं, बल्कि भिन्न कार्य करते हैं।

यह कहते हुए घूमें कि दुनिया आपके लिए जीवित है। दुनिया को आपसे कुछ नहीं चाहिए। यह यहाँ पहले था। – रॉबर्ट जोन्स बर्डेट

पर्याप्त परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं

धैर्य, दृढ़ता और पसीना सफलता के लिए एक अपराजेय संयोजन बनाते हैं। -नपोलियन पहाड़ी

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Good mental habits examples

मानसिक समृद्ध आदतें अपनाएं: खुद के कोच बनें, खुद में सुधार करें

जैसे किसी भी अच्छे कोच को आपको बेहतर बनाने / पाने में मदद करने के लिए समर्थन और सलाह का एक संयोजन प्रदान करना चाहिए, अपने लिए ऐसा करने के लिए तैयार रहें।

आप जो अच्छा कर रहे हैं उसे देखें और अपनी ताकत पर निर्माण करें।

उन क्षेत्रों की पहचान करें जिनमें सुधार की आवश्यकता है और बेहतर होने के लिए खुद को चुनौती दें। विकास के अवसर बनाएँ लेकिन समझें कि आप कभी भी परिपूर्ण नहीं होंगे। इनका पालन करके प्रत्येक दिन थोड़ा सुधारने का प्रयास करें

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अपनी भावनाओं को विनियमित करें

ऐसे समय के लिए तत्पर रहें जब आप अपने लिए खेद महसूस कर रहे हों, परिकलित जोखिमों से डरते हुए, ऐसा महसूस करें कि दुनिया आपके ऊपर कुछ कर रही है, अकेले समय से डरते हुए, अन्य लोगों की सफलता पर नाराजगी जताते हुए, या सभी को खुश करने के बारे में चिंता करें। उन प्रकार की भावनाओं को अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने से रोककर रखने की अनुमति न दें। याद रखें, यदि आप बदलना चाहते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं, तो आपको बदलना होगा कि आप कैसे सोचते हैं और व्यवहार करते हैं।

What are good mental habits?

Do more, worry less.

What are some bad mental habits?

Negative mindset.

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