खुशी क्या होती है? खुशी का विज्ञान और चिकित्सा क्या होती है? | What is happiness? What is the science and medicine of happiness?

खुशी क्या होती है? खुशी का विज्ञान और चिकित्सा क्या होती है? | What is happiness? What is the science and medicine of happiness?

खुशी क्या होती है? खुशी का विज्ञान और चिकित्सा क्या होती है ? | What is happiness? What is the science and medicine of happiness?

1. खुशी क्या होती है? खुशी का विज्ञान और चिकित्सा क्या होती है ? | What is happiness? What is the science and medicine of happiness?

खुशी क्या होती है? खुशी का विज्ञान और चिकित्सा क्या होती है ? | What is happiness? What is the science and medicine of happiness? दार्शनिक, पादरी, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर और कई अन्य लोगों ने पीढ़ियों के लिए खुशी के अर्थ पर बहस की है, और खुशी एक उच्च व्यक्तिपरक अवधारणा है।

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खुशी क्या होती है? खुशी का विज्ञान और चिकित्सा क्या होती है? | What is happiness? What is the science and medicine of happiness?

खुशी का विज्ञान और चिकित्सा क्या होती है ? (Khushi ka Vigyan aur Chikitsa Kya hoti hai?)

जबकि खुशी का उपयोग कभी-कभी खुशी, खुशी, या उल्लास के साथ एक क्षणभंगुर भावना को व्यक्त करने के लिए किया जाता है, खुशी का उपयोग आमतौर पर कल्याण और संतुष्टि की लंबी अवधि की भावनाओं को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। जरूरी नहीं कि सुख दुख, तनाव या नकारात्मक भावनाओं से मुक्ति हो । इसके बजाय, खुशी समग्र संतुष्टि और किसी के जीवन को अच्छा, सार्थक और पूरा करने की प्रवृत्ति को इंगित करती है। खुशी और संतुष्टि की भावनाओं से, जुड़ी सामान्यीकृत भलाई की एक स्थिति है। 

खुशी की कई परिभाषाओं में कुछ मापदंड सामान्य हैं:

  • जिस दिशा में जीवन चल रहा है उससे संतुष्ट महसूस कर रहे हैं
  • अपने आप को उच्च सम्मान में रखना और अपनी गलतियों और कमियों को माफ करना
  • साधारण सुखों और रिश्तों में संतुष्टि पाना
  • जीवन में तृप्ति के कई क्षेत्रों के बाद
  • एक आशावादी स्वभाव रखने और गिलास को आधा भरा हुआ देखने के लिए
  • वृद्धि के अवसरों के रूप में असफलताओं को देखना
  • बाहरी ताकतों द्वारा भावनाओं को हेरफेर करने की अनुमति देने के बजाय खुद की संतुष्टि की जिम्मेदारी लेना।
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खुशी का विज्ञान क्या है?

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शोधकर्ताओं को खुशी के विज्ञान में रुचि बढ़ रही है, विशेष रूप से सकारात्मक मनोविज्ञान के आगमन के साथ – मनोविज्ञान का क्षेत्र जो खुशी, कल्याण और लोगों की ताकत पर ध्यान केंद्रित करता है। कुछ सबूत हैं कि लोग एक खुशी “सेट पॉइंट” के साथ पैदा हो सकते हैं जो जीवन की परिस्थितियों के लिए उनकी प्रतिक्रियाओं को प्रभावित करता है। हालांकि, चिकित्सा, बदलती आदतें, और विचारों को फिर से भरना सभी इस खुशी के सेट बिंदु को बदलने में मदद कर सकते हैं और लोगों को खुश करने में सक्षम कर सकते हैं।

अधिकांश शोध इंगित करते हैं कि खुशी भौतिक संपत्ति या सफलता पर भी निर्भर नहीं है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि, लोगों के पास बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन होने के बाद, धन अब खुशी को प्रभावित नहीं करता है। इसी तरह, अत्यधिक सफल या सम्मानित लोग दूसरों की तुलना में जरूरी खुश नहीं होते हैं; खुशी व्यक्तित्व के गुणों जैसे कि आशावाद और खुशी बढ़ाने वाली आदतों जैसे कि प्रियजनों के साथ समय बिताने का संयोजन प्रतीत होती है।

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खुशियों के टिप्स

1. उद्देश्य की भावना रखें।

लक्ष्य रखना और उद्देश्य के साथ उनका पीछा करना खुशी बढ़ाने के महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। मनोवैज्ञानिक मिहाली का प्रस्ताव है कि खुशी और संतोष की स्थिति सबसे अच्छी तरह से अपने आप को चुनौतीपूर्ण अनुभवों में डूबे रहने और “प्रवाह” की स्थिति में रहने से प्राप्त होती है। चुनौतीपूर्ण गतिविधियों में मानसिक ध्यान केंद्रित करना अवकाश गतिविधियों की तुलना में अधिक फायदेमंद हो सकता है जैसे टीवी देखना या इंटरनेट पर सर्फिंग करना।

2. स्वस्थ संबंधों को बनाए रखें।

इंसान को कनेक्शन के लिए तार-तार कर दिया जाता है। सकारात्मक लोगों के साथ मजबूत पारस्परिक संबंध होना भावनात्मक और मानसिक कल्याण बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। इसके अलावा, यह पहचानना कि जब कुछ रिश्ते किसी की भलाई पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहे हैं, और इसे ठीक करने के लिए कदम उठा रहे हैं, तो खुशी की भावनाओं में सुधार कर सकते हैं।

3. वर्तमान क्षण में जियो।

अतीत पर बहुत अधिक समय रोना या भविष्य पर ध्यान केंद्रित करना चिंता और सामान्य असंतोष में योगदान कर सकता है। माइंडफुलनेस शिक्षाएं लोगों को मानवीय अनुभव की समृद्धि का स्वाद लेने के लिए यहाँ और अब ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

4. आभार का अभ्यास करें।

आभारी होना, यहां तक ​​कि छोटी चीजों के लिए भी, मूड को बढ़ाने में मदद कर सकता है। बहुत से लोग कृतज्ञता के मंत्रों को दोहराते हुए, आभार पत्रिका रखते हुए, या दैनिक आधार पर दूसरों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए कृतज्ञता ज्ञापित करते हैं।

5. जरूरत पड़ने पर सहयोग प्राप्त करें।

यदि आप अभिभूत महसूस कर रहे हैं, उदासी, अत्यधिक तनाव, या निरंतर आधार पर अन्य कठिन भावनाओं से टकरा रहे हैं, तो मदद के लिए बाहर पहुंचना आवश्यक हो सकता है। अवसाद जैसे मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति का सामना करने वाले लोगों के लिए , खुशी की भावनाओं का अनुभव करना विशेष रूप से कठिन हो सकता है। सहायता समूहों, प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सकों, डॉक्टरों और / या आपके अपने सामाजिक नेटवर्क के रूप में सहायता आ सकती है।

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खुशी के तीन स्तर

खुशी के तीन स्तरों का वर्णन करता है। निचले स्तर की ओर, वे अधिक तत्काल, कामुक, औसत दर्जे का हैं।  उच्च स्तर की ओर, वे अधिक तर्कसंगत, सापेक्ष और मूल्यों से संबंधित हैं।

स्तर 1: क्षण भर की भावनाएँ

लेवल 1 खुशी अपेक्षाकृत कम अवधि की भावनात्मक ऊँचाइयाँ हैं जब हम एक खेल में हम जो खेल खेल रहे होते हैं उसमें संगीत या स्कोरिंग पॉइंट्स को सुनने से खुशी महसूस करते हैं। यह काफी स्पष्ट है जब लोग जो 1 स्तर की खुशी का अनुभव कर रहे हैं। वे चीखते हैं और मुस्कुराते हैं और उत्तेजना के भौतिक एनीमेशन के साथ नृत्य करते हैं। खुशी का यह स्तर, जबकि निश्चित रूप से आनंददायक है, लंबे समय तक नहीं रहता है और हम बहुत जल्द ही पृथ्वी पर आते हैं। स्तर 1 की भावनाओं को मापना आसान है और तंत्रिका स्कैन मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को दिखाएगा जो विशेष रूप से सक्रिय हैं।

स्तर 2: भावनाओं के बारे में निर्णय

स्तर 2 खुशी अधिक विचारशील है। अगर मैंने आपसे पूछा कि क्या आप अपने जीवन से खुश हैं और आपने कहा कि, कुल मिलाकर, आप बहुत खुश थे, तो आप स्तर 2 पर काम कर रहे हैं।इस प्रकार एक व्यक्तिपरक मूल्यांकन है और इस बात पर निर्भर करता है कि हम अपने जीवन की समझ कैसे बनाते हैं। यह भी सापेक्ष है, जैसा कि हम अक्सर तय करते हैं कि हम दूसरे लोगों के साथ तुलना करके कितने खुश हैं। स्तर 1 की तुलना में स्तर 2 की भावनाएं अधिक जटिल हैं और इसमें संतोष, हताशा, खुशी, जिज्ञासा और इतने पर संतुलन शामिल हो सकता है। सामान्य वार्तालाप और अभिवादन जैसे ‘आप कैसे हैं?’ इस स्तर पर काम करें। यह स्तर भी है जो विशेष रूप से मनोविज्ञान में अध्ययन किया जाता है, जो व्यक्तिपरक रिपोर्ट को मापने में आसानी से मदद करता है।

स्तर 3: जीवन की गुणवत्ता

उच्च स्तर पर, हम किसी की क्षमता को पूरा करने और प्राप्त करने के प्रश्नों पर विचार कर सकते हैं। यह सीधे भावनात्मक नहीं है और मापने के लिए आसान नहीं है, लेकिन आप कह सकते हैं कि इस स्तर पर एक व्यक्ति खुश है। स्तर 3 पर, लोग अपने सच्चे स्वयं के साथ अधिक सामंजस्य रखते हैं और इसके परिणामस्वरूप कुछ आंतरिक संघर्ष होते हैं। वे अपने मूल्यों के साथ संरेखण में भी हैं और महसूस करते हैं कि वे जो करते हैं वह महत्वपूर्ण, अच्छा और सही है।

इस बारे में और अधिक खुशी हम स्वस्थ, सुरक्षित होने से और दोस्तों की एक सामाजिक रूप से पुरस्कृत समूह में प्राप्त की तुलना में आत्म-है। तो क्या? इसलिए जब आप खुशी के साथ काम कर रहे हैं, तो जानें कि यह किस प्रकार का है और उचित रूप से काम करता है।

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