मोटापा महामारी के 10 संभावित सर्वविदित कारण (10 Potentially Well Known Causes of the Obesity Epidemic)

मोटापा महामारी के 10 संभावित सर्वविदित कारण 

मोटापा महामारी के 10 संभावित सर्वविदित कारण (10 Potentially Well Known Causes of the Obesity Epidemic)

मोटापा महामारी के 10 संभावित सर्वविदित कारण (10 Potentially Well Known Causes of the Obesity Epidemic)कम शारीरिक गतिविधि और फास्ट फूड मोटापे से जुड़े हैं। लेकिन यह सबूत है कि ये मोटापे के मुख्य कारण हैं, काफी हद तक परिस्थितिजन्य हैं। बहस को प्रोत्साहित करने के लिए, विशेषज्ञ मोटापे के अंतर्राष्ट्रीय जर्नल में उल्लिखित मोटापे के 10 अन्य संभावित कारणों का सुझाव देते हैं।

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मोटापा महामारी के 10 संभावित सर्वविदित कारण (10 Potentially Well Known Causes of the Obesity Epidemic)
  1. नींद की कमी।
  2. प्रदूषण।
  3. एयर कंडीशनिंग।
  4. धूम्रपान।
  5. चिकित्सा।
  6. जनसंख्या आयु, जातीयता।
  7. बुढ़ापे में माँ बनना।
  8. पूर्वजों का वातावरण।
  9. मोटापा प्रजनन क्षमता से जुड़ा है।
  10. मोटे जीवनसाथी का संघ।
मोटापा महामारी के 10 संभावित सर्वविदित कारण (10 Potentially Well Known Causes of the Obesity Epidemic)
मोटापा महामारी के 10 संभावित सर्वविदित कारण (10 Potentially Well Known Causes of the Obesity Epidemic)

नींद की कमी।

  • बहुत कम नींद लेने से शरीर का वजन बढ़ सकता है।
  • आज, कई लोगों की आंखें पहले से कम बंद हो जाती हैं।

प्रदूषण।

  • हार्मोन शरीर के वजन को नियंत्रित करते हैं।
  • और आज के कई प्रदूषक हमारे हार्मोन को प्रभावित करते हैं।

एयर कंडीशनिंग।

  • यदि आपका वातावरण आराम के लिए बहुत गर्म या बहुत ठंडा है तो आपको कैलोरी बर्न करनी होगी।
  • लेकिन पहले से कहीं ज्यादा लोग तापमान नियंत्रित घरों और कार्यालयों में रहते हैं और काम करते हैं।

धूम्रपान।

  • धूम्रपान वजन कम करता है।
  • लोग पहले की तुलना में बहुत कम धूम्रपान करते हैं।
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चिकित्सा।

  • गर्भनिरोधक, स्टेरॉयड हार्मोन, मधुमेह की दवाएं,
  • कुछ एंटीडिप्रेसेंट और रक्तचाप की दवाओं सहित कई अलग-अलग दवाएं वजन बढ़ाने का कारण बन सकती हैं।
  • इन दवाओं का प्रयोग तेजी से बढ़ रहा है।

जनसंख्या आयु, जातीयता।

  • मध्यम आयु वर्ग के लोग और हिस्पैनिक-अमेरिकी युवा यूरोपीय-अमेरिकियों की तुलना में अधिक मोटे होते हैं।
  • अमेरिकी बूढ़े और अधिक हिस्पैनिक हो रहे हैं।

बुढ़ापे में माँ बनना।

  • कुछ सबूत हैं कि एक महिला जितनी बड़ी होती है, जब वह जन्म देती है, तो उसके बच्चे में मोटापे का खतरा अधिक होता है।
  • महिलाएं बड़ी और बड़ी उम्र में जन्म दे रही हैं।
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पूर्वजों का वातावरण।

  • कुछ प्रभाव दो पीढि़यों तक जा सकते हैं।
  • पर्यावरणीय परिवर्तन जिसने दादा-दादी को मोटा बना दिया,
  • वह “भ्रूण से प्रेरित सकारात्मक प्रतिक्रिया पाश के माध्यम से” पोते पर मोटापे का दौरा कर सकता है।

मोटापा प्रजनन क्षमता से जुड़ा है।

  • कुछ प्रमाण हैं कि मोटे लोग दुबले लोगों की तुलना में अधिक उपजाऊ होते हैं।
  • यदि मोटापे का एक आनुवंशिक घटक है, तो जनसंख्या में मोटे लोगों का प्रतिशत बढ़ना चाहिए।

मोटे जीवनसाथी का संघ।

  • मोटापे से ग्रस्त महिलाएं मोटे पुरुषों से शादी करती हैं,
  • और अगर मोटापे का एक आनुवंशिक घटक है, तो अगली पीढ़ी में और भी अधिक मोटे लोग होंगे।

ये अन्य योगदान कारक अधिक ध्यान और अध्ययन के पात्र हैं। इससे भी अधिक स्पष्टीकरण में शामिल हैं: एक वसा उत्प्रेरण वायरस; बचपन के अवसाद में वृद्धि; डेयरी उत्पादों की कम खपत; और कृषि में प्रयुक्त हार्मोन। आपको क्या लगता है कि महामारी के लिए क्या जिम्मेदार ठहराया जा सकता है?

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मोटापा महामारी के 10 संभावित सर्वविदित कारण 

बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) क्या आप का वजन ‘स्वस्थ-वजन’ है?

  • बॉडी मास इंडेक्स, या बीएमआई, अधिक वजन या मोटे होने के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर को स्पष्ट करने में मदद करता है।
  • यदि आप बहुत अधिक वजन करते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से अधिक वजन वाले हैं।
  • लेकिन अगर आपके शरीर में वसा का अनुपात बहुत अधिक है, तो आप मोटे हैं।
  • आपके बॉडी मास इंडेक्स के आधार पर, आपका डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य पेशेवर आपके वजन को स्वस्थ, अधिक वजन या मोटापे के रूप में वर्गीकृत करेगा।

नेशनल हार्ट, लंग एंड ब्लड इंस्टीट्यूट (एनएचएलबीआई) के अनुसार,

  • बीएमआई “ऊंचाई के सापेक्ष शरीर के वजन का वर्णन करता है, और अधिकांश वयस्कों में शरीर की कुल वसा सामग्री के साथ सहसंबद्ध होता है”।
  • लगभग सभी मामलों में, इसका मतलब है कि बीएमआई आपको स्वस्थ, अधिक वजन या मोटापे के रूप में वर्गीकृत करते समय आपकी ऊंचाई और वजन के कार्य के रूप में आपके वजन और शरीर में वसा के अनुपात को सटीक रूप से प्रतिबिंबित करेगा।
  • अपने अनुमानित बॉडी मास इंडेक्स की गणना करना अपेक्षाकृत सरल है,
  • हालांकि आपको शायद समय बचाने के लिए कैलकुलेटर की आवश्यकता होगी।
  • अपना बीएमआई प्राप्त करने के लिए, अपने वजन को पाउंड में 703 से गुणा करें।
  • इसके बाद, उस परिणाम को अपनी ऊंचाई से इंच में विभाजित करें।
  • फिर उस परिणाम को अपनी ऊंचाई से इंच में एक बार और विभाजित करें।

मोटापा महामारी के 10 संभावित सर्वविदित कारण 

उदाहरण के तौर पर, मान लें कि आपका वजन 180 पाउंड है और आपकी लंबाई 5 फीट 10 इंच है।

  • 126,540 प्राप्त करने के लिए 180 को 703 से गुणा करें।
  • इसके बाद, 1807.7 प्राप्त करने के लिए इसे 70 से विभाजित करें (70 इंच 5′ 10″ के समान है)।
  • अब, 1807.7 को 70 से एक बार और भाग दें।
  • परिणाम – 25.8- आपका अनुमानित बीएमआई या बॉडी मास इंडेक्स है।

यदि आपके पास कैलकुलेटर नहीं है,

  • तो आप www.nhlbisupport.com/bmi/bmicalc.htm पर मुफ्त इंटरैक्टिव बीएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करके समान परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि उपरोक्त उदाहरण आपको अच्छा लगता है, तो आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है, कि आप कभी भी अपने चिकित्सक की तुलना में थोड़े भारी हैं।
  • 18.5 से 25 तक के बीएमआई को स्वस्थ माना जाता है, 25 से 30 तक को अधिक वजन के रूप में वर्गीकृत किया जाता है,
  • और 30 या उससे अधिक मोटापे के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

आम तौर पर, एनएचएलबीआई का कहना है कि किसी व्यक्ति का बीएमआई जितना अधिक होगा,

  • स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम उतना ही अधिक होगा।
  • आपके बीएमआई को आसमान छूने के अलावा, अतिरिक्त शरीर में वसा एक अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य जोखिम है।
  • क्रमशः 40 और 35 इंच से अधिक कमर वाले पुरुषों और महिलाओं को टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा अधिक होता है।
  • अंगूठे के हर नियम की तरह, इस में भी इसका अपवाद है।
  • उदाहरण के लिए, बॉडी बिल्डरों का बॉडी मास इंडेक्स अक्सर 25 से ऊपर और कभी-कभी 30 से ऊपर भी होता है।
  • इस मामले में, हालांकि, उच्च बीएमआई इस तथ्य को दर्शाता है कि बॉडी बिल्डरों में अधिक वसा के बिना अधिक मांसपेशी द्रव्यमान होता है।

मोटापा महामारी के 10 संभावित सर्वविदित कारण –अंत में, यदि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आपके बीएमआई को कम करने का केवल एक ही निश्चित तरीका है: कम खाएं और अधिक व्यायाम करें। आपका शरीर आपके खाने से ज्यादा कैलोरी बर्न करेगा और आपका बॉडी मास इंडेक्स समय के साथ कम होता जाएगा।

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https://www.wikihow.com/Start-a-Healthy-Diet

E= EXERCISE- E.A.R.N. HEALTH THROUGH WELLNESS

WHAT IS OPTIMAL HEALTH?

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