वजन घटाने का विज्ञान | The Science Of Weight Loss

वजन घटाने का विज्ञान | The Science Of Weight Loss

9. वजन घटाने का विज्ञान | The Science Of Weight Loss

वजन घटाने का विज्ञान | The Science Of Weight Loss। स्वास्थ्य और फिटनेस | Health And Fitness। वजन घटाने के रक्त प्रकार के सिद्धांत। बहुत से लोग अब स्वस्थ शरीर के महत्व को समझ रहे हैं। यही कारण है कि स्वास्थ्य और फिटनेस उद्योग में उछाल आया है। आकार में आने के लिए बहुत से लोग अब व्यायाम के विभिन्न रूपों को आजमाने के लिए जिम जा रहे हैं। 

वजन घटाने का विज्ञान |
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लोग तरह-तरह की डाइट भी ट्राई कर रहे हैं।

ये सभी प्रभावी हैं, हालांकि कुछ अन्य की तुलना में अधिक हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा आहार है जो आपके ब्लड ग्रुप के लिए बनाया गया है। यदि आपने उपलब्ध लगभग सभी प्रसिद्ध आहार प्रवृत्तियों की कोशिश की है और बहुत सारे परिणाम नहीं देखे हैं, तो यह आपके लिए एकदम सही हो सकता है। 

इस डाइट को डॉक्टर पीटर डी’आमाडो ने डिजाइन किया था और इसे द ब्लड ग्रुप डाइट कहा जाता है।

  • यह नया आहार अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है क्योंकि हॉलीवुड में कई बड़े नाम कहते हैं कि यह उनके अद्भुत शरीर का कारण है। कर्टनी कॉक्स और चेरिल कोल जैसे अभिनेता इसकी कसम खाते हैं।
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ब्लड ग्रुप डाइट वास्तव में क्या है और यह कैसे काम करती है? 

  • ऐसा माना जाता है कि प्रत्येक रक्त समूह प्रत्येक भोजन के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है।
  • इसलिए यदि आप अपने लिए बनाए गए आहार का पालन करते हैं, तो वजन कम होने की संभावना अधिक होगी क्योंकि आपका शरीर भोजन को अधिक कुशलता से अवशोषित करेगा। 

आइए आहार को बारीकी से देखें।

  • यदि आपके पास ब्लड ग्रुप ओ है, जो मनुष्यों में सबसे आम रक्त प्रकार है, तो आहार पालेओ के समान होना चाहिए जहां इसे “शिकारी-संग्रहकर्ता” शैली की तरह खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • इसका मतलब है कि कृषि विकास और प्रौद्योगिकी में प्रगति होने से पहले हमारे पूर्वजों के लिए उपलब्ध भोजन, खाना।
  • उच्च प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में कम ।

इस डाइट के साथ-साथ ब्लड ग्रुप O वाले लोगों को डाइट के पूरक के लिए दौड़ना जैसे हाई इंटेंसिटी कार्डियो भी करने चाहिए।

  • ब्लड ग्रुप ए आहार ब्लड ग्रुप ओ को सुझाए गए आहार के लगभग विपरीत है।
  • मतलब, उनके शरीर अधिक “आधुनिक” भोजन को स्वीकार कर रहे हैं।
  • एक शाकाहारी आहार को प्रोत्साहित किया जाता है, इसलिए इसका मतलब है कि चावल, पास्ता और अनाज जैसे बहुत सारी सब्जियां और कार्बोहाइड्रेट।
  • हालांकि, मांस और डेयरी उत्पादों जैसे दूध, पनीर या मक्खन से बचा जाना चाहिए। मांस बहुत कम मात्रा में लेना चाहिए।

ब्लड ग्रुप ए आहार सबसे अच्छा योग या पिलेट्स जैसे धीमे और आरामदेह व्यायाम के साथ किया जाता है। 

  • ब्लड ग्रुप एबी को सबसे उदार आहार के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।
  • यह दुर्लभ रक्त प्रकार लगभग हर भोजन के साथ अच्छा काम करता है लेकिन संयम के साथ।
  • उनके पास एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली है, जिसका अर्थ है कि वे डेयरी, मांस और कार्ब्स को अच्छी तरह से संभाल सकते हैं।
  • हालांकि, सब्जियां खाने के लिए सबसे अधिक प्रोत्साहित भोजन हैं।
  • बाकी को थोड़ा-थोड़ा करके खाना चाहिए।

जब व्यायाम की बात आती है, तो ब्लड ग्रुप एबी को शांत और उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट दोनों को मिलाना चाहिए।

  • ब्लड ग्रुप बी में सबसे कम प्रतिबंध हैं।
  • सब्जियां, फल, मांस, डेयरी, समुद्री भोजन, चावल – इन सभी को तब तक लिया जा सकता है जब तक यह एक संतुलित आहार का हिस्सा है और बड़ी मात्रा में नहीं लिया जाता है।
  • बचने के लिए एकमात्र भोजन प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हैं ।
  • इस रक्त प्रकार में कोई भी गतिविधि जिसमें मस्तिष्क का व्यायाम करना शामिल है जैसे टेनिस, गोल्फ, हाइकिंग इसके लिए व्यायाम का सबसे अच्छा रूप है।
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वजन घटाने का विज्ञान | The Science Of Weight Loss

वजन घटाने का विज्ञान | The Science Of Weight Loss

  •  वजन घटाने का विचार कभी-कभी थका देने वाला हो सकता है।
  • कैलोरी कम करने के सभी प्रयासों के साथ आहार कार्यक्रमों पर हजारों रुपये खर्च करने के बाद, ऐसा लगता है कि आप अपना वजन कम नहीं कर रहे हैं जैसा आप उम्मीद करते हैं।
  • बेशक, आपको यह देखने के लिए अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से जांच करनी होगी कि आप इतना वजन क्यों कम नहीं कर रहे हैं ।

जब आप वजन घटाने के कार्यक्रम में होते हैं तो ये कुछ चुनौतियाँ आपके सामने आ सकती हैं।

  • आप सभी चुनौतियों को कैसे लेते हैं, इसके आधार पर यह आप में से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त कर सकता है।
  • खैर, 3 आसान रिमाइंडर के साथ वास्तव में वजन घटाने का एक बेहतर तरीका है।

वजन घटाने का विज्ञान:

विज्ञान 1. ‘रियल कार्बोहाइड्रेट’ नाम की एक ऐसी चीज होती है, 

  • जो आपको सबसे पहले अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन की पहचान करने की आवश्यकता होती है।
  • हम सभी जानते हैं कि कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का मुख्य स्रोत हैं क्योंकि कार्ब्स आसानी से ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाते हैं, मुख्य पदार्थ जो ऊर्जा उत्पादन के लिए उपयोग किया जाता है।

जब ऊर्जा के रूप में उपयोग नहीं किया जाता है तो सभी अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट वसा में बदल जाते हैं।

  • अब, आपको जो याद रखने की आवश्यकता है वह यह है कि आपको संसाधित नहीं किए गए खाद्य पदार्थों को चुनकर ‘असली कार्बोहाइड्रेट’ का उपभोग करने की आवश्यकता है।
  • प्रसंस्कृत कार्बोहाइड्रेट को हर भोजन में सब्जियों और फलों जैसे प्राकृतिक कार्बोहाइड्रेट से बदलें।
  • चिप्स, ब्रेड, पास्ता, फास्ट फूड भोजन और अन्य जैसे अन्य कार्बोहाइड्रेट से बचें। 

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2. क्या आपने कभी उच्च जैविक प्रोटीन के बारे में सुना है? 

  • उन्हें दूसरों के बीच चुनें।
  • उच्च-जैविक प्रोटीन वे हैं जिन्हें आप पूर्ण प्रोटीन के रूप में सोच सकते हैं।
  • उन्हें ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि उनमें शरीर के ऊतकों की मरम्मत और आपके शरीर की प्रत्येक मांसपेशी को प्रोटीन की आपूर्ति करने के मामले में कुशल कार्य प्रदान करने के लिए पूर्ण अमीनो एसिड होते हैं।

अमीनो एसिड एक टीम की तरह काम करते हैं: जब कोई गायब होता है, तो वे अच्छी तरह से काम नहीं कर सकते।

  • इसलिए प्राकृतिक और घास-पात वाले मांस और उपज खाने से उच्च-जैविक प्रोटीन में निवेश करना अच्छा है।
  • इसमें टर्की, बीफ, चिकन, भेड़ का बच्चा, सूअर का मांस और अन्य पशु प्रोटीन शामिल हैं।

वजन घटाने का विज्ञान:

3. निश्चित रूप से स्वस्थ वसा हैं। 

  • अगर आपको लगता है कि वजन बढ़ने का एकमात्र कारण सिर्फ वसा है, तो आप निश्चित रूप से गलत हैं।
  • आपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए वसा की भी आवश्यकता होती है क्योंकि ये पदार्थ तापमान नियंत्रण, चयापचय नियमन और नसों और धमनियों के स्नेहन में योगदान करते हैं।
  • इसलिए, एवोकाडो, नारियल तेल, जैतून का तेल, नट्स, जैतून, बीज और मक्खन सहित स्वस्थ वसा का मध्यम सेवन करें। 

बस याद रखें कि प्रत्येक भोजन में लगभग 2-3 चम्मच वसा का सेवन करें। 

  • वजन घटाने के लिए ये तीन आसान चरण हैं जिन्हें आप हमेशा याद रख सकते हैं।
  • इन नियमों से शुरू करें और आप एक अच्छी शुरुआत के लिए तैयार हैं।
  • यह याद रखना अच्छा है कि चयापचय हमारे मस्तिष्क जितना ही जटिल है, इसलिए कैलोरी गिनने की धारणा वास्तव में सभी पर लागू नहीं होती है।

एक स्वस्थ वजन का आधार सही मात्रा और प्रकार के भोजन का सेवन या सीधे शब्दों में कहें तो भोजन का सही संतुलन होना चाहिए।

  • तो असली कार्बोहाइड्रेट, उच्च जैविक प्रोटीन और स्वस्थ वसा पर अधिक निवेश करके आज ही अपना भोजन शुरू करें।

संतुलित आहार | Balanced Diet 

https://www.india.com/hindi-news/lifestyle/science-backed-mind-tricks-for-weight-loss-rj-1473967/

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